बालकनी में नहीं आती धूप तो लगाएं ये पौधे

बालकनी या कमरे में धूप नहीं आती तो  ऐसे पौधे लगा सकते हैं  जिन पौधों को सूरज की कम रोशनी पसंद आती है। या उन पौधों को डायरेक्ट सनलाइट की आवश्यकता ही नहीं होती बस हल्की फुल्की रोशनी मिल जाए उसी से यह पौधे अच्छे तरीके से  ग्रोथ करते रहते हैं।

आप सभी यह तो जानते ही होंगे कि पौधों को जीवित रहने के लिए सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है लेकिन कुछ ऐसे पौधे हैं जिन्हें अपने विकास के लिए बहुत कम सूरज की धूप चाहिए अगर आपके घर या ऑफिस में खुली जगह नहीं है और आप पौधे लगाना चाहते हैं तो अपने लिविंग रूम , डायनिंग रूम या बाथरूम मैं भी कुछ ऐसे पौधे उगा सकते हैं। प्रकृति में ऐसे बहुत सारे पौधे हैं जिने सीधे धूप की जरूरत नहीं होती आप उन्हें घर के अंदर भी आसानी से लगा सकते हैं। हमने आपके लिए ऐसे ही कुछ अच्छे पौधों का चुनाव किया है जिन्हें ज्यादा धूप की जरूरत नहीं है।

यह भी जानिए 
गमले में सब्जियां कैसे लगाएं 





■ इन्डोर प्लान्ट को कम धूप,कम पानी और कम देखरेख की जरूरत होती है। यह छोटे आकार के पौधे होते है तो घर के किसी छोटे कौने में आसानी से लगाये जा सकते हैं।

■ इन्डोर प्लान्ट को सामान्य खाद की जगह तरल खाद देनी होती है। इसलिये बहुत ज्यादा खाद की भी जरूरत नही पड़ती। एक बार बाजार से खाद लाकर रख लें और जरूरत के हिसाब से समय समय पर यह खाद पानी में घोलकर पौधों को देते रहें।

■ इन्डोर प्लान्ट छोटे जरूर दिखते हैं लेकिन काफी फायदेमन्द है। यह जहरीली गैसों को अवशोषित कर लेते है। देखने में मनमौहक होते हैं तो मन भी प्रशन्न रहता है। कुछ पौधे तो बीमारियों में भी काम आते है।

■ इन्डोर प्लान्ट आसानी से प्रोपेगेट हो जाते हैं। इसलिये यह ज्यादा मंहगे भी नही आते। इन्हैं किसी भी नर्सरी से आसानी से खरीदा जा सकता है।कुछ पौधों को तो आप खुद उगाकर बना सकते है।




■ Lucky bamboo  ( लौकी बम्बू )
लकी बम्बू  घर के अन्दर कम रोशनी में बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है ।यह घर में लगाया जाने वाला ही पौधा है जिसकी देखरेख करना बहुत ही आसान है ।कहा जाता है कि जिस घर में यह पौधा होता है वहां पर सुख शांति और समृद्धि हमेशा बनी रहती है। आजकल बाजार में यह बड़ी आसानी से मिल जाता है।

Parlor Palm plant 
कम रोशनी में उगाये जाने वाले सबसे ज्यादा लोकप्रिय पौधों में यह पौधा है। घर के उन कथनों में जहां सीधी धूप नहीं आती आप इस पौधे को बड़ी आसानी से लगा सकते हैं।इस पौधे को बहुत कम देख से  और हल्की-फुल्की रोशनी की जरूरत होती है। इसे सीधे धूप  से बचाना चाहिए।

Umbrella Papyrus 
 यह भी एक सदाबहार इनडोर प्लांट है।जो घर के अंदर ऐसी जगह पर लगाया जाता है जहां पर सूरज की सीधी रोशनी नहीं आती आप इसे बाथरूम में लगा सकते हैं जिससे घर का वह भाग बड़ा ही सुंदर दिखेगा।

Mother -in -law's Tongus ( स्नेक प्वाइन्ट)
कम रोशनी के पौधों की जब बात की जाती है तो स्नेक प्लांट सबसे अच्छा प्लांट है। जिसे बहुत कम देखने की जरूरत होती है यह बहुत मजबूत प्लांट है।जो कि बड़ी आसानी से उग जाता है।और इसे ज्यादा देख रेख की जरूरत नहीं होती है। साथ ही साथ यह बहुत सुंदर दिखता है।इसकी बहुत सारी वैराइटीज होती हैं आप इसे कहीं पर भी बड़ी आसानी से लगा सकते हैं।







Money Plant ( मनी प्लांट  )
मनी प्लांट पौधा हमारे आस पास लगभग हर घर में बड़ी आसानी से देखने को मिल जाता है। यह बहुत ही कम रखरखाव और बड़ी आसानी से लग जाने वाला पौधा है। मनी प्लांट के पौधे को भी सीधी रोशनी की जरूरत नहीं होती। और आप इसे केवल पानी से ग्रो कर सकते हैं। यह हवा से जहरीली गैसों को बड़ी आसानी से सोख लेता है इसलिए आप इसे अपने कमरे में या ऑफिस में किसी कोने में बड़ी आसानी से लगा सकते हैं।यह ज्यादा महंगा भी नहीं होता है। नर्सरी पर आपको यह बहुत मामूली दामों में मिल जाएगा।

Peace Lily ( पीस लिली )
पीस लिली भी बहुत ही सुंदर इनडोर प्लांट होता है इसे भी कम धूप और बेहद कम देखने की जरूरत होती है। पीस लिली पर सफेद रंग के बड़े सुंदर फूल आते हैं ।अगर आपके यहां जगह की कमी है तो आप इसे बड़े पौधों के नीचे बड़ी आसानी उगा सकते है। यह इतना अच्छा है कि बालकनी में किसी गमले में भी ग्रो कर सकते हैं। घर के अंदर भी आप इसे बड़ी आसानी से लगा सकते हैं।

यह भी जानिए 
सब्जियों को किस साइज़ के गमले मे उगायें






Dracaena ( डेसक्रेना )
 पीले सफेद रंगों में मिलने वाला यह  छाया में ग्रो होने वाला पौधा बड़ा ही सुंदर दिखता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह काफी तेजी से ग्रोथ करता है आप इसे हैंगिंग गमलों में बड़ी आसानी से लगा सकते हैं। गर्मी सर्दी  बरसात सभी तरह के मौसम में यह अच्छे तरीके से सरवाइव कर जाता है। अगर आपके यहां धूप की कमी है या फिर कमरों में आप इसे लगाना चाहते तो बड़ी आसानी से आप ऐसे लगा सकते हैं।
Calathea - 
कम रोशनी में उगने वाला यह पौधा बहुत ही सुंदर होता है खासकर इसकी पत्तियों से  बहुत सुन्दर होती है। यह कम प्रकाश में भी बहुत तेजी से बढ़ता है इसके लिए सर्दियों का सीजन काफी बेहतर है इसे आप बड़ी आसानी से घर के अंदर कम प्रकाश में उगा सकते हैं । इसे कम जगह की आवश्यकता होती है।
लैवेंडर का पौधा -
 लैवेंडर का फूल काफी सुन्दर होता है।इसके फूल महक बड़ी ही मनमोहक होती है। इसकी अच्छी सुगंध के कारण इसका प्रयोग एरोमाथेरेपी में भी किया जाता है। क्योंकि इसके फूल की सुगंध   दिमाग को सुकून पहुंचाती है। लैवेंडर का तेल तंत्रिका तंत्र को आराम देता है  साथ ही हमारे मन को भी खुश रखता है। इसका पौधा आप कमरे के अंदर खिड़की के पास बड़ी आसानी से लगा सकते हैं। एक छोटे से गमले में लैवंडर बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है।


इन्डोर प्लान्ट के लिये मिट्टी -

कमरे के अंदर लगाए जाने वाले पौधों के लिए जो मिट्टी आप तैयार करें। वह उर्वरक होने के साथ-साथ बेल ड्रैन होनी चाहिए यानी कि ज्यादा पानी होने पर अतिरिक्त पानी गमले मे से निकल जाये। इनडोर प्लांट की मिट्टी भुरभुरी बनानी चाहिये।इस मिट्टी में पानी भरना नही चाहिये। ज्यादा पानी देने से आपके पौधों की जड़ सड़कर खराब हो सकती है। इसलिए मिट्टी में कंकड़ या कोकोपीट जरूर मिला दे। जिससे मिट्टी में पानी भरे नही। 

गमले - इन्डोर प्लान्ट लंबे समय तक सर्वाइव करते हैं। इसलिये इनके लिये मजबूत और सुन्दर गमलों का प्रयोग करना चाहिये।जो देखने में अच्छे हो और उनके नीचे पानी निकलने के लिये अच्छे ड्रैनेज होल होने चाहिये।





सावधानियां  -

■ कमरे के अंदर लगाए जाने वाले पौधों को ज्यादा पानी देने से बचना चाहिए। ठंडे मौसम में तो पौधों को और कम पानी दे।
घर के अंदर हुआ जाने वाले पौधों को बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है अगर गमले में मिट्टी नाम है तो आप उन में पानी ना दें
■ इंडोर प्लांट में महीने में एक बार कोई भी खाद तरल रूप में देना चाहिए।आप चाहे तो पानी में खाद घोलकर महीने में एक बार पौधों में दी जा सकती है।

■ इंडोर पौधों की समय-समय पर काट छांट करते रहना चाहिए। जिससे उनका आकार सही बना रहे और पौधे सुंदर दिखते रहे।

■महीने में एक बार कोई भी सामान्य कीटनाशक इन पौधों पर  स्प्रै करते रहें। जिससे पत्तियां खाने वाले कीड़े या अन्य कीड़े पौधों को खराब ना कर सके।
■ इन्डोर प्लान्ट के लिये 20॰ तापमान सही रहता है।

■ इन पौधों को सीधे धूप में ना रखें इसके बजाय उन्हें किसी अच्छी रोशनी वाले कमरे या ऐसी खिड़की जहां पर इनडायरेक्ट धूप आती है वहां पर रखना चाहिए जिससे यह पौधे अपनी धूप की जरूरत पूरी करते रहें। कभी कभी महीने में एक-दो दिन आप इन्हें सुबह शाम की हल्की-फुल्की धूप दे सकते हैं।
बालकनी में नहीं आती धूप तो लगाएं ये पौधे बालकनी में नहीं आती धूप तो लगाएं ये पौधे Reviewed by homegardennet.com on जून 19, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.