गमले में सब्जी कैसे उगाएं





गमले में उगाने वाली सब्जियां
गमले में हम लौकी तुरई करेला मूली  गोभी भिंडी  मिर्च  प्याज आदि सब्जियां को उगा सकते हैं।इस प्रकार के पौधों के लिए गमले का आकार थोड़ा बड़ा होना चाहिए जिसमें लगभग 10 से 12 किलोग्राम मिट्टी आ सके। गमले को सुखी उपजाऊ मिट्टी से भर कर उसमें थोड़ी सी मिट्टी में गोबर की खाद और पोटाश मिलाकर गमले में अच्छी तरह से मिला दे।
इस प्रकार की सब्जियों को गमले में उगाने के लिए सबसे पहले गमले में दो या चार छिद्र कर लेते हैं फिर उसमें मिट्टी भरकर गोबर की खाद पोटाश आदि मात्राओं को बीच के साथ मिला देते हैं उसके बाद थोड़ा-सा पानी डाल कर खुले वातावरण में रख देते हैं।   
  



बेलदार सब्जियां जैसे लोकी, तुरई, टिंडा,करेला,सेम आदि के लिए बड़े गमले की जरूरत होती है। कम से कम 12" या उससे बड़े गमले में बेलदार सब्जियां तेजी से उगाई जा सकती है ।

बैंगन, मिर्च ,टमाटर, प्याज, अदरक, जैसी छोटी सब्जियों के लिए माध्यम आकर के गमले (6" - 10" इंच ) सही रहते है।

धनियां,पालक, मेथी, सोफ जैसे सब्जियां जो कि अधिक संख्या में होती है। इसके लिए कम ऊंचाई लेकिन अधिक चौड़ाई वाले गमले सही रहते है। जैसे 15 _6, 18_9 12_5 । इन गमलों की ऊंचाई चौड़ाई से कम होती है।




छत के लिए कैसे  गमले अच्छे होते हैं
छत के लिए  हमेशा हल्के गमलों का ही प्रयोग करें ऐसे गमले जिनका भार एक या दो किलोग्राम हो। जैसे--
मिट्टी के गमले ,प्लास्टिक की बाल्टी , प्लास्टिक के टब, ऐसे बर्तन जो घर में उपयोग नहीं करते हो । जो टूटे-फूटे चटके हुए हो ऐसे बर्तनों में पौधे लगा सकते हैं जिन से पानी बाहर निकल सके।

अगर गमले ना हो क्या करें--
अगर हमारे पास गमले नहीं है तो हम इन सब्जियों को अपनी छत पर , बालकनी में या किसी पेड़ों के नीचे जहां पर हल्की छाया हो ऐसे स्थानों पर सब्जियां उगा सकते हैं। जैसे टमाटर बैंगन गोभी,सेम, भिंडी,पालक, आदि सब्जियां आसनी से उगाई जा सकती है ।


घर के आस पास खाली पड़ी जमीन
हमारे घर के आस-पास कहीं ना कहीं ऐसी जगह नजर आती है जिसका उपयोग हम सब्जियां उगाने में कर सकते हैं यदि वहां की मिट्टी ठोस है तो फावड़े की सहायता से हल्की-हल्की मिट्टी को खोदकर खेत की तरह उसमें छोटी-छोटी क्यारी बना सकते हैं। और उसमें अपनी मनपसंद सब्जियों को उगा सकते हैं ।अगर आपके पास सिंचाई  की व्यवस्था नहीं है तो अपने घर का फालतू पानी जैसे किचन का पानी आदि से सिंचाई कर सकते हैं।



बोने का समय---
वर्षा ऋतु में------- --   जून से जुलाई
जायद की फसल----- मार्च से जून तक
रबी की फसल------- अक्टूबर से नवंबर तक।


गमलों में खाद डालना
सब्जियां अच्छी उगे इसके लिए उन्हें भी पोषण की जरूरत होती है अपने किचन में सब्जियों को बेहतरीन पोषण प्रदान करने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप हर 15 दिन में अपने गमलों में ऑर्गेनिक खाद डालें।




 गमलों में केमिकल युक्त खाद का प्रयोग ना करें । आपकी रसोई से जैसे सब्जियों के छिलके ,चाय की पत्ती आदि का इस्तेमाल खाद के रूप में कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए ...
मिर्च उगाने की पूरी जानकारी

रोग नियंत्रण----
 छत पर सब्जियां उगाते  समय इन पौधों पर कीट एवं रोगों का अधिक प्रकोप होता है इसके नियंत्रण के लिए आप घर पर ही नीम की पत्तियों से घरेलू कीटनाशक बनाकर इस्तेमाल कर सकते है। रासायनिक कीटनाशक में एंडोसल्फान कीटनाशक घोल का छिड़काव  सप्ताह में एक बार करें।


ध्यान रखने योग्य बातें
• गमले में पौधे लगाने से पहले उसमें खाद डालकर मिट्टी को अच्छी तरह से  उपजाऊ बना लें।
• हमेशा अच्छी किस्म के बीजों का इस्तेमाल करें।

• गमले में उन्हीं सब्जियों को लगाएं जो कम जगह 
घेरती हों। जल्दी बड़ी होने वाली सब्जियां लगाने की कोशिश करें। 
. हरी पत्तेदार सब्जियां काफी तेजी से बड़ी होती है।इन्हे गमलों में आसानी से उगाया जा सकता है।

• एक बार मैं ही खत्म हो जाने वाली सब्जियों की जगह उन सब्जियों को लगाएं जिनका आप बार-बार इस्तेमाल कर सकें।
जैसे--- धनिया मेथी पोदीना आदि।
गमले में सब्जी कैसे उगाएं गमले में सब्जी कैसे उगाएं Reviewed by homegardennet.com on जून 07, 2020 Rating: 5

3 टिप्‍पणियां:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.