जून जुलाई में उगाई जाने वाली सब्जियां






उत्तर भारत में लगभग पूरे साल हरी सब्जियां उगाई जाती हैं और यहां बहुत अच्छी सब्जियों का उत्पादन होता है ।आज हम बताने वाले हैं कि जून-जुलाई  महीनों में अभी कौन सी सब्जियां आसानी के साथ अच्छे तरीके से उगाई जा सकती है । उत्तर भारत में जून का महीना सर्वाधिक गर्म महीनों में होता है और जुलाई बारिश की  शुरुआत हो जाती है। गर्मी में  थोड़ी कमी आने से आप इन महीनों में कुछ अच्छी सब्जियां आसानी से उगा सकते हैं।

सब्जियां उगाने की तैयारी -
क्या क्या होना चाहिए
• सब्जियां के अच्छी क्वालिटी के बीज
• खाद
• ग्रो बैग या गमले



जून जुलाई में उगाई जाने वाली सब्जियां :-

10 महीनों में तापमान काफी अधिक होता है कभी-कभी बारिश होने पर उच्च आद्रता हो जाती है। इस वजह से सब्जियों के बीज बड़ी आसानी से अंकुरित हो जाते हैं। निम्न सब्जियों को आप आसानी से उगा सकते है।

बैगन ( bringale)
बैगन एक सदाबहार सब्जी है। बैगन को गर्मी ,बरसात दोनों मौसम में बहुत ही आसानी से उगाया जा सकता है ।जून जुलाई के महीने में बैगन के बीजों से बैगन की छोटी-छोटी सीडलिंग ( छोटे पौधे )  तैयार की जाती है। Seedling 15 से 20 दिनों में आसानी से उगकर तैयार हो जाती है। बैगन की सीडलिंग जब 20 से 25 दिनों की हो जाए उसके बाद बैगन के पौधों को जमीन में या ग्रो बैग में रोपित कर दिया जाता है।
बैगन की वैरायटी 
बैगन की बहुत सारी वैरायटी होती है इनमें से कुछ गोल बैगन और कुछ लंबे बैंगन होते है। अगर आप बैगन का भरता पसंद करते हैं तो आपको गोल बैंगन वाली वेराइटी को लगाना चाहिए । अगर आप कम पानी वाले क्षेत्रों ( सिंचाई की सही सुविधा नहीं )  से हैं तो आपको लंबे बैंगन वाली वैरायटी को ग्रो करें।
बैगन जमीन में लगाने के 30 से 40 दिनों में उत्पादन शुरू कर देता है। 90 से 120 दिनों तक आप बैगन से उत्पादन ले सकते हैं।





 भिंडी 
जुलाई के महीने में बरसाती भिंडी आसानी से उगाई जा सकती है । जुलाई के महीने में भिंडी लगाने पर सर्दियों तक  आपको भिंडी खाने को मिलती रहेगी। बाजार से अच्छी क्वालिटी का बीज लाकर जून जुलाई में लगा सकते हैं। बरसात के मौसम में हमेशा अच्छी वैरायटी की भिंडी ही ग्रो करनी चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा मात्रा में उत्पादन मिल सके।
 मिर्च 
उत्तर भारत में जून जुलाई के महीने से मिर्च उगाने की शुरुआत कर दी जाती है। जून के अंतिम सप्ताह से लेकर जुलाई के मध्य सप्ताह तक  मिर्च के पौधों की सीडलिंग तैयार की जाती है । यह सीडलिंग 15-25 में तैयार हो जाती है। और फिर इसे जुलाई के अंतिम सप्ताह में जमीन में रोपित करना शुरू कर दिया जाता है । मिर्च लगाने के 70-80 दिनों बार मिर्च लगाना शुरू हो जाती है। आप घर पर छत पर गमले में भी मिर्च उगा सकते है।
मिर्च उगाने के लिए गमले का साइज -
घर पर किचन गार्डन में मिर्च उगाने के लिए 12 इंच या उससे बड़े साइज के गमले सही रहते हैं जुलाई के महीने में गमलों में मिर्च लगा दी जाती है।  सितंबर - अक्टूबर में पौधों पर मिर्च आने की शुरुआत हो जाती है।
शिमला मिर्च 
अगर आप शिमला मिर्च उगाना चाहते हैं  तो सितंबर के महीने में शिमला मिर्च को लगाया जाता है। सितंबर के महीने में शिमला मिर्च लगा सकते है। सर्दियों में शिमला मिर्च का उत्पादन शुरू हो जाता है। आजकल कलर शिमला मिर्च भी उगाई जा रही है।
                                                                    यह भी पढ़ कर देखिए
                                                              तुलसी उगाने की पूरी जानकारी 


टमाटर 
जून-जुलाई में टमाटर उगाने की शुरुआत की जाती है सबसे पहले अच्छी वैरायटी के टमाटर के बीजों से टमाटर की छोटी-छोटी सीडलिंग बनाने के लिए बीज लगाए जाते हैं जुलाई में जब सीडलिंग तैयार हो जाती है। फिर जुलाई के आखिरी सप्ताह या  अगस्त की शुरुआत में टमाटर के छोटे-छोटे पौधों को खेतों में लगा दिया जाता है। अक्टूबर-नवंबर से टमाटर पर फसल आने की शुरुआत हो जाती है।

" टमाटर दो तरह के होते है देसी और हाइब्रिड वेराइटी ज्यादा उत्पादन लेने के लिए हाइब्रिड बीज उगाए और अच्छे स्वाद के लिए देसी बीज से ही टमाटर उगाएं "








पालक
हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को जून-जुलाई के महीनों में उगाया जा सकता है। पालक सबसे जल्दी उगने वाली सब्जी है इसे छोटी सी जगह में भी आसानी से उगा सकते है। बाजार से अच्छी वैरायटी के बीज लाकर अभी ( जून जुलाई) आप पालक उगा सकते हैं। गमले या ग्रो बैग में भी पालक आसानी से उगाई जा सकती है ऐसे गमले जिसमें गहराई कम चौड़ाई ज्यादा हो पालक उगाने के लिए सबसे ज्यादा अच्छे रहते हैं। पालक हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है पालक के अंदर  कैल्शियम सबसे ज्यादा पाया जाता है। 
 मूली 
मूली भी सबसे आसानी से उगने होने वाली सब्जी है। मूली का प्रयोग सलाद में किया जाता है। आजकल मूली के बहुत अच्छी वैरायटी के बीज बाजार में उपलब्ध हैं। जिनसे कुछ ही दिनों में बढ़िया क्वालिटी की मूली ग्रो की जा सकती है। अगर आप शहरों में रहते हैं तो आप गमले या ग्रो बैग में भी मूली उगा सकते है।14 इंच का गमला मूली उगाने के लिए सही रहता है।
धनियां -
जून जुलाई के महीने में धनियां आसानी से उगाया जा सकता है। इस समय धनिया उगाने के लिए आपको हाइब्रिड वैरायटी के बीजों का प्रयोग करना होगा। बरसाती मौसम में धनिया जल्दी उग जाता है। लेकिन अधिक बारिश होने पर इसके पौधे खराब होने लगते हैं। इसलिए बरसात में धनिया ऐसी जगह ग्रो करें जहां पर बारिश का पानी ना भरे या गमले में धनिया उगाते समय उनमें ( गमले में ) पानी निकलने के लिए बड़े-बड़े छेद बना दें। 
नोट - बरसात में धनियां उगाते समय देसी बीजों का प्रयोग ना करें। सर्दियों में देसी बीज से आप धनिया उगा सकते हैं।
• ग्वारफली -
जून जुलाई के महीने में बरसाती सीजन की ग्वारफली उगाई जा सकती है। ग्वार फली कम मेहनत के ग्रो होने वाली सब्जी है। इसकी देसी और हाइब्रिड वैरायटी आती है। बरसाती सीजन में जल्दी उत्पादन लेने के लिए हाइब्रिड वैरायटी के बीजों से ग्वारफली उगा सकते हैं। हाइब्रिड बीज से उगाई गई ग्वारफली पर जल्दी फली आती है। ग्वारफली की सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट बनती है साथ ही साथ यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसलिए आप चाहे तो घर पर भी बड़े साइज के ग्रो बैग में ग्वारफली को उगा सकते हैं।
इस तरह हमने आपको जून-जुलाई में उगाई जाने वाली सब्जियों की जानकारी दी। इसके अलावा और भी कुछ सब्जियां हैं जिन्हें आप जून जुलाई के महीने में उगा सकते हैं जैसे बंद गोभी, गोभी ,कद्दू, परवल आदि।
जून जुलाई में उगाई जाने वाली सब्जियां जून जुलाई में उगाई जाने वाली सब्जियां Reviewed by homegardennet.com on जून 23, 2023 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.