4 लाख रुपए किलो बिकने वाली केसर को घर पर कैसे उगाएं






नमस्कार!
 भारत को मसालों का देश कहा जाता है। प्राचीन समय से लेकर आज तक भारत में तमाम तरह के मसाले उगाए जाते हैं और उनका प्रयोग किया जाता है। आज हम बात करने वाले हैं भारत के सबसे महंगे मसाले की जिसे बोला जाता है केसर ! जी हां वही केसर जिसे आप सभी दूध में डालकर पीते हैं। जिससे रंग साफ होता है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। लाखों रुपए प्रति किलो बिकने वाला केसर सामान्यतः ईरान और भारत के कश्मीर राज्य में उगाया जाता है । कश्मीरी केसर पूरी दुनियां में बहुत ज्यादा फेमस है। अपने रंग के लिए अपनी खुशबू के लिए और अपने जाएके के लिए। आप भी घर पर सर्दियों के मौसम में आसानी से केसर को उगा सकते हैं।

यह वीडियो देखकर आप आसानी से केसर उगा सकते है






केसर उत्तर भारत में कब उगाएं ?
केसर ठंडे मौसम का पौधा है। सामान्यतः 25 डिग्री से नीचे तापमान होने पर केसर आसानी से उग जाता है। उत्तर भारत में नवंबर के महीने से लेकर दिसंबर के मध्य सप्ताह तक केसर को  बल्ब ( tuber ) से उगाया जा सकता है। जनवरी में केसर पर फूल आने की शुरुआत हो जाती है।

केसर का बीज कितने रुपए में आता है ?
मसालो के राजा केसर को कंद ( tuber) से उगाया जाता है। केसर का कंद ऑनलाइन बाजार में आसानी से मिल जाता है। केसर के बीज की  कीमत की बात की जाए तो ₹40 से लेकर ₹50 तक प्रतिकंद के हिसाब से यह आपको मिल जाएगा। हमेशा मोटा और फ्रेश कंद ( tuber) लेने की कोशिश करें ।जिससे केसर का पौधा आसानी से अंकुरित हो जाए।
4 लाख रुपए किलो बिकने वाली केसर को घर पर कैसे उगाएं 4 लाख रुपए किलो बिकने वाली केसर को घर पर कैसे उगाएं Reviewed by homegardennet.com on अक्तूबर 29, 2023 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.