ताजा गोबर से बनाएं दुनिया की सबसे शक्तिशाली खाद

         




बागवानी या खेती में खाद सबसे महत्वपूर्ण होती है।पौधों के उचित विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति हम खाद के माध्यम से ही करते हैं। आजकल अच्छी खाद मिलना काफी मुश्किल हो गया है। खासकर शहरों में अच्छी खाद मिल ही नहीं पाती। जो खाद दुकान या नर्सरी पर मिलती भी हैं उसमे भी अक्सर मिलावट पाई गई है ।आज हम आपको घर पर ताजा गोबर से केवल 7 दिनों में दुनिया की सबसे शक्तिशाली खाद बनाना बताएंगे।
ताज गोबर से खाद बनाने के लिए जरूरी चीज
10 लीटर की प्लास्टिक की क्वालिटी या ड्रम
5 लीटर ताजा पानी
ताज गोबर 500 ग्राम ( देशी गाय का हो तो ज्यादा अच्छा )
50 ग्राम पुराना गुड़
50 ग्राम बेसन या दाल का छिलका
100 ग्राम पीपल, गूलर या बरगद पेड़ के नीचे की मिट्टी
लकड़ी का एक डंडा मिश्रण हिलाने के लिए

गोबर से खाद बनाने का तरीका 
ऊपर बताई गई सभी चीज एकत्रित कर लें। फिर सबसे पहले किसी प्लास्टिक की क्वालिटी में 5 लीटर पानी लेकर उसमें गाय का आधा किलो गोबर डालें और उसे डंडे से मिक्स कर ले। इसके बाद गोबर मिले पानी में 50 ग्राम गुड़ 50 ग्राम बेसन या दाल का छिलका और 100 ग्राम पेड़ के नीचे की मिट्टी डालकर  इस मिश्रण को लकड़ी के डंडे से 5 मिनट अच्छे तरीके से मिक्स करें। एक बार क्लाकवाइज और दूसरी बार एंटी क्लाकवाइज डंडे को मिश्रण में घूमना है।
इस प्रकार जब मिश्रण अच्छे तरीके से मिक्स हो जाए फिर इस क्वालिटी को उठाकर किसी पौधे की छाया में रख दें और प्रतिदिन सुबह-शाम इस मिश्रण को डंडे की सहायता से हिलाते रहे 7 दिन तक यह प्रक्रिया सुबह शाम आपको करनी है। 7 दिन के बाद यह मिश्रण दुनिया की सबसे शक्तिशाली खाद के रूप में परिवर्तित हो जाता है। जब यह मिश्रण बनकर तैयार हो जाए। इसके बाद इस मिश्रण में से 1 लीटर मिश्रण निकालकर उसमें 10 गुना पानी मिलाएं यानी 10 लीटर पानी मिक्स करें। फिर इस पानी मिले हुए खाद को आप अपनी सब्जियों में ,फलदार पौधों में और फूलों के पौधों में कभी भी प्रयोग कर सकते हैं ।इस खाद का प्रयोग सिंचाई में खाद के रूप में और छिड़काव के रूप में भी पौधों पर किया जाता है ।यह पूर्ण रूप से प्राकृतिक मिश्रण है जो के पौधों को फायदा ही देता है।

आप हमारी इस वीडियो को देखकर यह विधि आसानी से सीख सकते है।







यह खाद कैसे उपयोग करें ?
ताज गोबर से बनाई गई यह एक लिक्विड फर्टिलाइजर है यानी के तरल खाद यह एक संपूर्ण खाद है और अगर आप रसायन मुक्त खेती करना चाहते हैं या बागवानी कर रहे हैं तब आप इस खाद का प्रयोग अपने पेड़ पौधों में आसानी से कर सकते हैं इस खाद को प्रयोग करना बहुत ही सरल है

• खेतों में जुताई से पूर्व ही पानी के साथ मिलाकर इसका छिड़काव किया जाता है । गमले में पौधे लगाने से पहले मिट्टी में पानी के साथ इस खाद को  (80:20 ) मिक्स करके देन से मिट्टी में सूक्ष्म पोषक तत्वों की संख्या तेजी से बढ़ जाती है।
• जब 15 से 20 दिन के पौधे हो जाएं प्रथम सिंचाई के बाद पानी में मिलाकर पौधों में इस खाद को देने से पौधों की वृद्धि काफी तेजी से होती है।
• 1 लीटर पानी में 5ml  इस खाद को मिक्स कर कर पौधों पर छिड़काव करने से पौधे पर बीमारियों का प्रकोप नहीं होता और फल फूल ज्यादा आता है।






ताजा गोबर से बनाएं दुनिया की सबसे शक्तिशाली खाद  ताजा गोबर से बनाएं दुनिया की सबसे शक्तिशाली खाद Reviewed by homegardennet.com on दिसंबर 09, 2023 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.