सब्जियों को किस साइज के गमले में उगाए




किस सब्जी को किस साइज के गमले में उगायें 


 अगर आप घर के बगीचे में अच्छी सब्जियों के पौधे उगाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए । कि हम किस सब्जी को किस साइज के गमले में ग्रो करें। किचन गार्डन में सभी लोग अच्छी सब्जियां उगाना चाहते हैं ,और यह बहुत ही अच्छी बात है ।अपने खुद के बगीचे में खुद के हाथों से उगाई गई सब्जियों का स्वाद बहुत ही अच्छा होता है। यह और भी अच्छा हो जाएगा अगर हम जो पौधे लगाएं उन पर अच्छी सब्जियां आयें ।हमारी मेहनत भी वसूल होगी और हमें अच्छा भी लगेगा आज हम जानेंगे कि गमले में सब्जियां उगाते समय हमें सब्जियों के अनुसार गमले का साइज क्या रखना चाहिए।


नोट -  
बागवानी संबंधी ऐसी ही अच्छी जानकारी पाने के लिए आप हमारे ब्लॉगर को सब्सक्राइब कर लीजिए ।जिससे आपको सबसे पहले हमारी नई पोस्ट की खबर ईमेल के द्वारा मिल जाए।

यहाँ से सबस्क्राइब करें 







छत के लिये कौन से गमले सबसे अच्छे होते है।

आपका किचन गार्डन छत पर बना हुआ है तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। हम सभी जानते हैं कि हमारी छत पर जितना कम वजन हमारे गमलों का होगा उतने ही अधिक गमले  हम अपनी छत पर रख सकेंगे  और अधिक से अधिक सब्जियां हम अपने किचन गार्डन में उगा सकेंगे। वजन के  साथ साथ हमें ऐसे गमलों का प्रयोग करना है जो तेज धूप और अधिक बरसात की वजह से खराब भी ना हो।


HDPE Grow Bags -  
अच्छी क्वालिटी के प्लास्टिक से बने हुए हैं इन गमलों पर धूप से बचने के लिए UV कोटिंग की जाती है। जिससे  इन पर धूप और वर्षा का कोई असर नही पङता। 3-5 वर्ष आसानी से चल जाते है। 
 सब्जियों के हिसाब से गमलों का आकार - 

बेलदार  सब्जियां  ( Vine vegetables) 
जैसे - लौकी,तोरई, करेला ,सेम, खीरा, परवल,कद्दू,पूठा  आदि लता वाली सब्जियां जो काफी तेजी से और बड़ी  दूरी तक ग्रोथ करती है।
बेलदार सब्जियां काफी दूर तक चली जाती हैं इन्हें अधिक मात्रा में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पानी और ग्रोथ के लिए ज्यादा जगह की जरूरत पड़ती है ऐसी सब्जियों को लगाने के लिए बड़े गमले ज्यादा बेहतर होते हैं इन गमलों की चौड़ाई लंबाई की अपेक्षा कम होती है। क्योकि इन पौधों की जड़ें  काफी गहराई तक जाती है।
इसलिए इन सब्जियों को उगाने के लिए बड़े से बड़े साइज का गमला प्रयोग करें।जिसमें गमले में अधिक से अधिक मिट्टी आ सके और इन सब्जियों की अच्छी ग्रोथ हो सके जिससे आपको अच्छी और ज्यादा मात्रा में सब्जियां खाने को मिल सके।
जैसे - 18×12 इंच ,15×12, इंच ,15×9,12×9



छोटी सब्जियां  ( Pot grow vegetables)
ऐसी सब्जियां जिन्हें उगाने के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं होती, जिन्हें आप छोटे साइज के गमलों में आसानी से उगा सकते हैं ।इन सब्जियों की जो मुख्य जड़ ज्यादा गहराई तक नहीं जाती बल्कि  उसमें सहायक जड़े ज्यादा निकलती हैं जिससे पौधे को ज्यादा मिट्टी की जरूरत नहीं होती आप ऐसे सब्जियों को छोटे आकार के गमलों में उगा सकते हैं।
जैसे - बैंगन, मिर्च, टमाटर, शिमला मिर्च, अदरक,आलू, आदि
इन सब्जियों को उगाने के लिये गमले का आकार
12×12 इंच 12×9इंच ,9×9इंच,   9×6इंच,




छोटे आकार की सब्जियां  - 
ऐसी सब्जियां जो आकार में तो काफी छोटी होती है लेकिन उन्हें अधिक संख्या में उगाया जाता है जैसे धनिया,पालक, मेथी ,कुल्फा, ग्वारफली, आदि। इन सब्जियो के लिये कम गहरे लेकिन अधिक चौड़े गमले सही रहते हैं। क्योकि इन सब्जियों की जड़ें  काफी कम होती है।

5×18 इंच ,6×12 इंच ,5×15 इंच आदि




गमलों में सब्जियां उगाने के फायदे - 

■  शहरों में ऐसे लोग भी अपने लिये सब्जियां उगा सकते है। जिन लोगों के पास जमीन का बगीचा नहीं है । 

■ जगह की बहुत ज्यादा कमी होने पर भी गमलों की सहायता से बागवानी की जा सकती है।जैसे बड़े शहर जहां पर बालकनी में या सीढ़ियों  के पास आप गमलों में कोई भी पौधे लगा सकते हैं। 

■ गमलों में सब्जियां उगाते समय गमले वजन में काफी हल्के होते हैं। जिन्हें एक जगह से दूसरी जगह बड़ी आसानी से ले जाया जा सकता है। तो मौसम के अनुसार उन्हें उठाकर धूप वाली जगह या छांव में आसानी से रखा जा सकता है ।

■  गमलों को छायादार जगह पर रखकर बेमौसम या ठंडी जगह पर होने वाली सब्जियों को भी आसानी से उगा सकते हैं।

■ गमलों में पानी निकलने के लिए छेद होते हैं ।जिससे अधिक वर्षा होने पर भी सब्जियां खराब नहीं होती क्योंकि गमलों में से अतिरिक्त  पानी आसानी से निकल जाता है।  जमीन में ऐसा नहीं हो पाता और बारिश के समय लगातार बारिश से बहुत सारी सब्जियां बढ़कर खराब हो जाती है।





गमलों में सब्जियां उगाने के नुकसान 
अगर किसी चीज का कोई फायदा है तो उसी चीज से कुछ नुकसान भी होगा अब जैसे गमले हैं बागवानी में गमले काफी फायदेमंद भी होते हैं तो उनके भी कुछ नुकसान हैं

■ गमले मौसम से( सर्दी - गर्मी) बहुत जल्दी प्रभावित होते हैं ।जैसे ज्यादा गर्मी होने पर गमलों की बाहरी सतह बहुत जल्दी गर्म हो जाती है इस वजह से आपके गमलों में लगे पौधे झूलस सकते हैं ।और अगर आपने गर्म गमले में ही पानी दे दिया जाए तो पौधों की जड़ सड़ जाती है जिससे बाद में पौधे मर जाते हैं।

■ गमलों में पौधों की रूट बाॅल ( जड़ो का गुच्छे) बहुत जल्दी बनती है। जिस वजह से पौधे का उचित विकास नहीं हो पाता( ग्रोथ रुक जाती है ) और जब पौधे की नई जड़ें  नही बनेगी तो  पौधा बहुत जल्दी बूढ़ा हो जाता है।जिससे आपको  लंबे समय तक फल या सब्जियां खाने को नही मिल पाती।

■  गमले में जगह की कमी से मिट्टी सीमित होती है और इसी वजह से गमलों में जल्दी -2 पौषक तत्वों की कमी हो जाती है। अगर गमलों में समय से खाद ना दी जाए । तो पौधों में पोषक तत्व की कमी से अनेक तरह की बीमारियां पैदा हो जाती हैं, और इस फिर पौधे सही उत्पादन नहीं कर पाते जिस वजह से आपको अच्छी सब्जियां खाने को नहीं मिल पाती।

■ प्रतिस्पर्धा के दौर में अच्छे किस्म के गमले भी नहीं मिल पाते जिस वजह से गमलों की उम्र भी कम रहती है। या कमजोर गमले जल्दी-जल्दी  खराब होते रहते हैं या टूट जाते हैं और आपका पैसा भी बर्बाद हो जाता है।


सब्जियों को किस साइज के गमले में उगाए सब्जियों को किस साइज के गमले में उगाए Reviewed by homegardennet.com on जून 13, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.