ग्रो बैग में सब्जियां कैसे उगाएं

घर पर उगाई गई सब्जियां खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत ही हैल्दी भी होती है। घर पर उगाई गई सब्जियां केमिकल फ्री और जहर मुक्त होती है। अगर आप भी इन सब्जियों को उगाना चाहते हैं। तो आज हम आपको ग्रो बैग Grow Bag मे सब्जियां उगाना बताएंगे। ग्रो बैैग सब्जियों को उगाना बहुत ही आसान है।




ग्रो बैग्स में उगाई जाने वाली सब्जियां :-

ग्रो बैग में आप धनिया, मिर्च, टमाटर, पुदीना, बैगन, फूलगोभी, पत्ता गोभी, मूली, गाजर, खीरा आदि को आप ग्रो बैंग मेंं बड़ी आसानी से उगा सकते हैं।

सब्जियों के बीज कहां से खरीदें ?

 सब्जियों के बीजों को सबसे पहले आप लोकल शॉप से  खरीदने की कोशिश करें।  अगर यह बीज आपको यह लोकल शॉप पर ना मिले हैं। तो फिर आप इन सब्जी के बीजों को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आजकल फेसबुक आदि पर भी अच्छे बीज आपको मिल जाएंगे




Grow Bags में सब्जियां उगाने के फायदे

अगर आप अपनी छत पर या फिर घर पर सब्जियों वाले पौधे लगाना चाहते है। और आपके पास खुद का बगीचा और गमले नहींं है। तो आप ग्रो बैंग में सब्जियों वाले पौधे लगा सकती हैं।

■ ग्रो बैग गमले की तुलना में बहुत ही सस्ते होने के साथ-साथ वजन में भी बहुत ही हल्के होते हैं। और यह लंबे समय तक टिकाऊ और मजबूत होती हैं। ग्रो बैंग को आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर उठाकर बड़ी आसानी से रख सकते हैं।



 ग्रो बैग के प्रकार 》ग्रो बैग दो प्रकार की होती है।

■ polythene grow bags

■ HDPE grow bags

Grow bags कहां से लें ?

अगर आपको  Grow bag लोकल शॉप पर मिल जाए तो यह सबसे अच्छी बात है। नहीं तो आप इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। ग्रो बैग आपको किसी अच्छे सेलर से खरीदने हैं। आपको जितने ग्रो बैग की आवश्यकता है। आप उतने ग्रो बैग ऑनलाइन खरीद सकते हैं। सेलर से ग्रो बैैग खरीदते समय आप सेलर को ग्रो बैग का साइज जरूर बताएं।




Grow bag में सब्जियां लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें। 》

Grow Bags सब्जियों वाले पौधे लगाने के लिए सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण होता है। मिट्टी का उर्वरक होना। जितनी अधिक मिट्टी उर्वरक होगी। पौधा उतना ही हेल्दी और मजबूत होगा। सबसे पहले आपको बलुई दोमट मिट्टी या फिर बगीचे की मिट्टी लेनी है। मिट्टी आपको 60% लेनी है। मिट्टी को और अधिक  उर्वरक बनाने के लिए मिट्टी में आप 20% सड़ी हुई गोबर की खाद या फिर वर्मी कंपोस्ट मिला ले। और 20% रेतीली मिट्टी या चिकनी मिट्टी मिला ले। और मिट्टी को अच्छी तरीकेेेे से तैयार कर लेें। और फिर ग्रो बैग में मिट्टी भरकर भरपूर पानी डाल दें। पानी डालने के 2 या 3 दिन बाद grow Bags में सब्जियों वालेेेे पौधे लगा दे।


ग्रो बैंग में सब्जी वाले पौधे कब लगायें》

Grow Bag मे सब्जियों वाले पौधे शाम के समय लगाएं। शाम के समय लगाए गए पौधे कभी भी सुख करके मरते नहीं है। पौधे लगाने की तुरंत ही पानी डाल दें।

सब्जियों को दो तरह से लगाया जाता है ।
सीधे बीज से और बीजों को उगाकर सीडलिंग तैयार करके।









  सब्जियों के पौधे तैयार करना - 
सब्जियां लगाने से पहले आपको मौसम के अनुरूप सब्जियों के पौधे या बीज तैयार करने होंगे। कुछ सब्जियां सीधे बीजों से उगाई जाती हैं। जैसे पालक, मेथी ,धनिया, आलू ,खीरा, लौकी आदि। कुछ सब्जियों को लगाने के लिए उनके पौधे पहले तैयार किए जाते हैं। उसके बाद उन्हें दूसरी जगह लगाया जाता है।जैसे टमाटर,मिर्च ,बैगन आदि।

Grow Bags मे लगे सब्जियों वाली पौधों की देखभाल》

जब Grow Bags मे लगे सब्जियोंं वाले पौधे 15 से 20 दिन के हो जाएं। तो आपको उन पौधों की पहली बार निराई गुड़ाई कर देनी है। निराई गुड़ाई आपको बहुत ही सावधानी से करनी है। निराई गुड़ाई करने के बाद आप उस पौधे को 1 दिन की धूप लग जाने दीजिए। पौधे को धूप लग जाने के बाद पौधे की मिट्टी में आपको कोई भी ऑर्गेनिक कंपोस्ट खाद मिक्स कर देनी है। इससे आपके सब्जियोंं वाले पौधों की Growth तेजी से होने लगेगी और पौधा भी मजबूत हो जाएगा। और कुछ ही दिनों बाद आपको अपने सब्जियों वाले पौधों से से अच्छी और स्वादिष्ट आने लगेंंगी। इस प्रकार आप अपने घर पर या फिर छत पर Grow Bags में काफी अच्छी सब्जियां उगा सकते हैं।

सब्जियां उगाने का समय -

मिर्च, बैगन, टमाटर 

सर्दियों के सीजन की सब्जी उगाने की शुरुआत जुलाई अगस्त से ही हो जाती है। मिर्च ,बैगन, टमाटर आदि के बीजों से उनकी सीडलिंग तैयार करने के लिए इनके बीजों को बरसात के सीजन में ही लगाना सही रहता है। 25 जुलाई के बाद मिर्च, बैगन और टमाटर की सीडलिंग तैयार कर लेनी चाहिए। 
बीजों से उगाए पौधे जब  बीस दिनों के हो जाए या उन पर तीन से चार पत्तियां आ जाय तब सीडलिंग को जमीन में लगाने का सही समय होता है। सब्जियों के छोटे-छोटे पौधों की सीडलिंग को शाम के समय ही गमले या जमीन में रोपित करें शाम के समय सीडलिंग लगाने से यह मिट्टी में आसानी से सेट हो जाते हैं।

पालक,मैथी,शलजम गोबी,ब्रोकली 
पालक मेथी शलजम सोया जैसी सब्जियों को बरसात के बाद सर्दियों की शुरुआत में उगाया जाता है सर्दियों में पत्तेदार सब्जियां बड़ी ही आसानी से उगाई जा सकती हैं इन सब्जियों को आप चौड़े साइज के ग्रो बैग में बहुत ही आसानी से उगा सकते हैं। मेथी पालक धनिया आदि सब्जियों को बीजों के द्वारा उगाया जाता है। इन सब्जियों के बीज खाद बीज  वाली दुकान पर आसानी से मिल जाते हैं। हमेशा अच्छी वैरायटी के बीज ही प्रयोग करने चाहिए। अच्छी वैरायटी के बीज द्वारा अच्छी सब्जियां उगाई जा सकती हैं।
गोभी, पत्ता गोभी ,ब्रोकली आदि सब्जियों को सर्दियों के सीजन में उगाने के लिए पहले इन सब्जियों के बीजों की  सीडलिंग तैयार की जाती है। जब सीडलिंग 15 से 20 दिन की हो जाए तब इन सब्जियों के पौधों को गमलों में रोपित कर दिया जाता है।
ग्रो बैग में सब्जियां कैसे उगाएं ग्रो बैग में सब्जियां कैसे उगाएं Reviewed by homegardennet.com on दिसंबर 27, 2022 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.