पॉलीथिन में सब्जियां उगाने की शुरुआत ऐसे करें




सभी लोग घर पर सब्जियां उगाना चाहते हैं और उगानी भी चाहिए। घर पर उगाईं गई सब्जियां पौष्टिक , कीटनाशक रहित और अधिक स्वादिष्ट होती हैं। शहरों में सभी लोग सब्जियां उगाना तो चाहते हैं लेकिन उनके साथ समस्या यह है कि उनके यहां जमीनी बगीचा नहीं है। अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। अगर आप थोड़ी सी कोशिश करें तो  पॉलिथीन में भी अच्छी सब्जियां उगाई जा सकती हैं। जी हां दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने घर की छत पर पॉलिथीन में किस तरीके से अच्छी सब्जियां उगा सकते हैं।

पॉलीथिन में सब्जियां उगाने की शुरुआत कैसे करें 
पॉलिथीन में सब्जियां उगाने की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपके पास अच्छी क्वालिटी की पॉलिथीन ( grow bags)  होनी चाहिए जो कि आप बाजार से या फिर ऑनलाइन मार्केट से आसानी से खरीद सकते हैं ।ऑनलाइन वेबसाइट पर सभी साइज में यह पॉलिथीन( grow bags)  उपलब्ध है। हमने भी अमेजन से कुछ ग्रो बैग्स खरीद कर उनमें सब्जियां उगाई हैं। यह ग्रो बैग्स काफी हैवी ड्यूटी होते हैं। और लंबे समय तक आप इनमें सब्जियां उगा सकते हैं। अपने परिवेश में उगाई जाने वाली सब्जियां सभी सब्जियां जैसे बैगन, टमाटर गोभी, बंद गोभी ,मूली, करेला, मिर्च, आदि सब्जियां इनमें बड़ी आसानी से उगाई जा सकती हैं।

बीज -

 पॉलिथीन या ग्लोबैक्स में सब्जियां उगाना बहुत ही आसान है। लेकिन अगर आप पॉलिथीन में उगाकर  सब्जियां खाना चाहते हैं। तो आपको बीज हमेशा अच्छी से अच्छी कंपनी के खरीदने चाहिए। सस्ते बीज के चक्कर में घटिया क्वालिटी के बीज अगर आपने पॉलिथीन में लगा दिए तो फिर उन पौधों पर सब्जियां नहीं आएगी। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप बढ़िया कंपनी के हाइब्रिड वैरायटी के बीज खरीद कर ही पॉलिथीन में ग्रो करे।

पॉलीथिन का साइज -
पॉलिथीन में अच्छी सब्जियां उगाने के लिए इनका सही साइज होना काफी जरूरी है। बैगन ,मिर्च, टमाटर आदि सब्जियों को उगाने के लिए कम से कम 12 इंच या उससे बड़े साइज के पॉलीबैग प्रयोग करें। पालक ,मेथी,धनिया जैसी सब्जियों को उगाने के लिए 8 इंच ऊंचाई और 15 इंच चौड़ाई के ग्रो बैग्स प्रयोग करने चाहिए।

आप हमारी यह वीडियो देखकर पॉलीथिन में सब्जियां उगाने की शुरुआत कर सकते है।





छत पर सब्जी उगाने की विधि -
छत पर सब्जी उगाना बहुत ही आसान है। बढ़िया किस्म के बीज और समय से सब्जियां लगाने पर पौधों से खूब सब्जियां मिलती है। छत पर गमलों की जगह पॉलिथीन  या ग्रोबैग्स में सब्जियां उगाई जा सकती है। ।छत पर सब्जियों का आते समय उर्वरक मिट्टी बनानी चाहिए जिससे आपके सब्जियों के पौधे पर ज्यादा से ज्यादा सब्जियां सके सब्जियों से अच्छे फल लेने के लिए लंबे समय तक धूप की जरूरत होती है। तो सब्जियों के गमले ऐसी जगह रखें जहां पर ज्यादा से ज्यादा सूरज का प्रकाश आता हो।

सब्जी उगाने का समय -
अगर आप घर के छत पर अच्छी सब्जियां उगाना चाहते हैं तो आपको सब्जियां लगाने का सही समय पता होना काफी जरूरी है। सही समय( मौसम) से लगाई गई सब्जियों के पौधे पर अधिक संख्या में सब्जियां आती हैं और पौधों पर बीमारियों का प्रकोप भी कम होता है।

यहां हम आपको कुछ सब्जियों को लगाने का समय बता रहे है।
फरवरी - मार्च - अप्रैल
भिन्डी,बैंगन,प्याज,करेला,मूली,तोरई, लौकी, धनियां,

मई - जून - जुलाई
मिर्च,बैंगन,टमाटर,लौकी,तोरई, सेम,ग्वारफली, राजमा,केला,कद्दू ,

सितंबर  -अक्टूबर- नवम्बर
मैथी,पालक,शलजम,लहसून,धनियां,सौंफ,मूली,आलू,परवल,टमाटर,शिमला मिर्च,



पॉलीथिन में सब्जियां उगाने की शुरुआत ऐसे करें पॉलीथिन में सब्जियां उगाने की शुरुआत ऐसे करें Reviewed by homegardennet.com on अगस्त 20, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.