15 Fruit Crops to Propagate for Free from Cuttings inHindi

नमस्कार दोस्तो।
फल खाना सभी को पसंद होता है धरती पर अनेक तरह के फलों के पौधे पाए जाते हैं। जैसे आम, अनार,अमरूद, केला, संतरा, चीकू ,अंजीर ,आदि सैकड़ों तरह के फलदार पौधे हमारे आसपास हमारे पर्यावरण में अच्छे तरीके से फल-फूल रहे हैं सामान्यतः फलों के पौधों को बीज से उगाया जाता रहा है।लेकिन आजकल प्रयोगशालाओं में बहुत सारी नई विधियां आ गई हैं जिनसे आप फल के पौधे बड़ी आसानी से उगा सकते हैं। आज हम बात करने वाले हैं ऐसे फलदार पौधों की जिन्हैं आप कटिंग से उगा सकेंगे । कटिंग से उगाया गया पौधा जल्दी फल देता है और काफी तेजी से बड़ा भी होता है।दोस्तो  हमारा यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आए तो इसे शेयर जरूर कीजिएगा अगर आपके मन में कोई विचार हैं जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो कमेंट करके हमें बताइए।

किस मौसम में फलदार पौधों की कटिंग लगायें -
सर्दियों के मौसम को छोड़कर आप वर्ष भर कटिंग से पौधों को उगा सकते हैं ।25 डिग्री से 36 डिग्री तक का तापमान कटिंग से पौधे उगाने के लिए सर्वोत्तम होता है।अगर भारत की बात की जाए तो दिसम्बर _जनवरी की सर्दी और मई -जून की भयंकर गर्मी को छोड़कर आप पूरे साल फलदार पौधों की कटिंग उगा सकते हैं।वैसे तो सर्दियों में कटिंग लग जाती है लेकिन अंकुरित होने में समय लेती है कभी-कभी अंकुरण होने से पहले ही कटिंग सड़ जाती है।इसलिए जनवरी के बाद फरवरी से लेकर अप्रैल के महीने तक और जुलाई से लेकर सितंबर अक्टूबर के महीने तक आप कटिंग से पौधों को उगा सकते हैं।
कटिंग किसमें लगायें -
अगर आप कटिंग विधि से पौधे उगाने की सोच रहे हैं तो पॉलीबैग या ग्रो बैग का प्रयोग करें। सीधे जमीन में कटिंग ना लगायें ।कभी-कभी मौसम खराब होने पर जैसे ज्यादा बारिश हो गई या कई दिन पानी नहीं दिया उस स्थिति में आपकी कटिंग ग्रो होने पहले ही सूख कर या सड़कल खराब हो सकती है।
फलदार पौधे जिनकी कटिंग लगाई जा सकती है।
1- अनार
2- नीबू
3- अंजीर
4- शहतूत
5- अमरूद
6- कमरख
7- मौसमी
8- किन्नू
9- कटहल
10- केला
11- फाल्सा
12- गूलर
13- अनन्नास
14- ड्रैगन फ्रूट
15- इलायची
तो यहां मैंने कुछ फलदार पौधों के नाम लिखे हुए हैं जिन्हें आप बड़ी आसानी से कटिंग से उगा सकते हैं।आजकल बड़े स्तर पर इन पौधों को उगाने के लिए टिश्यू कल्चररिंग तकनीक का प्रयोग  हो रहा है। लेकिन नर्सरी में आज भी नींबू शहतूत आदि को कटिंग से बड़े स्तर पर उगाया जाता है।
अनार -
व्यवसायिक फसलों की बात की जाए तो अनार बहुत ही बढ़िया पैसा पैदा कराने वाली फसल है।आजकल बहुत सारे किसान अनार की खेती करने लगे हैं।अनार की बहुत अच्छी किस्म में आती हैं।जैसे भगवा सुपर भगवा या गणेश इन किस्मों पर बड़े-बड़े अनार आते हैं जो देखने में और खाने में बड़े ही अच्छे होते हैं।अगर आप अपने घर पर ऐसे ही बढ़िया क्वालिटी के अनार के पौधे को उगाना चाहते हैं।तो कहीं से कटिंग प्राप्त कर लीजिये और सर्दियों के मौसम के बाद किसी पॉलिथीन में लगा दीजिए तो बहुत जल्दी ही आपके यहां अच्छा अनार का पौधा तैयार हो जाएगा।
इसी तरीके से आप अन्य फलदार पौधों की कटिंग भी अपने बगीचे में लगा सकते हैं हम आगे आपको बताएंगे कि किस साइज की कटिंग आपको प्रयोग करनी है।
कटिंग का साइज -
कटिंग से कोई भी पौधा उगाते समय ध्यान रखें कि कटिंग का आकार ज्यादा बड़ा नही होना चाहिये।
■ कटिंग का साइज - 2- 4 इंच अधिकतम
■ कटिंग को तेज धार वाले सिकेपियर से काटे जिससे लकङी फटे नही।अगर कटिंग काटते समय लकङी फट जाती है तो कटिंग खराब होने की संभावना बन जाती है। इसलिए पौधों की कटिंग बनाते समय विशेष ध्यान रखें कि आप जिसे भी टूल का प्रयोग कर रहे हैं वह अरदार होना चाहिए साथी साफ-साफ भी होना चाहिए जिससे कटिंग में फंगस लगने की समस्या ना बने।
सावधानियां -
■ कटिंग लगाते समय अच्छी मजबूत शाखाओं का चुनाव करें जिससे कटिंग तैयार करते समय कोई समस्या ना आए और उससे स्वस्थ कटिंग तैयार हो । कटिंग बनाने के लिये जो पौधा आप प्रयोग करने वाले हैं उसमें कोई बीमारी भी नहीं होनी चाहिए । जिससे उस कटिंग से उगा पौधा भी सही बनेगा औल उसमें भी कोई बीमारी नहीं होगी।
■ कटिंग तैयार करने के बाद कटिंग को साफ पानी से धो लें उसके बाद फंगीसाइड पाउडर और पानी का घोल तैयार करें( 1 लीटर पानी में 2 ग्राम फंगीसाइड पाउडर ) और उस घोल में तैयार कटिंग को कुछ समय के लिए डाल दें। जिससे तैयार कटिंग फंगीसाइड पाउडर को अवशोषित कर ले जिससे भविष्य में उसमें फंगस लगने की समस्या ना के बराबर रहे।
■ कटिंग तैयार करने से पहले मिट्टी भरकर पॉलीबैग तैयार करें जिससे कटिंग तैयार होते ही उन्हें मिट्टी में लगाया जा सके। अगर आप कटिंग को ज्यादा समय तक धूप में रखेंगे तो वह खराब हो जाएगी।
15 Fruit Crops to Propagate for Free from Cuttings inHindi 15 Fruit Crops to Propagate for Free from Cuttings inHindi Reviewed by homegardennet.com on मार्च 04, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.