घर के लिये 5 शुभ पौधे

नमस्कार ! धरती पर हर वस्तु का इनर्जी फिल्ड होता है।कुछ सकारात्मक इनर्जी छोड़ती है तो कुछ वस्तु नकारात्मक इनर्जी छोड़ती है। पौधे भी ऐसे ही होते है । जो पौधे सकारात्मक एनर्जी छोड़ते है वह हमारे लिये शुभ या लाभकारी हो जाते है। और जो नकारात्मक एनर्जी छोड़ते है वह अशुभ फल देने वाले होते है।आज हम आपको ऐसे 5 पौधों से रूबरू करा रहे हैं जो आपके जीवन की दशा बदल सकते हैं।
ऐलोवेरा / aloe vera plant -
सर्वाधिक उपयोगी पौधों की बात की जाए एलोवेरा उनमें से एक पौधा है जो औषधीय रूप से काफी उपयोगी होता है ।एलोवेरा को लगाना बड़ा ही आसान है यह एक मरुस्थलीय पौधा है तो कहीं भी कभी भी कैसे भी लगाया जा सकता है। घर पर से लगाते समय ध्यान रखें के पौधा ऐसी जगह लगाएं जहां पर ज्यादा से ज्यादा धूप बनी रहे।यह थोड़ा कटीला होता है इसलिए बच्चों की पहुंच से दूर लगाना चाहिए ।बरसात के मौसम को छोड़कर एलोवेरा के पौधे को किसी भी मौसम में आसानी से उगाया जा सकता है।
दिशा - घर के पूर्व, पश्चिम या उत्तर पूर्व दिशा में लगा सकते हैं।
तुलसी / tulsi plant -
अगर आपके घर पर क्लेश बना रहता है पति-पत्नी में झगड़ा रहता है। बच्चे आपकी बात नहीं मानते तो आपको अपने घर में तुलसी जी का पवित्र पौधा जरूर लगाना चाहिए। घर के पूर्व दिशा में किसे गमले में तुलसी का पौधा लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह रुक जाता है ।जिससे लड़ाई झगड़े बंद हो जाते हैं ।तुलसी जी को प्रतिदिन जल अर्पित करें इससे आपकी ग्रहदोष संबंधी समस्याएं शांत होती हैं।
सर्दियों के मौसम को छोड़कर तुलसी का पौधा पूरी साल आसानी से उगाया जा सकता है।तुलसी कई प्रकार की होती है( रामा तुलसी ,श्यामा तुलसी, वन तुलसी, कपूर तुलसी,दोना तुलसी )  अपनी इच्छा के हिसाब से आप तुलसी के पौधे का चयन कर सकते हैं तुलसी के पौधे को लगाते समय ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे को बाथरूम या लैट्रिन के आसपास ना लगाएं। वर्ना  लाभ होने की जगह नुकसान होने लगेगा।

आप हमारी यह video देखकर यह अच्छे तरीके से सीख सकते हैं ।



केला / Banana plant -
विवाह में देरी होने पर , घर में तनाव या अवसाद बढ़ने पर केले का पौधा आपकी सहायता कर सकता है। यह पूरे साल हरा भरा रहता है। केला को भगवान विष्णु का स्वरूप माना जाता है। हर धार्मिक कार्य में केले की पत्तियों का प्रयोग किया जाता है।
अगर आप लगातार मानसिक रूप से परेशान होते चले जा रहे हैं नेगेटिव विचार आते रहते हैं आलस बना रहता है तो अपने घर के उत्तर दिशा में केले का पवित्र पौधा अवश्य लगाएं गर्मियों बरसात के मौसम में केले का पौधा बड़ी तेजी से वृद्धि करता है तो इन मौसम में आप केले को बड़ी आसानी से उगा सकते हैं गमले में केले को गाते समय बड़ा गमला प्रयोग करना चाहिए जिससे यह पौधा आसानी से ग्रोथ कर सके।
आंवला / Gooseberry -
आयुर्वेद में सबसे ज्यादा किसी पौधे की चर्चा की गई है तो वह है आंवला । आंवले का पौधा औषधीय रूप से काफी उपयोगी पौधा होता है। इसमें विटामिन C बड़ी मात्रा में पाया जाता है। भगवती महालक्ष्मी और भगवान विष्णु को यह पौधा परम प्रिय है ।संतान दोष होने पर,  ग्रह संबंधी समस्याएं होने पर या पत्नी से लगातार झगड़ा होने पर आंवले के वृक्ष का पूजन किया जाता है। औषधीय रूप से तो आंवला काफी उपयोगी होता है अनेक तरह की बीमारियों में इसका प्रयोग किया जाता है। आंवले का पौधा बीज से बड़ी आसानी से उग जाता है। सर्दियों को छोड़कर सभी मौसम में इसके पौधे को लगाया और उगाया सकता है घर पर लगाते समय इसके हाइब्रिड पौधे का प्रयोग कीजिए जिससे आपके पौधे पर बहुत जल्दी फल आने लगेंगे और आप फलों  का प्रयोग कर सकें।
दिशा - पूर्व,उत्तर पूर्व या पश्चिम
वेल / Apple wood plant
कुबेर ने इसी वृक्ष के नीचे बैठकर भगवान शिव को प्रसन्न कर अपार संपत्ति का वरदान पाया था आज भी ऐसी मान्यता है अगर कोई व्यक्ति लगातार बेल वृक्ष के नीचे दीपक जलाकर भगवान शिव का पूजन  करता है तो उसके यहां पैसे की कोई कमी नहीं रहती। औषधीय रूप से यह पौधा काफी उपयोगी होता है पेट संबंधी बीमारियों में बहुत तरह से इसका प्रयोग किया जाता है ।फलदार वृक्ष है सर्दियों को छोड़कर किसी भी मौसम में आसानी से उगाया जा सकता है इसके छोटे-छोटे बीज होते हैं जिनसे छोटे पौधे तैयार करके उन्हें जगह जगह रोप दिया जाता है। घर पर लगाने के लिए किसी बड़े कंटेनर या ड्रम का प्रयोग करें जिससे यह पौधा आपके यहां तेजी से वृद्धि कर सके।



दिशा - पश्चिम या उत्तर पूर्व
हमने आपको 5 शुभ पौधों की जानकारी दी यह पौधे आध्यात्मिक रूप से काफी उपयोगी हैं इसके अलावा इनका औषधीय महत्व काफी ज्यादा है।आप अपने घर में यह पांच या इनमें से कोई भी जो आपके लिए जरूरी है वह पौधा अवश्य लगाएं। पौधे हर तरह से आपको लाभ ही देते हैं इसलिए अपने घर में या घर के आस-पास पौधे जरूर लगाएं। अपने बच्चों को भी पौधे लगाने के लिए और Gardening करने के लिए प्रेरित करते रहें। जिससे हमारा पर्यावरण सुरक्षित सुंदर  बना रहे।
धन्यवाद
Home garden .
घर के लिये 5 शुभ पौधे घर के लिये 5 शुभ पौधे Reviewed by homegardennet.com on दिसंबर 10, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.