how to grow winter Seeds in garden in Hindi

बगीचे में बीज कैसे लगायें -
बगीचे में फूलों के सुंदर पौधे उगाने के लिए सबसे पहले हमें उनके  छोटे - छोटे पौधे बीज से तैयार करने होगे । अगर आप चाहते हैं कि आपके बगीचे में सुंदर सुंदर फूलों के पौधे मुस्कुराए तो आप समय से उनके पौधे तैयार कर लें और बगीचे में लगा लें। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने बगीचे में फूलों के बीज कैसे उगायेगे।  नवंबर का महीना चल रहा है और अब सर्दियों के सीजन के लिए फूलों के पौधे तैयार कर दी जानी चाहिये।
■ छोटे बीज जैसे पेटूनिया आदि के बीजों को छिड़काव विधि से लगाना बेहतर रहता है।किसी एक बड़े गमले में आप इन्है आसानी से लगा सकते हैं।
■ बड़े आकार के बीज जैसे डहेलिया, क्लेनडूला आदि को मिट्टी में दूर- दूर लगाना चाहिये जिससे इनसे पौधे मजबूत तैयार हों।


बीज कहां से खरीदें -
फूलों के पौधे उगाने के लिए बीज आप किसी भी दुकान से खरीद सकते हैं अगर आपके पास के बाजार में फूलों के बीज नहीं मिलते तो आप online बाजार से भी seed मंगा सकते हैं लेकिन फूलों के seed  खरीदते समय ध्यान रखें कि ज्यादा सस्ते किस्म के बीज ना खरीदें ।क्योंकि उनसे उगाये गये पौधों पर अच्छे फूल नहीं आते। हम ज्यादातर Www.seedsnpots.com  वेबसाइट से अपने बीज खरीदते हैं। आप भी वहां जाकर देख लीजिए अगर आपको बीज और उनकी कीमत सही लगे तो आप भी वहां से यह बीज खरीद सकते हैं।


अच्छे बीज की पहिचान -
1- बीज स्वस्थ बिना कटा फटा और साफ सुथरा होना चाहिये।
2- बीजों का साइज भी एक समान होना चाहिये । ज्यादा छोटे साइज का बीज सही नही होता।
बीज कब लगायें -
सर्दियों के मौसम के लिए अक्टूबर के महीने से ही बीज लगाने की तैयारी शुरू कर दी जाती है ।नवम्बरके अत्तिम सप्ताह तक   बीज लगा देने चाहिए। तो जो लोग अभी तक फूलों की नर्सरी तैयार नहीं कर पाए हैं उनके लिए आखिरी मौका है कि आप अपने बगीचे में नवम्वर तक बीज लगा दें ।


कौन से बीज लगाये जा सकते हैं ?
सर्दियों के मौसम में बहुत तरह के बीज उगाए जा सकते हैं तरह-तरह के सुंदर फूलों के पौधे  बीज और बल्व ( कन्द)  आदि के द्वारा आप अपने बगीचे में पौधे तैयार कर सकते हैं।
गजेनिया
पेटूनिया
डहेलिया
डेन्थस
पैन्सी
क्लेनडूला
लीलियम
ऐसे ही बहुत से फूलों के बीज आप इस मौसम में उगा सकते हैं।


बीज उगाने के लिये मिट्टी कैसे तैयार करें।
बीज उगाने के लिये सबसे जरूरी चीज मिट्टी को तैयार करना है। अगर आप मिट्टी सही तरीके से तैयार नही कर पायेगें तो आपके बीज पूरे नही उगेगें या उगनें के बाद पौधे सड़कर मर जायेगें।
मिट्टी तैयार करने के लिये जरूरी चीज
1- Garden Soil - 50%
2- Gobar khad / compost khad - 50%
3- Cocpeat
4- Saaf / bavistin fungicide
अपने बगीचे की मिट्टी या फिर आसपास के खेतों की मिट्टी  50%  और उस मिट्टी में 50% गोबर खाद या कंपोस्ट खाद मिलाकर मिक्सर बना ले।  बीज उगाने के लिये अच्छी किस्म की खाद का प्रयोग कीजिये जिससे बीजों को पूरा पौषण मिलता रहे और पौधे सङकर खराब भी ना हों । इसके लिये आप जो भी खाद प्रयोग कर रहे हो वह फुली डीकम्पोस्ड होनी चाहिये। कच्ची खाद का प्रयोग बिल्कुल ना करें।


सावधानियां -
बीज उगाने के बाद की सावधानियां
1- बीज उगाने के बाद जिस गमले में बीज लगाये गये हैं वह धूप में रखिये छाया में रखने से बीज तो आसानी से grow होगा लेकिन बीज से पौधा तैयार होने के बाद कमजोर हो जायेगा और पौधे में पानी देने पर वह सङकर मर सकता है ।
2- बीज लगाने के बाद गमले में प्रतिदिन हल्की हल्की वाटरिंग करते रहना है जिससे हर बीज आसानी से अंकुरित हो सके। बीजों में पानी ज्यादा भी नही देना।
■ पानी देने के लिये फुब्बारे या हजारा का प्रयोग करें जिससे पानी देते समय मिट्टी में से बीज उखङकर बह ना जाये।
■ सुबह जल्दी और शाम को धूप खत्म होने के बाद ही वाटरिंग कीजिये ।
■ बीज लगाने के बाद सप्ताह में एक बार किसी फंगीसाइड पाउडर को पानी में मिलाकर गमले में छिड़काव कर देना चाहिये। इससे छोटे पौधे सङकर नही मरेगें।


how to grow winter Seeds in garden in Hindi how to grow winter Seeds in garden in Hindi Reviewed by homegardennet.com on नवंबर 21, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.