घर पर लौकी उगाने के tips

अगर आप घर पर सब्जियां उगाने के शौकीन है तो अपने बगीचे में लौकी जरूर उगाये। लौकी के पौधे को जमीन,गमला या ड्रम में बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है।घर पर लौकी उगाने के लिये आपके पास अगर बड़ा कंटेनर है तो बहुत अच्छी बात है।आज हम आपको घर पर लौकी उगाने के tips बताने जा रहे हैं।हमारे द्धारा बताये गये tips से आप घर पर अच्छी लौकी उगा सकेगें।

लौकी के लिये मिट्टी की तैयारी -
घर पर लौकी उगाने के लिये 50% साधारण जमीन की मिट्टी (Garden soil ) 30% गोबर खाद ( कम्पोस्ट या वर्मी कम्पोस्ट भी चलेगी ) और 20% रेत इन तीनो को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। लौकी को बलुई दोमट मिट्टी पसन्द आती है।मिट्टी में खाद की मात्रा सीमित रखें ज्यादा खाद होने पर पौधा जल जायेगा। गमले की तली में पानी निकलने के लिये छेद होना बहुत जरूरी है वर्ना ज्यादा पानी होने पर पौधा सड़कर मर सकता है।

लौकी का बीज -
गमले में लौकी उगाते समय संकर बीज ( hybree seed) का ही प्रयोग करें।क्योकि संकर किस्म की लौकी पर अच्छे फल आते हैं। अगर आप जमीन पर लौकी उगा रहे हैं तो देशी किस्म की लौकी उगा सकते हैं। लौकी का बीज पानी के प्रति संवेदनशील होता है यानि की सड़ता बहुत जल्दी है।इसलिये घर पर लौकी उगाते समय बीज लगाने के बाद गमले में जरूरत से ज्यादा पानी ना दें।
लौकी उगाने का सही मौसम -
सर्दियों को छोड़कर लगभग पूरी साल लौकी उगाई जा सकती है। 25 से 40 ° तक तापमान लौकी के लिये सर्वोत्तम होता है फरवरी- मार्च से सितम्बर क लौकी को बीज से उगाया जा सकता है।

घर पर लौकी उगाने की विधि -
घर पर लौकी उगाते समय सबसे पहले मिट्टी तैयार करने के बाद किसी बड़े गमले या कंटेनर में मिट्टी भर लें। उसके बाद लौकी का बीज मिट्टी का बीज मिट्टी में लगा दें।आधा इंच से अधिक गहराई में बीज ना लगायें।समय समय पर गमले में पानी देते रहें। मिट्टी में नमी बनाये रखने की कोशिश कीजिये जिससे लौकी बीज जल्दी और आसानी से अंकुरित हो सके। 4-7 दिनों में लौकी का बीज अंकुरित हो जाता है। अब जरूरत है की आप पौधे को कम पानी दे और पत्तियां खाने वाले कीड़ो से पौधे को बचायें।

लौकी के लिये खाद-
जब आपके लौकी के पौधे 20-25 दिन के हो जाये तब आप लौकी के पौधे में खाद दे सकते है।लौकी में खाद देने के लिये आप केवल आॅर्गनिक खाद का ही प्रयोग करे जैसे गोबर खाद या केंचुआ खाद ।घर पर पर उगाई गयी लौकी में  हर 15 से 20 दिन बाद 50 -60 ग्राम गोबर खाद देते रहें।

लौकी की देखरेख -
घर पर लौकी उगाते समय हर 15 दिन में एक बार गमले की मिट्टी की हल्की गुड़ाई जरूर करें। लौकी की बेल को रस्सी या लकङियों की सहायता से किसी मचान पर चढ़ा दे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लौकी आपको मिल सकें।
लौकी पर आने वाले रोग -
लौकी पर पत्ते खाने वाले कीड़े और फलछेदक मक्खी का प्रकोप होता है। लौकी पर फूल आने के समय फलछेदक मक्खी अपने अण्डों को फूलों में छोड़ देती है वही अन्डे लौकी के छोटे-छोटे फल बनते समय फलों को सड़ाकर गिरा देते है।

रोकथाम- लौकी के पौधों पर नीम की पत्ती और लकड़ियों को जलाकर राख बना लें। सुबह शाम लौकी के पौधे पर पानी का छिड़काव कर नीम की पत्तियों से बनी इस राख का छिड़काव कर दें। पत्तियों को खाने वाले सभी कीड़े मर जायेगें।
नीम की पत्तियां और लहसून को  को पीसकर कीटनाशक तैयार करें लौकी पर फूल आते समय इस कीटनाशक का छिड़काव करें आपकी लौकी के फल सड़कर नही गिरेगें। यह कीटनाशक आप दूसरी सब्जियों में भी प्रयोग कर सकते हैं।
लेखक- Ravindra pratap ( Home garden )
नोट - हमारे द्धारा दी गयी यह जानकारी आपको कैसी लगी ? आप कमेन्ट कर हमें जरूर बतायें।अगर आपके पास हमारे लिये कोई संदेश है या आप इस लेख में कोई सुधार करवाना चाहते हैं तो आप हमें हमारे whatapp (9760653073) या email rp.agencies.com@gmail.com पर लिख कर भेज सकते हैं। अगर आप भी हमें लेख भेजना चाहते हैं तो आप हमे whatapp करें आपके लेख आपके नाम और पते के साथ प्रकाशित किये जायेगे।
घर पर लौकी उगाने के tips घर पर लौकी उगाने के tips Reviewed by homegardennet.com on मई 25, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.