तुलसी को घना कैसे बनायें || जल्दी बढ़ेगी तुलसी ऐसे लगायें

तुलसी को कैसे उगायें -
तुलसी एक बहुत ही पवित्र एवं औषधि रूप से उपयोगी पौधा है भारतीय समाज में यह हर घर में पाया जाता है आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आप घर पर तुलसी का पौधा गाना चाहते हैं तो उसे कैसे उगाए और उसकी देखरेख कैसे करें जिससे वह काफी मजबूत और अच्छा पौधा बना रहे । तुलसी के बीज से बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है बरसात के मौसम में तुलसी का बीज किसी गमले में डाल दीजिए 10- 12 दिन में यह बड़ी आसानी से ग्रो हो जाता है।

तुलसी के लिये गमले का साइज -
12 इंच से बड़ा गमला तुलसी के लिए काफी सही रहता है सर्दियों को छोड़कर तुलसी पूरे साल तरक्की करती है इसलिए गमले में पानी निकलने का सही स्थान बनाएं ज्यादा पानी होने से तुलसी का पौधा सरकार खराब हो जाता है मिट्टी का गमला तुलसी के लिए काफी अच्छा है अगर बड़ा मिट्टी का गमला मिल जाए तो तुम सच में बहुत अच्छे तरीके से ग्रोथ करती है।
तुलसी के लिये मिट्टी -
बलुई दोमट या रेतीली मिट्टी तुलसी के लिए काफी फायदेमंद होती है भुरभुरी उर्वरक मिट्टी में तुलसी लगाने पर बहुत थोड़े दिनों में ही काफी घनी और बड़ी तुलसी आपके लिए कोई जाएगी तुलसी को लगाते समय मिट्टी में कंपोस्ट खाद जरूर मिला लेनी चाहिए जिससे आपके तुलसी की वृद्धि तेजी से हो सके काली मिट्टी में तुलसी काफी तेजी से तरक्की करती है रेतीली मिट्टी इसलिए दी जाती है कि तुलसी को ज्यादा पानी पसंद नहीं होता अगर तुलसी के गमले में पानी भरा रहेगा तो तुलसी का पौधा धीरे धीरे सरकर मर जाता है इसलिए तुलसी को लगाते समय मिट्टी के साथ थोड़ा सा रेत जरूर मिला लेना चाहिए।

तुलसी को घना कैसे बनायें ?
तुलसी को घना बनाने के लिए बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना होता है जैसे तुलसी का छोटा पौधा होने पर समय समय पर उसकी कटाई छटाई करते रहना चाहिए महीने में एक-दो बार कंपोस्ट खाद जरूर देनी चाहिए 2 महीने में एक बार तुलसी की मिट्टी की गुड़ाई जरूर कर देनी चाहिए वर्ष में एक बार तुलसी को निकालकर नई मिट्टी भर देनी चाहिए अगर आप इन चीजों का ध्यान रखेंगे तो आपका तुलसी का पौधा बहुत तेजी से घना हो जाएगा और आपके घर पर बहुत अच्छी तुलसी तैयार होगी।
सर्दियों के मौसम में तुलसी को शादी से बचाने के लिए तुलसी के पौधे को किसी पारदर्शी कपड़े से ढक देना चाहिए इसके अलावा तुलसी को ऐसी जगह रखना चाहिए जहां उससे ज्यादा समय धूप मिलती रहे बरसात के समय तुलसी के गमले में पानी नहीं भरना चाहिए इसलिए गमले में पानी निकलने के स्थान को खोल दें जिससे बरसात होने पर भी तुलसी के पौधे में पानी ना भरा रहे तुलसी की जड़ में पानी से बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं इसलिए पानी को निकाल देना चाहिए।

तुलसी को घना कैसे बनायें || जल्दी बढ़ेगी तुलसी ऐसे लगायें तुलसी को घना कैसे बनायें || जल्दी बढ़ेगी तुलसी ऐसे लगायें Reviewed by homegardennet.com on जुलाई 29, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.