शमी को लगाने के फायदे

भारतीय संस्कृति में पेड़ पौधों का विशेष स्थान है। हमारे यहां अनेंक पौधे पवित्र माने गये है। जैसे पीपल ,बरगद,केला,तुलसी, आक आदि इन्ही पवित्र पौधों में से एक पवित्र पौधा है शमी का पौधा ,शमी का पौधा घर में लगाना बहुत ही फायदेमन्द माना गया है।आज हम आपको शमी पौधे लगाने के फायदे बतायेगें।
शमी का पौधा शनि देव और गणेश जी को पसन्द है। आप दैनिक पूजन में भी इन देवताओं को शमी पौधे की पत्तियां अर्पित कर सकते हैं

1- घर में कहां और किस दिशा में लगायें शमी का पौधा-
पवित्र शमी के पौधा शनि देव को विशेष प्रिय है ।न्याय के देवता शनि देव को प्रशन्न करने के लिये आप अपने घर में शमी के पौधे को ईशान कोण ( पूर्वोत्तर )  दिशा में लगाना चाहिये। इसके अलावा आप शमी वृक्ष को घर के मुख्य दरवाजे के बांयी तरफ लगा सकते हैं। यानि आप जब घर से बाहर जायें तो यह आपके दायें हाथ की तरफ होना चाहिये। सुबह -2 किसी कार्य पर जाने से पहले शमी वृक्ष के दर्शन करने से आपके कार्य आसानी से हो जाते है।

शमी वृक्ष के फायदे-
शनि के प्रकोप से बचाता है शमी का पौधा
ग्रहक्लेश को दूर करता है शमी वृक्ष
शनि की साढ़ेसाती के बुरे प्रभाव को कम करता है

परिवार मे धन का अभाव होने पर -
अगर आपके परिवार में धन का अभाव बना हुआ है आप खूब मेहनत करते हैं फिर भी धन की कमी रहती है और खर्च ज्यादा हो जाता है। तो आप अपने घर पर किसी भी शुभ दिन शमी का पौधा लगाएं। शनिवार के दिन सुबह किसी गमले में शमी का पौधा लगा सकते है। प्रतिदिन शाम को और शनिवार को विशेष रूप से शमी वृक्ष की पूजा करें । रोज शमी वृक्ष में नियमपूर्वक पानी दें । कुछ समय बाद आपके घर में धन आने लगेगा और फालतू खर्च कम हो जायेगा।


घर में बीमारियों के निदान के लिये -
अगर आपके घर में बीमारियों का प्रकोप बना रहता है आपके घर का कोई ना कोई सदस्य बीमार रहता है ।तो आप शमी के पवित्र पौधे के पास एक शिवलिंग की स्थापना करें। शिवलिंग पर रोज दूध अर्पित करें और विधि-विधान से महा मृत्युजय मंत्र की एक माला का जाप करें। इससे आपके और आपके परिवार में किसी भी तरह का रोग होगा तो वह दूर हो जाएगा।
विवाह आदि में बाधा होने पर -
अगर आपकी जन्मकुंडली में शनि दूषित है और उसकी वजह से आपके विवाह में बाधा आ रही है। तो किसी भी शनिवार के दिन शमी वृक्ष की पूजा आरंभ करें । प्रतिदिन शाम के समय शमी वृक्ष के पास घी का दीपक जलाएं और शमी का सिंदूर से  पूजन करें । पूजन करते समय अपने विवाह की कामना जरूर करें। इससे आपके शनि दोष खत्म हो जाएगे और जल्द ही आपके विवाह में जो समस्या आ रही थी वह दूर हो जाएंगी और जल्द ही आपका विवाह हो जाएगा ।

नौकरी पर संकट आने पर -
अगर किसी कारण से आपकी नौकरी या व्यवसाय पर कोई संकट आ गया है तो शनिवार के दिन से शमी वृक्ष के पास शाम के दिन सरसों के तेल का दीपक जलाएं। लगातार 21 दिन तक शनि श्रोत का पाठ करें जल्दी ही आपकी नौकरी पर आया संकट दूर हो जाएगा।
शमी का वृक्ष एक बहुत ही पवित्र पौधा है। और उत्तर भारत में से बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है। बरसात के मौसम में किसी भी नर्सरी पर यह आसानी से मिल जाता है ।नर्सरी से लाकर एक अच्छे मजबूत गमले में से लगाएं साफ मिट्टी का प्रयोग करें।

शमी को लगाने के फायदे  शमी को लगाने के फायदे Reviewed by homegardennet.com on मई 23, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.