सर्दियों के फूलों के पौधे लगाने की पूरी जानकारी

सर्दियों का मौसम आते ही हमारे गार्डन में बहार आ जाती है चारों तरफ सुंदर सुंदर फूल ,हरे-भरे पौधे दिखाई देने लगते हैं। अगर आप एक गार्डनर हैं या आपको पौधे लगाना पसंद है? तो फिर सर्दियों का मौसम आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है सर्दियों के मौसम में फूलों के पौधे लगाना बहुत ही आसान होता है क्योंकि इस मौसम में कोई भी पौधा बड़ी सुगमता से बढ़ता है आज हम बात करने वाले हैं कि आप इन सर्दियों के मौसम में अपने बगीचे को सुंदर कैसे बना सकते हैं? कौन से ऐसे फूलों के पौधे हैं? जिन्हें आप सर्दियों के मौसम में अपने बगीचे में लगा सकते हैं सर्दियों के फूलों के पौधे उगाना बहुत ही आसान है।

सर्दियों में उगाये जाने वाले फूलों के पौधे-
बहुत सारे फूलों के पौधे हैं जो सर्दियों के मौसम में उगाये जा सकते हैं कुछ पौधे सीजनल होते हैं और कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो लंबे समय तक आपको फूल देते हैं ।
सर्दियों के फूलों के पौधे -
डहेलिया ,गजेनिया,डेन्थस,पेटूनियां, आइस फ्लोबर,बैगोनियां,clendula, ranunculus,torenia,Calceolaria,Alyssum Wonderland,Pansy,Gloxinia,
Stock cindrella,hypoestes, आदि बहुत सारे फूलों के पौधे है जिन्हैं आप सर्दियों के मौसम में अपने बगीचे में उगा सकते है।
लगातार फूल देने वाले फूलों के पौधे-
गुलाब,कनेर,गुङहल,रातरानी,कामनी,मोगरा,पारिजात यह सभी पौधे आप सर्दियों के मौसम में बहुत आसानी से उगा सकते है।ज्यादातर पौधे Cutting से उग जाते है।अक्टूबर की महीने में Cutting से पौधे उगाना बहुत ही सरल होता है।

सर्दियों के फूलों के पौधे उगाने की तैयारी-
● मौसम और समय
● मिट्टी और खाद
● पानी और देखरेख
मौसम और समय -
अक्टूबर के प्रथम सप्ताह के बाद जब मौसम में ठण्ड आ जाती है तो उस समय आप अपने सर्दियों के फूलों के पौधे लगा सकते है। दिन का तापमान 30° के आसपास हो जाता है और रात में 20° तक तापमान गिर जाता है तो सर्दियो के पौधे लगा देने चाहिये। अगर दिन में ज्यादा धूप निकलने के कारण गर्म मौसम होने पर आप ग्रीननेट का प्रयोग अपने seedling बचाने के लिये कर सकते हैं।

मिट्टी और खाद-
सर्दियों के फूलों के पौधे उगाने के लिये बलुई दोमट या आपके बगीचे की उपजाऊ मिट्टी ही काफी है।अगर आपके गार्डन में रेतीली मिट्टी है तो आप उसमे कुछ गोबर खाद और कुछ चिकनी मिट्टी मिलाकर उसे उपजाऊ बना सकते हैं।
60%  नोर्मल गार्डन की मिट्टी
20% गोबर /  कम्पोस्ड खाद
20% रेत या चिकनी मिट्टी
उपरोक्त तीनों चीजों को मिलाकर अच्छे तरीके से मिट्टी को मिक्स कर लें।फिर आप इस मिट्टी को अपने गमलों में भरकर प्रयोग कर सकते हैं। मिट्टी तैयार करने के 24 घन्टे बाद आप उस मिट्टी में बीज या पौधा लगायें।
सर्दियों के फूलों में आप जैविक खाद का ही प्रयोग करें ।जैसे गोबर या कम्पोस्ड खाद या फिर केंचुआ खाद क्योंकि जैविक खाद के प्रयोग से आपके पौधे कभी खराब नही होगें।

पानी और पौधों की देखरेख-
सर्दियों के फूलों के पौधों को लगाने के लिये उनके छोटे पौधे(seedling) तैयार किये जाते हैं। छोटे पौधे तैयार करने के लिये सितम्बर के आखिरी सप्ताह से अक्टूबर का आखिरी सप्ताह सबसे सही समय है। बीज लगाते समय ध्यान रखें कि आप जो soil प्रयोग कर रहे है वह अच्छे जल निकास वाली होनी चाहिये जिससे बीज उगने से पहले सड़े नही।
सर्दियों के फूलों के पौधे लगाना -
■ डहेलिया - यह बहुत ही सुन्दर फूलों वाला पौधा है जो बीजों और tube (कन्द) दोनों से बड़ी आसानी से उजाया जा सकता है। डहेलिया दो तरह का होता है एक छोटे फूल वाला डहेलिया और एक बड़े फूल वाला हाइब्रिड डहेलिया ,दोनों ही पौधे बहुत तेजी से ग्रोथ करते है। डहेलिया को कम से कम 10" के या उससे बड़े गमले में लगायें और इसे खुली जगह पर रखें जहां भरपूर धूप मिलती रहे। ज्यादा पानी देने पर आपका पौधा खराब हो सकता है।

सावधानियां -
1-सर्दियों के फूलों के पौधों को ज्यादा से ज्यादा धूप मिलनी चाहिये। धूप की कमी होने पर फूलों का आकार और संख्या दोनों कम हो जाती है।
2- पौधों में कम मात्रा में पानी देना चाहिये ।पानी देते समय ध्यान रखें कि गमलों में पानी भरा ना रहे। पानी भरा रहने पर धूप निकलने पर पानी गर्म हो जायेगा इस कारण आपका पौधे की उपरी जड़े गल सकती है।
3- सर्दियों के फूलों के पौधों में हर 15 ,20 दिन में एक बार जैविक खाद जरूर दें।
4-सर्दियों के फूलों के पौधे उग आते समय आप अपने बीजों में फंगीसाइट पाउडर का प्रयोग जरूर करें क्योंकि मौसम में नमी होने के कारण आपके छोटे छोटे जो पौधे हैं। वह सड़ सकते हैं और आपकी सीडलिंग खराब हो सकती है ।
5- सर्दियों के मौसम में हमेशा कोशिश करें के बगीचे में ज्यादा से ज्यादा धूप आती रहे ।पौधों में पानी ताजा दें ठंडा पानी ना दें ठंडा पानी देने पर आप के पौधे की जो जड़े हैं वह खराब हो जाएंगी और जड़े खराब होने पर पौधे का जो विकास है वह रुक जाएगा।
6- सर्दियों के मौसम में बगीचे में रासायनिक खादों का प्रयोग ना करें रासायनिक खाद का प्रयोग करने पर मिट्टी की जो PH  मात्रा है वह डिस्टर्ब हो जाती है । PH कम या ज्यादा हो जाती है और उस स्थिति में गमलों में जो पौधे लगे होते हैं वह खराब हो जाते हैं उनका सही तरीके से विकास नहीं होता है।




सर्दियों के फूलों के पौधे लगाने की पूरी जानकारी सर्दियों के फूलों के पौधे लगाने की पूरी जानकारी Reviewed by homegardennet.com on मई 15, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.