केले के छिलकों की खाद / banana peel fertilizer

केले के छिलकों से बनी खाद फूलों वाले पौधों के लिये बहुत फायदेमन्द होती है।
 केले के सूखे छिलके में 42% पोटेशियम होता है। पोटेशियम पौधे के विकास के लिये काफी जरूरी होता है। पोटेशियम की सहायता से पौधे खनिज लवणों के साथ संक्रिया कर पौधे के विकास को प्रेरित करते हैं अगर आप अपने पौधे में ज्यादा से ज्यादा फूल लेना चाहते हैं तो बनाना पील फर्टिलाइजर का प्रयोग करना शुरू कर दीजिए। केला खाने के बाद जो छिलका बचता है उसका हम खाद बनाने में प्रयोग कर सकते हैं केले के छिलके से 2 तरीके से खाद बनाई जाती है लिफ्ट बनाना पील फर्टिलाइजर और सूखे हुए छिलके से बनी हुई खाट आज हम आपको दोनों ही तरीके से खाद बनाना बताएंगे 

केले के छिलके से बनाएं ऑर्गेनिक खाद 



पानी की सहायता से बनने वाली केले की खाद:-
पानी और से केले के छिलके की सहायत से जो खाद तैयार की जाती है उसे लिक्यूड बनाना पील फर्टिलाइजर बोलते हैं। इस विधि में 10 -15 केले के छिलके और10 लीटर साफ पानी लेकर इसे किसी एक बड़े बर्तन में इकट्ठा कर लिया जाता है। पानी से भरे इस बर्तन में 10 -15 केले के छिलके डाल दिए जाते हैं । और अब इस बर्तन को एक छायादार स्थान पर 15 से 20 दिन के लिए से छोड़ दिया जाता है।  बीच बीच में इस बर्तन मे भरे  मिश्रण को किसी लकड़ी की सहायता से अच्छे तरीके से मिक्स कर दिया जाता है। 20 से 25 दिन बाद केले के छिलके और पानी का यह मिक्सर एक खाद के रूप में परिवर्तित हो जाता है । इस तैयार मिश्रण को banana peel fertilizer बोलते हैं। इस खाद में पोटेशियम और फास्फेट की अधिक मात्रा होती है, जो कि पौधों के तेज विकास के लिए फायदेमंद है।banana peel fertilizer को बनाने में कोई खर्चा नहीं आता। आप  banana peel fertilizer को घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं । बनाना पील का प्रयोग फूलदार पौधों में करना चाहिए जैसे  मोगरा, गुलाब ,रातरानी ,चंपा ,चमेली इस प्रकार के पौधों में बनाना banana peel fertilizer करने से बड़े और ज्यादा फूल आते हैं।

कितनी खाद देनी चाहिये -
banana peel fertilizer एक ऑर्गेनिक खाद है आप अपने पौधों में इसका लगातार प्रयोग कर सकते हैं। 10 इंच के गमले में 1 50 से 60 ml तक लिक्विड  बनाना पील फर्टिलाइजर दे सकते हैं।  बनाना पील फर्टिलाइजर 30 दिन में एक बार देना चाहिए बड़े पौधों में इसकी मात्रा बढ़ाई जा सकती है। पौधों में बनाना पील फर्टिलाइजर देने से पहले पानी देकर मिट्टी के गुड़ाई  कर लें उसके बाद एक दिन धूप लगाये फिर इस खाद को पौधे में दे देना चाहिए।
banana peel fertilizer खाद बनाने का दूसरा तरीका-
यह तरीका बहुत आसान है। इस तरीके में आपको केले के छिलके और लकड़ी की राख का प्रयोग करना है। एक छोटे गमले के लिये खाद बनाते समय दो केले के छिलके और 50 ग्राम लकड़ी की राख चाहिये। केले के छिलके के छोटे छोटे तुकड़े करके उन्है राख में मिला लें फिर इन राख मिले केले के छिलकों को तेज धूप मे सुखा लें 3 से 5 दिन बाद केले के छिलके अच्छी तरह सूख जायेगें।आप जब केले के छिलको को दबायें तो उसका चूर्ण जैसे बन जाने चाहिये। केले के छिलके जब इतने सूख जायें तो आप समझ लें कि आपकी खाद तैयार हो गयी। सूखे हुए केले के छिलके से तैयार यह खाद भी बनाना पील फर्टिलाइजर खाद की तरह ही उपयोगी होती है सूखे केले के छिलके से बनी खाद का प्रयोग आप गर्मियों के मौसम में अपने सभी फूलदार पौधों में कर सकते हैं महीने में एक बार अधिकतम दो बार इस खाद का प्रयोग करना चाहिए। इस खाद का प्रयोग करते समय पौधे में नमी बरकरार रहनी चाहिए।

सावधानियां -
● banana peel fertilizer का प्रयोग साफ मौसम में किया जाये जिससे पौधे में फंगस लगने की संभावना ना रहे। अगर धूप नही निकल रही तो उस समय इसका प्रयोग ना करें।
● Banana peel fertilizer का प्रयोग फूलदार पौधों में करें।
● Banana peel fertilizer का प्रयोग करते समय मिट्टी की गुड़ाई अवश्य करें।
आप हमारे बगीचे के घास के मैदान को देख सकते हैं। हमनें अपने घास के मैदान में कोरियन घास लगाई है।एक साल के बाद हमारा बगीचा काफी बेहतर लगने लगा है।





मोगरा के पौधे पर ज्यादा फूल पाने का .... Free का फर्टीलाइजर Home/Garden

homegarden#homegarden home garden मोगरा में एक बार डालिये यह फर्टीलाइजर...फूलों से भर जायेगा पौधा#mogra #jasmine #MograPlant My blogger visit for more gardening information https://www.homegardennet.com/2019/04/3g-cutting.html गर्मियों के लिये खाद :- मोगरा सुगंधित फूल देने वाला पौधा है सर्दियों को छोड़कर यह लगभग पूरी साल सुंदर फूल देता है अगर आप इस पौधे से गर्मियों में फूल लेना चाहते हैं ,तो आपको इसकी कुछ देख-रेख करनी होगी। आज इस video में हम आपको एक घरेलू फर्टिलाइजर ( खाद ) बनाना बता रहे हैं जिसे बनाना बहुत ही सरल है। केले के छिलके से बना यह खाद मोगरा, गुलाब , गुड़हल के पौधों के लिए काफी फायदेमंद रहता है।banana peel fertilizer को आप अपने घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं । केले के छिलकों से 2 तरीके से फर्टिलाइजर बनाया जाता है 1 तरीके में हम पानी का प्रयोग करते हैं जिससे तरल खाद तैयार किया जाता है लेकिन इस वीडियो में हम सूखे केलों से खाद बनाना बताएंगे जो बहुत ही सरल है Jasmine Care tips in summer :- jasmine के पौधे को गर्मियों में अधिक पानी की आवश्यकता होती है प्रतिदिन सुबह-शाम जैस्मिन के पौधे में पानी देना चाहिए सुगंध देने वाले जितने भी फूलों के पौधे हैं उन में पानी की कमी होने पर फूलों का साइज फूलों की संख्या कम हो जाती है पौधे में पानी देते समय ध्यान रखें तेज धूप नहीं होनी चाहिए साथ ही साथ ताजा पानी प्रयोग करें Mogra plants fertilizer in summer season :- मोगरा के पौधे में गर्मियों के मौसम में कोई भी रासायनिक खाद प्रयोग ना करें जहां तक हो प्राकृतिक या जैविक खाद का प्रयोग ही पौधों में किया जाए #bananapeel #fertilizer #homegarden mogra plant care jasmine flower fertilizer banana peel banana peel fertilizer #gardeningtips, home garden India #Garden tree Home garden
केले के छिलकों की खाद / banana peel fertilizer केले के छिलकों की खाद / banana peel fertilizer Reviewed by homegardennet.com on मई 19, 2019 Rating: 5

1 टिप्पणी:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.