सर्दियों की सब्जियां

आज हम बताने वाले हैं कि सर्दियों के मौसम में घर के बगीचे में कौन-कौन सी सब्जियां उगा सकते हैं घर पर बगीचे में सब्जियां उगाना बहुत ही फायदेमंद रहता है घर पर सब्जियां उगाने से हमें पौष्टिक ताजी सब्जियां खाने को मिलती रहती है और हमारा पैसा भी बच जाता है सभी लोगों को अपने खाने के लिए कुछ सब्जियां जरूर उगानी चाहिए।




सर्दियों की सब्जियां
दिसंबर के महीने में आप बगीचे में मटर पालक धनिया मेथी आलू शलजम चुकन्दर मिर्च शिमला मिर्च सेम राजमा चना टमाटर गोबी पत्ता गोबी ब्रोकली आदि सब्जियां आसानी फे उगा सकते हैं । अगर आपके पास जमीन नही है तो आप गमलों में भी सब्जियां उगा सकते हैं ।





सब्जियां उगाने के लिये मिट्टी तैयार करना
सर्दियों में सब्जी बनाने के लिए जो भी मिट्टी हम तैयार करेंगे उसमें ज्यादा से ज्यादा खाद मिलाने की कोशिश करेंगे क्योंकि सर्दियों के मौसम में तापमान में गिरावट आ जाती है तापमान में कमी होने के कारण सब्जियों की पैदावार कम हो जाती है इसलिए इस मौसम में सब्जी के लिए मिट्टी तैयार करते समय हम ध्यान रखेंगे कि मिट्टी में हम ज्यादा से ज्यादा गोबर खाद मिलाएं ।
साधारण मिट्टी -         50 %
गोबर खाद     -         40 %
रेत या नदी की मिट्टी - 10 %
मिट्टी , गोबर खाद और रेत को अच्छे तरीके से मिलाकर तैयार कर लें उसके बाद आप सब्जियों के बीजों को लगा सकते हैं ।




सब्जियों के बीज
बगीचे में सब्जी लाने के लिए हमें उनके बीजों की जरूरत होती है सब्जियों के बीच 2 तरीके के होते हैं देशी बीज और हाइब्रिड बीज अगर आप अपने प्रयोग के लिए सब्जी हुआ रहे हैं तो देशी सब्जी उगाने की कोशिश करें  । क्योंकि देशी सब्जियों का स्वाद बहुत ही अच्छा होता है । इनके बीज भी सस्ते मिलते हैं और एक बार सब्जी उगाने के बाद इनके फलों से तैयार बीज से हम अगली बार भी सब्जियां उगा सकते हैं । नजदीकी बाजार में सब्जियों के बीजों की दुकान होती है वहां से आप सब्जी के बीज ले सकते हैं या फिर आजकल तो ऑनलाइन भी सब्जियों के बीज बड़ी आसानी से मिल जाते हैं आप अमेजन या फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन कंपनियों से बीज खरीद सकते । बीज हमेशा अच्छी कंपनी से ही खरीदें ।
सब्जियों के लिये खाद -
घर पर सब्जियों का आते समय हमेशा ऑर्गेनिक खाद ऑर्गेनिक कीटनाशक ऑर्गेनिक बीज हाथ का ही प्रयोग करें रासायनिक चीजों का प्रयोग करने से हमेशा बचें सर्दियों के मौसम में बगीचे में सब्जियों का के समय आप अपने पौधों में गोबर खाद कंपोस्ट खाद या फिर वर्मी कंपोस्ट खाद का प्रयोग कर सकते हैं गोबर खाद अपने आप में संपूर्ण खाद है अगर आपके पास गोबर खाद या तो आपको फिर दूसरी किसी खाद की कोई जरूरत नहीं है महीने में दो से तीन बार अपने सब्जियों के पौधों में गुड़ाई करके गोबर खाद देते रहिए आप हमेशा अच्छी सब्जी उगा सकेगें

मटर उगाना -
मटर को बीजों से उगाया जाता है मटर उगाने के लिए सबसे पहले मिट्टी तैयार करने के बाद मिट्टी में पानी दे दे और 2 से 3 दिनों के लिए मिट्टी को धूप में ऐसे ही छोड़ दें जब मिट्टी में नमी कम हो जाए उसके बाद मिट्टी की गहरी गुड़ाई कर दें उसके बाद मिट्टी को फिर एक-दो दिन के लिए धूप में खुला छोड़ दें तीन से चार दिन बाद मिट्टी सूख जाएगी उसके बाद आधा इंच गहराई में मटर के बीज लगा दें और मिट्टी को समतल कर दें ।
आप को अभी पानी नहीं देना है क्योंकि मिट्टी में पहले से ही पर्याप्त नहीं है 5 से 10 दिन बाद मटर उगना शुरू हो जाती है जब मटर उगना शुरू हो जाए उसके बाद हल्की सिंचाई कर दें मटर को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है इसलिए ज्यादा पानी ना दें।मटर जब 20 से 25 दिन की हो जाये तब गोबर दे दें ।

पालक उगाना
पालक हो उगाना बहुत ही आसान है पालक उगाने के लिए मिट्टी तैयार करने के बाद पालक के बीजों को मिट्टी की ऊपरी सतह पर बिखेर दें । बीजों के ऊपर थोड़ी मिट्टी भी डाल दें जिससे पालक के बीज पानी के साथ ना बह जायें । बीज लगाने के बाद  मिट्टी के ऊपर से गोबर खाद की एक परत बिछा दें और धीरे धीरे पानी का छिड़काव कर दें । 4 से लेकर 7 दिनों के भीतर पालक उगना शुरू हो जाता है पालक बहुत जल्दी उगता है ।



धनियां उगाना
सर्दियों में धनिया उगाना बहुत ही आसान है धनिया उगाने के लिए भी उसी तरीके से हमें तैयारी करनी है जैसे हमने पालक को उगाने के लिए कि थी मिट्टी तैयार करने के बाद मिट्टी की ऊपरी सतह पर धनिए के बीजों को बिखेर दिया जाता है बीजों के ऊपर गोबर खाद की एक हल्की परत बिछा दी जाती है उसके बाद मिट्टी में पानी का छिड़काव कर दिया जाता है फिर एक-दो दिन बाद मिट्टी में भरपूर मात्रा में पानी दे दे ।10 से लेकर 15 दिन बाद धनिया उगना शुरू हो जाता है ।


मिर्च और टमाटर
मिर्च और टमाटर उगाने के लिये हमें उनके छोटे पौधे तैयार करने पड़ते हैं । मैच और टमाटर के बीजों को गाने के लिए मिट्टी को तैयार करने के बाद मिट्टी की ऊपरी सतह पर बीजों को बिखेर कर उनके ऊपर गोबर खाद की एक सदा बिछा दी जाती है गोबर खाद की परत बिछाने के बाद पानी का छिड़काव किया जाता है 1 सप्ताह धीरे-धीरे पानी का छिड़काव करते रहे 1 सप्ताह बाद बीज उगना  शुरू हो जाते हैं बीज उगने के 15 से 30 दिन बाद आप उन्हें दूसरी जगह लगा सकते हैं ।
सर्दियों की सब्जियां  सर्दियों की सब्जियां Reviewed by homegardennet.com on अप्रैल 24, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.