Bottle gourd fruits || लौकी का फल सड़कर नही गिरेगा

                   लौकी का फल सड़कर नही गिरेगा




नमस्कार दोस्तो।
आजकल बहुत से लोग अपने घर के बगीचे में सब्जियां उगाने लगे है।यह बहुत ही अच्छी बात है।कि हम अपने खुद के उपयोग के लिये खुद सब्जियां उगायें।खुद की उगायी सब्जियां ताजी और पौष्टिक होती है।जब हम घर पर सब्जियां उगाते है तो सब्जियों पर बीमारियां भी आती हैं।सब्जियों पर बीमारी आने पर आप हमेशा आॅर्गनिक दवा का छिङकाव करें।दोस्तो आज हम आपको लौकी के फल जो सङकर गिर जाते है उसका उपाय बतायेगें। अगर आपने लौकी की बेल उगायी हुयी है तो आप जानते ही होगें कि लौकी के छोटे छोटे फल सड़कर गिर जाते है। चलिये आज हम जानते है कि यह क्यों होता है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है।

लौकी के फलों का काला पङने का कारण-
लौकी के फलों का काला पङना या सङने के दो कारण होते है।
1- लगातार पानी देने से पौधा आवर वाटरिंग का शिकार हो जाता है।बारिश के समय फंगस के कारण लौकी के छोटे-छोटे फल सङने लगते है।और पीले पङकर गिर जाते है।
2- लौकी के छोटे-छोटे फलों पर एक फल छेदक मक्खी अपने अण्डे को फलों के अन्दर छोङ देती है।धीरे-धीरे वह अण्डे बङे होने लगते है।इस कारण भी लौकी के फल काले पड़कर गिर जाते है। और हमें लौकी खाने को नही मिलती।
समाधान-
उपरोक्त दोनो परेशानी से बचने के कुछ उपाय है।अगर आप उन उपाय का प्रयोग करेगें तो निश्चित ही आपकी लौकी सही सलामत रहेगी।
1-फूल फल आने पर लौकी के पौधे में ज्यादा पानी ना दें।अतिरिक्त पानी निकलने की सही व्यवस्था रखें।मिट्टी को वेलड्रेन बनायें जिससे बरसात में ज्यादा बारिस होने के बाद भी अतिरिक्त पानी गमले से निकल जायें।
●  बीमारी के ज्यादा प्रकोप होने पर साफ fangicide दवा का छिङकाव कर सकते है।एक लीटर पानी में 2ग्राम साफ पाउडर डालकर छिङकाव करें।
2-अगर आपकी लौकी के फल काले पङ रहे है तो यह फल छेदक मक्खी की वजह से हॅ सकता है।ऐसा होने पर आपको नीम की पत्तियों से कीटनाशक बनाना होगा।
नीम कीटनाशक बनाने के लिये जरूरी सामान


2 लीटर साफ पानी
200 ग्राम नीम की पत्तियां।
100ग्राम नीम की कोमल शाखायें।
पानी गर्म करने के लिये चूल्हा और पात्र जिसमे यह कीटनाशक गर्म किया जा सके।
सबसे पहले आप किसी नीम के पौधे से साफ स्वच्छ नीम की पत्तिया तोङ लायें साथ ही कुछ शाखायें भी ले सकते है। नीम की पत्तियों और शाखायों को एक से दो लीटर पानी में आग पर धीरे धीरे गर्म होने दें।लगभग 20 मिनट के बाद इस पानी को ठण्डा होने के लिये छोङ दें।ठण्डा होने पर इसे छलनी या कपङे की सहायता से छान कर किसी बोतल में भर ले।आपका नीम कीटनाशक बनकर तैयार हो गया।
प्रयोग विधि- नीम कीटनाशक में आपको अलग से पानी नही मिलाना है।सप्ताह में दो बार अपने लौकी के पौधे पर इसका छिङकाव करते रहे।भविष्य में कोई भी फल सङकर खराब नही होगा।


आपको हमारे द्धारा दी गयी जानकारी कैसी लगी comment करके हमें जरूर बतायें।आप हमारे YouTube चैनल homegarden पर बहुत सारी जानकारी videos को देखकर भी पे सकते है।
Bottle gourd fruits || लौकी का फल सड़कर नही गिरेगा Bottle gourd fruits || लौकी का फल सड़कर नही गिरेगा Reviewed by homegardennet.com on अगस्त 13, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.