सर्दियों में बगीचे की देखरेख | Garden Care in winter

नमस्कार दोस्तो !
आज हम आपको सर्दियों के मौसम में पौधों पर लगने वाले सामान्य रोगों की जानकारी देंगे । सर्दियां आते ही हमारे बगीचे में फूलों की बाहर आ जाती है । रंग- बिरंगे फूलों से बगीचा सज जाता है। रंग बिरंगे फूलों को देख कर तरह तरह के कीड़े - मकोड़े भी हमारे पौधों की तरफ आकर्षित होने लगते हैं। कुछ सामान्य बीमारियां है जो इस मौसम में हमारे पौधों को नुकसान पहुंचाती हैं। आज हम आपको उन्हीं सामान्य बीमारियों से परिचित कराएंगे । साथ मे उन्हें दूर करने के उपाय भी बताए ।

सर्दियों के मौसम में लगने वाले रोग -


ठंड बढ़ने के साथ-साथ पौधों की ग्रोथ भी रुक जाती है और इस मौसम में पीले फूल खिलने पर माहूं नाम की बीमारी आपके पौधों को ग्रसित कर लेती है ।अगर आप के बगीचे में पीले रंग के फूल हैं तो छोटे छोटे कीड़े आपके पीले रंग के फूलों पर चिपक जाएंगे यह फूलों से रस चूस लेते हैं और धीरे-धीरे आपके पौधे को खराब कर देते हैं ।
you can watch my youtube videos

रोकथाम -


माहू कीट की रोकथाम के लिए आप सबसे पहले धूप निकलने पर अपने पौधे को पानी से नहला दे । उसके बाद नीम की पत्तियों से बने कीटनाशक में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर सप्ताह में दो बार पौधों पर छिड़काव करें ।इससे आपके पौधे से माहू खत्म हो जाएगा ।अगर इस उपाय से आपके पौधे से माहू कीट खत्म नहीं हो रहा है तो फिर बाजार से जाकर कोई भी साधारण कीटनाशक खरीद कर आप अपने पौधे पर छिड़काव कर सकते हैं ।

फंगस -


सर्दियों में धूप ना निकलने पर पौधों की जड़ों में पानी जमा हो जाता है तापमान में गिरावट होने से अंदर ही अंदर आपके पौधे में फंगस लग जाता है ।जो धीरे धीरे आप के पौधे की जड़ों को नुकसान पहुंचाकर आख़िर में आप के पौधे को भी खत्म कर देता है ।फंगस से बचने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप अपने पौधों में सीमित मात्रा में पानी दें । साथ ही साथ समय समय पर अपने गमलों में या फिर मिट्टी में जहां पौधे लगे हुए हैं  वहां गुड़ाई करते रहें और पौधों में एक दो दिन की तेज धूप  लग जाने दे ।
सर्दियों के मौसम में पत्तियां खाने वाले कीड़े भी आप के बगीचे में प्रवेश कर जाते हैं पत्तियां खाने वाले कीड़ों से बचाव के लिए सुबह-सुबह राख का छिड़काव करके भी आप आप अपने पौधों को कीड़ों से बचा सकते हैं। इसके अलावा अपने बगीचे में प्रकाश आने की पूरी व्यवस्था करें बड़े पौधों की कटाई छटाई कर दें ।जिससे आपके बगीचे में धूप आ सके ,पानी कम और बहुत जरूरत होने पर ही दें । हमेशा ताजा पानी देने की कोशिश करें जिससे आप के पौधे में फंगस ना लगे और पौधों की ग्रोथ हमेशा अच्छी बनी रहे।

you can watch my youtube video

सर्दियों में बगीचे की देखरेख | Garden Care in winter सर्दियों में बगीचे की देखरेख | Garden Care in winter Reviewed by homegardennet.com on जनवरी 04, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.