नीम कीटनाशक | नीम की पत्तियों से बनाये Organic कीटनाशक


नमस्कार दोस्तों।
बागवानी में समय समय पर हमारे पौधों में अनेक समस्याएं आती रहती हैं ।उन्हीं समस्याओं में से एक समस्या है ।पौधों में कीड़े लग जाना यह छोटी लेकिन खतरनाक समस्या है। अगर एक बार पौधो में कोई बीमारी लग जाये तो बहुत मुश्किल से उन्हें दूर  कर पाते हैं और अगर आपने घर पर सब्जियां उगायी हुई हैं तब तो यह और ही मुश्किल है। क्योंकि हम नहीं चाहते कि आप अपनी सब्जियों और फलों पर रासायनिक दवा का प्रयोग करें । इसलिये आज हम आपको ऑर्गेनिक कीटनाशक बनाने का तरीका बताएंगे । साथ ही हम आपको कीटनाशक किस प्रकार अपने पौधों पर प्रयोग करना है इस बारे में भी प्रकाश डालेंगे ।

नीम -

आप सभी नीम के पौधे से तो परिचित होंगे ही  पूरे उत्तर और मध्य  भारत में यह बड़ी आसानी से मिल जाता है पतझड़ का पौधा है जहां अत्यधिक सर्दी होती हैं वहां पर यह नहीं उगता । नीम का पूरा पौधा ही औषधीय रूप से उपयोगी है इसकी पत्तियां, फल, जड़ छाल सभी किसी न किसी रूप में हमारे काम आती है। बागवानी में नीम की पत्तियों से बहुत ही अच्छी कीटनाशक दवा बनाई जाती है।नीम की पत्तियों से कीटनाशक बनाना बड़ा ही आसान है तो चलिए शुरूआत करते हैं ।अपनी खुद की दवा कैसे बनाएं ।

नीम कीटनाशक बनाना -

500 Gram नीम की पत्तियां  को अच्छे तरीके से पानी से धोकर साफ करें । उसके बाद 2 लीटर पानी में नीम की पत्तियों को डालकर 20 मिनट तक हल्की आग पर पत्तियों को उबालना है । उसके बाद पानी को ठंडा होने दें फिर किसी डंडे से पत्तियों को उस पानी में अच्छे तरीके से मिला लें उसके बाद किसी छलनी या कपड़े की सहायता से इस मिश्रण को छान लेना है। जिससे नीम की पत्तियों से बना मिश्रण अलग हो जाएगा और नीम की जो पत्ती है वह अलग हो जाएंगे। लीजिए आपका नीम कीटनाशक तैयार हो गया है। नीम कीटनाशक एक बार तैयार होने के बाद 60 दिनों तक आराम से प्रयोग किया जा सकता है ।

you can watch my youtube video for more gardening tips


नीम कीटनाशक को किस प्रकार से प्रयोग करें।

नीम कीटनाशक को प्रयोग करते समय 1 लीटर पानी में 200 mm नीम कीटनाशक मिलाना है । बीमारी का अधिक प्रकोप होने पर आप सीधे सीधे नीम कीटनाशक का प्रयोग पौधे पर कर सकते हैं । नीम कीटनाशक का प्रयोग सूरज निकलने पर करें जिससे इसका ज्यादा से ज्यादा असर बीमारी पर हो सके।
बीमारियों - मांहू कीट ,मकड़ी , पत्ती खाने वाले कीड़े, फंगस,पत्तियों का अचानक मुड़ जाना ,सब्जियों के फूलों पर कीड़े आने पर , बीजों के अंकुरण के समय आप नीम कीटनाशक का प्रयोग कर सकते है।

कीटनाशक बनाते समय सावधानियां -

▪साफ बिना कटी फटी पत्तियों का ही प्रयोग करें
▪नीम कीटनाशक बनाते समय साफ पानी ही प्रयोग में लें ।
▪ नीम की पत्तियों को उबालते समय बर्तन को ढक लें।
▪नीम कीटनाशक किसी साफ पात्र में ही ठण्डीं जगह  रखें।

you can watch my youtube video for more gardening tips


नीम कीटनाशक | नीम की पत्तियों से बनाये Organic कीटनाशक नीम कीटनाशक | नीम की पत्तियों से बनाये Organic कीटनाशक Reviewed by homegardennet.com on दिसंबर 17, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.