किचन वेस्ट से खाद बनाने का आसान तरीका || Home garden




नमस्कार दोस्तों

 कैसे हैं आप मैं उम्मीद करता हूं आप सभी काफी बेहतर होंगे आपने बगीचा लगाया हुआ है तो समय समय पर आपको बगीचे की देखरखे की जरूरत पड़ती है। आपको पौधों में खाद भी देनी होती है पानी भी देना होता है इसके अलावा बगीचे की अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है बगीचे के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है खाद । खाद दो तरह की होती है ।किचन वेस्ट से खाद बनाने का आसान तरीका


you can watch my youtube video for more information



रासायनिक खाद और जैविक खाद अगर आप चाहते हैं कि आप अपने बगीचे के खुद खाद तैयार करें  तो यह बहुत ही आसान है। आज हम आपको घर पर आपके रसोई के कूड़े करकट से खाद बनाना बताएगें ।
यह बहुत ही आसान है सभी के घर में कुछ ना कुछ कूड़े करकट  के रूप में निकलता है ।जैसे सब्जियों के छिलके ,फलों के छिलके ,कागज के टुकडे ,यह सब कचरे के रूप में हम घर से बाहर फेंक देते हैं ।अगर आप थोड़ा सा ध्यान रखें और मेहनत कर सके तो इन सब से आप अपने बगीचे के लिए बहुत ही बढ़िया खाद बना  सकते हैं ।

हम कैसे करेंगे क्या-क्या चाहिए।

घर पर किचन वेस्ट से खाद बनाने के लिए एक बड़ा सा प्लास्टिक ड्रम होना चाहिए आपके पास प्लास्टिक की बाल्टी भी हो सकती है। आप चाहे तो प्लास्टिक की बोरी में भी किचन वेस्ट से खाद बना सकते हैं ।घर पर बना खाद ज्यादा बेहतर होता है ।

you can watch my youtube video for more information



खाद बनाने की शुरुआत

दोस्तों अगर आप किचन वेस्ट से खाद बनाना चाहते हैं तो यह आप किसी भी मौसम मे कर सकते हैं आप अपने घर से निकलने वाला जो कचरा है उसे उठाकर इक्कठा करते रहे। जैसे सब्जियों के कटे हुए भाग ,फलों के छिलके ,घर से निकलने वाले पेपर कटिंग अखबार आदि । आप सबको इकट्ठा करें और प्लास्टिक ड्रम जो हमने लिया है उसमें इस कचरे को एकत्रित करना शुरू कर दीजिये। कुछ समय बाद आपका ड्रम कचरे से भर जाएगा।आप इस ड्रम को ऊपर से बंद कर दे।
नोट-आप चाहें तो ड्रम के कचरे को हर सप्ताह लकड़ी आदि की सहायता से हिलाकर मिक्स कर सकते है।जिससे खाद अच्छे तरीके से बन सके।
या ऐसे ही बिना हिलाये ड्रम को 5 से 6 महीने को को छोड़ दीजिये 6 महीने बाद खाद तैयार होना शुरू हो जाएगा।
कचरे को हिलाकर डालने से खाद जल्दी ओर अच्छा तैयार होता है।

you can watch my youtube video for more information



सावधानियां

★ घर से निकलने वाले कचरे में पॉलीथिन आदि नही होनी चाहिये।
★ कचरा इक्कठा करने वाला ड्रम छाया में ही रखें।
★कचरे में पानी आदि न डालें। ड्रम को घर से दूर रखें ।
★कचरे में खाने की चीजें ना डालें।


By Ravindra pratap


Online store


किचन वेस्ट से खाद बनाने का आसान तरीका || Home garden किचन वेस्ट से खाद बनाने का आसान तरीका || Home garden Reviewed by homegardennet.com on अक्तूबर 20, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.