ऐसे करें सर्दियों में बीजों की सीडलिंग || Winter flowers seedling






                ऐसे करें  सर्दियों में बीजों की सीडलिंग || Winter flowers seedling



नमस्कार दोस्तों

हमें उम्मीद है आप काफी बेहतर होंगे और अपनी बागवानी में काफी व्यस्त भी होंगे ।सितंबर चल रहा है और जल्दी ही अक्टूबर आने वाला है। और यह मौसम सर्दियों के समय की सब्जियां और सर्दियों के  फूलों की सीडलिंग तैयार करने का है।  आप अभी पेटूनिया ,डहेलिया, बिगोनिया,टुलिप आदि की seedling तैयार कर सकते है। तो आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों की Seedling तैयार करने में आप क्या-क्या सावधानियां रख सकते हैं । सबसे पहले बात करेंगे। मौसम की।

मौसम

×××××
सर्दियों के बीज बोने से पहले आप देख ले कि मौसम ठंडा हो गया हो ।साधारण  बीज बोने के लिये 20 डिग्री से 30 डिग्री तक का मौसम अच्छा रहता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका कोई भी बीज खराब ना हो तो 5 अक्टूबर के बाद ही आप बीज बोए तो ज्यादा बेहतर है।अगर आप जल्दी पौधा उगाना चाहते है तो फिर अभी 20 सितम्बर के आस पास भी बीज बो सकते है।ध्यान रखें अभी seedling खराब होने की ज्यादा संभावना है।

मिट्टी


     सर्दियों के बीज बोने के लिए आप जो भी मिट्टी तैयार करें ।उसमें ज्यादा से ज्यादा बालू और गोबर खाद मिलाने की कोशिश करें ।जिससे आपके बीच मजबूत और स्वस्थ बन सके। अगर मिट्टी में खाद की कमी होगी तो छोटे पौधे स्वस्थ नही होगें ।पौधे कमजोर होने पर आपके लिये परेशानी होगी।

Soil -50%
Sand-30%
Compost-20%

Cocopeat

××××××××
अगर आप चाहते हैं कि आपके सभी बीज अंकुरित हो। या फिर आपके बीज काफी महंगे  हैं तो फिर आप उन्हैं  कोकोपीट(Cocopeat ) में ही उगाने की कोशिश करें । कोकोपीट में बीज बड़ी आसानी से Grow  हो जाते हैं।
कोकोपीट में अतिरिक्त पानी नही ठहरता जिससे आपके बीज खराब नही होते।
▪Cocopeat -70% ▪Conpost-30%

बीजों का चयन

××××××××××
▪ हमेशा किसी अच्छी कंपनी के मोटे मजबूत बीजों का चयन ही आप उगाने के लिए करें।
▪ स्वस्थ बीजों को एक तरफ लगायें दूसरे कमजोर बीजों को अलग लाइन में लगायें बाद में अच्छे पौधों का चयन करने में आपको आसानी होगी।
▪ मंहगे या अच्छी कंपनी के बीज लेने पर थोड़ा ज्यादा खर्च तो करना होता है ।लेकिन उन पर अच्छे फूल और फल आते है तो काफी संतोष मिलता है ।तो ध्यान रखें हमेशा अच्छी कंपनी के ही बीज खरीदें ।

सावधानी

××××××
▪ बीज बोने के बाद आप ( tray )उन्हें 2 से 3 दिन छाया में ही रखें । उसके बाद बीजों के tray को ग्रीन नेट के नीचे रख सकते है। । ग्रीन नेट ना होने पर सेमी सेड ऐरिया ( जहां पर तेज धूप ना आये )में  आप अपने seedling  को रखें ।
▪ बीज अंकुरित होने से पहले सीमित पानी दें ।साथ ही साथ कोई फंगसनाशक दवा भी लगा  दे जिससे आपके छोपे पौधों सड़ने से बचे रहे।
▪ बीज अंकुरित होने के बाद तुरन्त धूप में ना ले जायें बल्कि पहले सुबह -शाम की धूप में seedling रखें फिर पूरी तरह धूप में रख सकते है।
ऐसे करें सर्दियों में बीजों की सीडलिंग || Winter flowers seedling ऐसे करें सर्दियों में बीजों की सीडलिंग || Winter flowers seedling Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 19, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.