Banana peel fertilizer का कब और कैसे करें प्रयोग ?|| गुलहड़ पर ना आएं फूल तो क्या करें ?




      Banana peel fertilizer का कब और कैसे करें प्रयोग ?|| गुलहड़ पर ना आएं फूल तो क्या करें ?


नमस्कार दोस्तों

मुझे उम्मीद है कि आप सभी काफी बेहतर होंगे ।और अपनी बागवानी में व्यस्त होंगे ।आज हम आपके लिए जो जानकारी लेकर आए हैं ।वह काफी उपयोगी है हम आपको केले के छिलकों से खाद बनाना बताएंगे।  साथ ही साथ आपको समझाएंगे कि उसका प्रयोग कैसे करें किन पौधों में करें और कितना करें? अगर आपके गुलहड़ पर या फिर गुलाब पर फूल नही आ रहे । आपके पौधों की growth सही नही हो रही या फिर आप  अपने पौधों में DAP  प्रयोग नही करना चाहते तो फिर आपको BANANA PEEL FERTILIZER प्रयोग करना होगा।

BANANA पील फ़र्टिलाइज़र कैसे बनाएं

  बनाना पील फ़र्टिलाइज़र में सबसे ज्यादा पोटेशियम और कुछ भाग फास्फोरस का होता है। जो पौधों में फूलों की संख्या और उनका रंग सही करने के काम आता है ।अगर आपके गुलाब या फिर गुलहड़ पर फूल आना कम हो गए हैं ।या बिल्कुल नहीं आते तो आप बनाना पील फ़र्टिलाइज़र का प्रयोग कर सकते हैं।या  जो लोग केमिकल फर्टिलाइजर का प्रयोग नहीं करना चाहते वहां DAP के विकल्प के रूप में आप बनाना पील फ़र्टिलाइज़र काम में ले सकते हैं। यह जैविक खाद है तो आपके स्वास्थ को भी कोई नुकसान नही होगा।

बनाना पील फ़र्टिलाइज़र बनाने के लिए सामान
×××××××××××××××××××××××××××××××

इसे बनाना बड़ा ही सरल है इसके लिए  जो सामान चाहिए वह आपके यहां आसानी से मिल जाएगा हम आमतौर पर केले खाने लिए प्रयोग करते हैं और उनके छिलके फेंक देते हैं यहां हम उन्हें छिलकों का प्रयोग करेंगे और उससे अपने लिए बहुत ही उपयोगी खाद तैयार करेंगे । इसे बनाने के लिये आपके पास लगभग 4 से 5 केले के छिलके होने चाहिए ।एक से सवा लीटर पानी होना चाहिये।और प्लास्टिक का एक कंटेनर जिसे ढक्कन से बंद किया जा सके। यह खाद अधिक मात्रा में बनाने के लिए आप अधिक बड़ा कंटेनर प्रयोग कर सकते हैं ।दोस्तों सबसे पहले छिलकों को कंटेनर में डालना है और उसे पानी से भर देना है। फिर आप इस कंटेनर को उठाकर छायादार जगह पर रखिए जहां पर धूप ना आए बीच-बीच में इस कंटेनर में भरे केले के छिलको के मिश्रण को किसी लकड़ी की सहायता से हिलाते रहिए। जिससे आप की  खाद अच्छी तरह से तैयार हो सके। 7 से 10 दिनों में आपका बनाना पील फर्टिलाइजर बनकर तैयार हो जाता है ।इसके बाद आप इसे प्रयोग कर सकते हैं। 

बनाना पील फ़र्टिलाइज़र प्रयोग करना

××××××××××××××××××××××××
इसे प्रयोग करना सरल है।जिन पौधों में आपको यह खाद डालना हो उन सभी पौधों में खाद डालने से 2 घन्टे पहले पानी लगा लें।उसके बाद BANANA PEEL FERTILIZER का प्रयोग करें। गुलाब या गुलहड़ के पौधों  में  यह खाद 15 दिन में एक बार प्रयोग करें ।गुलहड़ या गुलाब के एक से 2  फिट के पौधे में खाद की मात्रा 50 ml  से ज्यादा न रखें और इस खाद को पौधे की जड़ों के पास भूलकर ना करें।


कहां करें BANANA  PEEL FERTILIZER 
××××××××××××××××××××××××××××××
बनाना पील फ़र्टिलाइज़र का प्रयोग  हार्ड बुड ( मजबूत लकड़ी )लकड़ी वाले पौधों में आप कर सकते हैं ।यानी कि जिन पौधों की लकड़ी मजबूत होती है जैसे गुलाब ,गुलहड़ ,अनार ,कनेर ,गुलदावरी आदि।इन पौधों में आप इस खाद का प्रयोग कर सकते है। बनाना पील फर्टिलाइजर का सबसे अच्छा लाभ फूलदार पौधों में होता है।
▪ गुलहड़ , गुलाब , कन्नैर आदि में करें
▪नीबू ,आम के 3 वर्ष से बड़े पौधों में फूल ना आने पर प्रयोग करें

कहां ना करें इस्तमाल

××××××××××××××
▪ सब्जियों में ना करें
▪कोमल पौधों में ना करें
▪ अडेनियम , (succulent plant ) आदि में ना करें
▪4 महीने से छोटे पौधों में ना करें
बनाना पील फ़र्टिलाइज़र इस्तेमाल करने से कम से कम 2 घंटे पहले आप अपने पौधों में हल्का पानी लगा लगा लें । उसके बाद ही आप बनाना पील फर्टिलाइजर को अपने पौधों में दें। बनाना पीर फ़र्टिलाइज़र शाम को देना चाहिए।
कोई भी खाद लगाने से पहले आप अच्छी तरीके से देख ले कि आपका पौधा ज्यादा कमजोर तो नहीं । खाद की जो मात्रा आप लगा रहे हैं वह आपके पौधे के लिए कहीं ज्यादा तो नहीं ।यह सभी बात देखकर उसी हिसाब से छाद लगायें।
Banana peel fertilizer का कब और कैसे करें प्रयोग ?|| गुलहड़ पर ना आएं फूल तो क्या करें ?      Banana peel fertilizer का कब और कैसे करें प्रयोग ?|| गुलहड़ पर ना आएं फूल तो क्या करें ? Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 18, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.