How to prepare the soil for vegetables?|| सब्जियों के लिये मिट्टी कैसे तैयार करें ?

How to prepare the soil for vegetables?|| सब्जियों के लिये मिट्टी कैसे तैयार करें ?


मस्कार दोस्तों

हमें उम्मीद है आप काफी बेहतर होंगे और अपनी बागवानी में खूब मजे कर रहे होंगे ।दोस्तों फ्लावर प्लांट तो हम सभी उगाते ही रहते हैं ।हमें कुछ सब्जियां भी उगानी चाहिये ।हरी सब्जियां खाने के लिए आप अपने बगीचे में अनेंक तरह की सब्जियां उगा सकते है।  आप चाहे तो सभी मौसम में अपने बगीचे में या फिर अपने छत के बगीचे पर भी बड़ी आसानी से अच्छी सब्जियां लगा सकते हैं ।आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप अपने घर पर सब्जियां उगा रहे हैं तो सब्जियों के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें ?आप सभी अक्सर हमसे पूछते रहते हैं तो आज हम आपको मिट्टी तैयार करना बताएंगे साथ हो  साथ बताएंगे कि आप अपने छत के बगीचे पर कौन सी सब्जी लगाए जिससे उनकी ग्रोथ अच्छी बनी रहे।


सब्जियों के लिये मिट्टी का चुनाव

×××××××××××××××××××××
अगर आप गमले में सब्जियां उगा रहे हैं या फिर जमीन पर सब्जी लगाए हुए हैं तो दोनों तरह के लिए आपको अलग-अलग Soil 
मिक्स बनाना होगा।सब्जियों के लिये बलुई दोमट मिट्टी सर्वोत्तम होती है।लेकिन यह हर जगह नही मिल सकती इसलिये हमें अपना घर के लिये खुद मिट्टी तैयार करनी होगी। सबसे पहले बात करेंगे

गमले में सब्जियों के लिए मिट्टी

×××××××××××××××××××
अगर आपके पास जमीनी बगीचा नहीं है तो फिर आप अपने छत के बगीचे में गमलों में ,पुरानी बाल्टी, कंटेनर आदि में  सब्जियां उगा सकते हैं ।गमलों में सब्जी उगाने के लिए जो भी  मिट्टी आप तैयार करें उस मिट्टी में खाद अधिक होनी चाहिए साथ ही साथ गमलों में पानी निकलने की सही व्यवस्था बहुत जरूरी है।
Normal soil -50%
Sand-18%
Compost -30%
Neem khaki -2%
आपको अपने बगीचे की 50% नॉर्मल मिट्टी में 15 से 18 प्रतिशत बालू मिट्टी यानि की नदी की रेत मिलानी है फिर उसमें 30% गोबर खाद या कंपोस्ट खाद मिलाये। 2% नीम खली भी मिलानी है ।जिससे आपके पौधे में दीमक या जड़ खाने वाले कीड़े लगने की संभावना ना रहे। मिट्टी का यह मिश्रण सब्जियां लगाने से 3 से 4 दिन पहले बना कर रख लें है । फिर आप स मिट्टी को गमलों में भर दीजिए ।उसके बाद आप अपने खमलों में कोई भी सब्जी लगा सकते हैं ।सब्जी लगाने से पहले आप अपने गमलों की ड्रेनिंग व्यवस्था अच्छे तरीके से चैक कर लें। क्योंकि गमलों में पानी भरा रहने पर सब्जियों के बीज / पौधे सड़ जायेगें  । या फिर आपके सब्जियों के पौधों का विकास सही नहीं होगा।



आप हमारी VIDEO देखकर और भी सीख सकते हैं 

सावधानी

×××××××
▪गमले में मिट्टी भरने से पहले खाद,मीट्टी,बालू,नीम खली को आपस में अच्छे तरीके से मिक्स कर लें। सब्जियों में रासायनिक दवा का इस्तमाल ना करें।
▪ गोबर  खाद पूरी तरह सड़ा हुआ / डीकम्पोस्ड होना चाहिये।
▪ गमले में भरने वाली मिट्टी पूणतः सूखी होनी चाहिये।
▪ गमले आदि मजबूत और साफ होने चाहिये।
▪ गमले ऐसी जगह रखें जहां 5,7 घन्टे सूरज की सीधी धूप आती हो।
▪ मिट्टी साफ जगह से ली गयी हो ।नाली आदि के पास की मिट्टी प्रयोग ना करें।

जमीन पर सब्जियों के लिये मिट्टी।

+++++++++++++++++++++
अगर आपके पास बगीचा है और सब्जियां उगाना चाहते हैं ।तो यह बहुत अच्छी बात है।अपने बगीचे में सब्जी उगाने के लिए कुछ चीजें आप को ध्यान रखनी है। बगीचे के जिस भाग में आप सब्जी उगाना चाहते हैं। उस भाग पर सूरज की सीधी धूप पढ़नी चाहिए ।साथ ही साथ वहां पर बड़े छायादार पौधे नहीं होनी चाहिए। क्योंकि धूप की कमी होने पर सब्जियों का सही विकास नहीं होता है ।इसके अलावा वहां की मिट्टी में से पानी निकलने की सही व्यवस्था भी होनी चाहिए।



आप हमारी VIDEO देखकर और भी सीख सकते हैं 



▪सब्जियां उगाने वाली मिट्टी में हर तीन महीने में एक बार गोबर खाद / Compost khad  आदि जरूर डालें।
▪हर 15 से 20 दिन में एक बार मिट्टी की गुड़ाई जरूर कर दें और मिट्टी पर एक दो दिन की तेज धूप जरूर पड़ने दें।
▪ दीमक आदि से बचाव के लिये जैविक कीटनाशक का प्रयोग करें ।
अगर आप घर पर सब्जियां उगाने के शौकीन है तो आपको घर पर कुछ चीजें भी बनाकर रखनी चाहिये।
■ kichten Compost Khad घर पर बनाना शुर कर दें जिससे आपको समय से अपने बगीचे के लिये खाद मिलती रहे।
■ कनेर,आक,नीम आदि से अपने पौधों के लिये जैविक कीटनाशक तैयार कर लें ।जिससे बीमारियों का प्रकोप होने पर आप जैविक रूप से पौधों का उपचार कर सकें।
हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए और अपने विचारों से हमें अवगत जरूर करायें ।हमें आपके विचारों का इन्तजार रहेगा।
By Ravindra pratap ( Homegarden )


आप हमारी VIDEO देखकर और भी सीख सकते हैं 


How to prepare the soil for vegetables?|| सब्जियों के लिये मिट्टी कैसे तैयार करें ? How to prepare the soil for vegetables?|| सब्जियों के लिये मिट्टी कैसे तैयार करें ? Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 22, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.