Top 5 Winter vegetable || सर्दियों में उगायीं जाने वाली सब्जियां



नमस्कार  दोस्तो
दोस्तों सर्दियां आ गई है और जैसा की आप सभी जानते हैं सर्दियां हरी सब्जियों के लिए बाहर लेकर आती है ।तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर के बगीचे में कौन-कौन सी सब्जियां बड़ी आसानी से उगा सकते हैं इसके अलावा उनके देखरेख करना भी  बताएंगे साथ ही साथ उन में लगने वाली बीमारी और उनका निदान भी हम आप को समझाएंगे ।तो चलिए हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में आप कौन सी सब्जियां बड़ी आसानी से उगा सकते हैं ।
सब्जियां भी दो तरह की होंगी एक सब्जी होगी जिंहें हम सीधे सीधे बीज से उगा सकते हैं। और दूसरी प्रकार की सब्जियां होंगी जिनके हमें पहले छोटे छोटे पौधे तैयार करने होंगे जिंन्है सीडलिंग कहते हैं।फिर छोटे छोटे पौधों को हम अपने गमलों में या जमीन पर लगा देंगे और उनसे हम सब्जियां पा सकेंगे ।तो सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में आप कौन कौन सी सब्जी उगा सकते हैं

सर्दियों की सब्जियां

×××××××××××××
सर्दियों में आप पालक ,मेथी ,धनिया, मूली ,गोभी ,मटर पत्तागोभी ,ब्रोकली, टमाटर मिर्च ,राजमा ,चना सरसों, शिमला मिर्च जैसी अनेक सब्जियां आसानी से उगा सकते हैं ।
टॉप फाइव सर्दियों की सब्जियां
▪मटर की सब्जी
अगर आप घर पर मटर उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अच्छी किस्म के मटर के बीज लेने होंगे ।और उन्हें उगाने के लिए आपके पास एक कंटेनर होना चाहिए। जिसका साइज कम से कम 2 से 3 फीट लंबाई में होना चाहिए 1 फीट गहरा हो तो काम चल जाएगा। इसके अलावा अगर आपके पास गमले हैं तो गमला 14 इंच से बड़ा होना चाहिए ।मटर लगाने से पहले आप गमले को मिट्टी और गोबर खाद के मिश्रण से भर लीजिए मिट्टी 70% रखिए और गोबर खाद 30% मटर का बीज सीधे-सीधे मिट्टी में बोया जाता है ।इसलिए आप मिट्टी में पहले से पानी लगाइए और उसकी गुड़ाई करके तैयार कर लीजिए जब आपको लगे कि मिट्टी में हल्की नमी बाकी है ।तब आप मटर का बीज मिट्टी में लगा सकते हैं ।बीज लगाने के बाद आपको पानी नहीं देना है जब मटर का अंकुरण हो जाए उसके बाद 15 से 20 दिन बाद हल्की वाटरिंग आप कर सकते हैं मटर उगने के 20 से 25 दिन बाद हल्की गोबर खाद आप लगाएं । मटर में ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है अगर आप ज्यादा पानी देंगे तो मटर नहीं आएगी।

गोभी और पत्तागोबी

×××××××××××××
सर्दियों में फूल गोभी और पत्ता गोभी तो आपने खूब खाई होगी यह सही समय है कि आप सर्दियों के लिए गोभी को अपने बगीचे में बड़ी आसानी से उगा सकते हैं सरसों के बीज जैसे गोभी के सीड आते हैं ।मार्केट से आप अच्छे किस्म के बीज लेकर सबसे पहले इनकी छोटी-छोटी सीडलिंग तैयार कीजिए किसी गमले में आप बीज को बो दीजिए ।10 से 15 दिन में इनके छोटे छोटे पौधे तैयार हो जाएंगे ।जिन्हें आप अपने गमलों में या जमीन पर लगा सकेंगे ।गोभी लगाने के बाद आप पानी कम दीजिए समय समय पर निराई गुड़ाई करते रहिए ।साथ ही  साथ 20 से 25 दिन में 1 बार हल्की गोबर खाद लगाना भी सही रहता है ।40 से 45 दिन में गोभी के पौधे पर फूल आना शुरू हो जाते हैं।

गोबी में लगने वाली बीमारियां

×××××××××××××××××××
गोभी में पत्ता खाने वाले कीड़ों का प्रकोप होता है इसके लिए आप नीम की पत्तियों से जैविक कीटनाशक बना सकते हैं इसके अलावा घर पर राख तैयार करके उस का छिड़काव भी आप कर सकते हैं ।

पालक , मेथी की सब्जी

×××××××××××××××
सर्दियों में सबसे अच्छी जो सब्जी होती है वह है पालक और मेथी की विटामिन ए से भरपूर पालक तो आंखों के लिए वरदान है मैथी तो सभी ने खाई होगी। पालक और मेथी सीधे-सीधे बीज द्वारा उगाई जाती है ।किसी बड़े कंटेनर में साधारण मिट्टी और गोबर खाद को भरकर आप मिट्टी की गुड़ाई करके सीधे-सीधे पालक या मेथी के बीज बो सकते हैं 7 से 8 दिनों में अंकुरण हो जाता है और 1 महीने में या खाने लायक तैयार हो जाते हैं ।मेथी और पालक धूप में पानी देने से जल जाती है तो आप कोशिश करें कि सांझ और सवेरे में ही पानी दें ।जिससे आपके पालक और मेथी खराब ना हो ।

टमाटर


  +++++
सर्दियों में टमाटर उगाना बड़ा ही सरल होता है। टमाटर की भी छोटी छोटी सीडलिंग तैयार की जाती है ।बीज से आप सीडलिंग तैयार कीजिए ।उसके बाद में गमलों में लगा दीजिए ।टमाटर लगाने से पहले आप अपनी मिट्टी में गोबर खाद लगा लीजिये । टमाटर लगाने के बाद ध्यान रखिए के गमले में ज्यादा पानी नहीं  चाहिए वरना आपके टमाटर के पौधे खराब हो जाएंगे ।ज्यादा गर्मी होने पर इनमें मकड़ी रोग द्वारा के इनके पौधे खराब हो जाते हैं ।तो उसके लिए फंगस से बचाव के लिए कोई भी फंगस साइड कीटनाशक प्रयोग कर सकते हैं।

शिमला मिर्च

अगर आप शिमला मिर्च खाने के शौकीन हैं। तो आप बड़ी आसानी से अपने घर पर शिमला मिर्च को उगा सकते हैं ।कलर्ड शिमला मिर्च भी आती है तो आप मार्केट से ये ऑनलाइन साइट से बीज खरीदकर उनके छोटे छोटे पौधे तैयार कीजिए ।पौधे जब आपके 20 दिन के हो जाएं तब उन्हें दूसरी जगह शिफ्ट कर दीजिए ध्यान रखिए पौधे repot करते समय मिट्टी में ज्यादा नमी नहीं होनी चाहिए ।गमले में ज्यादा पानी देना नहीं चाहिए कोई भी सीडलिंग जब हम नहीं लगाते हैं तो पहले 5 दिन सूरज की तेज धूप से पौधों को बचा कर रखें । शिमला मिर्च में ज्यादा गर्मी से झुलसा रोग आ जाता है ।तो आप कोशिश करें कि आप जब भी पानी दे तो पौधों को नहला दे जिससे आप की शिमला मिर्च आती रहें।
हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो प्लीज हमें कमेंट द्वारा अपने विचारों से अवगत कराते रहें
Top 5 Winter vegetable || सर्दियों में उगायीं जाने वाली सब्जियां Top 5 Winter vegetable || सर्दियों में उगायीं जाने वाली सब्जियां Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 15, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.