गमले में टमाटर कैसे उगायें || How to Grow Tomato in Pots

    गमले में टमाटर कैसे उगायें || How to Grow Tomato in Pots




नमस्कार दोस्तों

सब्जियां उगाना सभी का शौक है ।और अब तो यह काफी जरूरी भी है क्योंकि हमारे पास अगर समय है और बगीचा है तो हमें कोशिश भी करनी चाहिए जिससे हमें ताजी और स्वादिष्ट सब्जियां खाने को मिल सकें। गांव में तो जमीन होती है तो हम बड़ी आसानी से जमीन में सब्जियां उगा लेते हैं ।लेकिन शहरों में थोड़ी सी समस्या है  जिन लोगों के पास अपना बगीचा नहीं है केवल टेरेस गार्डन है ।तो वहां पर गमलों में सब्जियां उगाने के लिए थोड़ी उन्हें मेहनत ज्यादा करनी होती है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे के गमले में अगर आप सब्जियां उगा रहे है खाशकर  टमाटर तो आपको किन-किन चीजों का का ध्यान रखना होगा, साथ ही साथ आप किस प्रकार अच्छे टमाटर अपने बगीचे से पा सकेंगे ।

टमाटर उगाने का समय

++++++++++++++
टमाटर मुख्यतः सर्दियों की फसल है इससे अगस्त से लेकर जनवरी तक और फरवरी से लेकर अप्रैल तक उगाया जा सकता है । तापमान अधिक होने पर टमाटर पर फल नहीं आते या फिर फल का साइज छोटा हो जाता है । तो आप कोशिश करें कि जब तापमान कम हो उस समय टमाटर उगाएं।

बीजों का चुनाव

×××××××××××
सबसे पहले सब्जी उगाने का बुनियादी सिद्धांत है कि आप हमेशा अच्छी कंपनी के अच्छी क्वालिटी के ही बीज प्रयोग में लाएं। अगर बीज अच्छे नहीं होंगे तो पौधे अच्छे नहीं पैदा होंगे। और फिर उनसे  अच्छी सब्जियां भी आपको नहीं मिल पाएगी ।तो आप पूसा  या फिर क्राफ्ट सीड  ही खरीदें चेरी टमाटर भी अच्छी किस्म का टमाटर है । आप उन्हें भी लगा सकते है।

Seedling  तैयार करना

+++++++++++++++
अच्छे टमाटर उगाने के लिए सबसे पहले आपको अच्छी सीडलिंग तैयार करनी होगी ।अच्छी सीडलिंग तैयार करने के लिए आप टमाटर के बीजों को कोकोपीट या फिर बालू और गोबर खाद के मिश्रण में ही  बीज उगाएं। ध्यान रखें टमाटर उगाते समय सीमित मात्रा में पानी का छिड़काव करें। जिससे अधिक से अधिक टमाटर के पौधों की जड़ें बने ।टमाटर के पौधों की जितनी अधिक जड़ें बनेगी ।उनका पौधा भी उतना ही अधिक स्वस्थ और मजबूत बनेगा ।टमाटर की सीडलिंग 15 से 20 दिन में रोंपण के लिए तैयार हो जाती है। 4,5 पत्तियों के पौधे होने पर आप टमाटर को गमले में लगा सकते हैं।
टमाटर के लिये गमलों का चयन
+++++++++++++++++++
अगर आप छत पर सब्जियां उगा रहे हैं ।तो कोशिश करें कि प्लास्टिक के गमले या फिर प्लास्टिक की पॉलिथीन जो सब्जियां उगाने के लिए ही स्पेशल तौर पर तैयार की जाती है उनका प्रयोग करें। जिससे छत पर अधिक वजन ना पड़े ।आप गमले प्रयोग कर रहे हैं या फिर पाॅलिथीन दोनों में पानी निकलने के लिए सही व्यवस्था रखें साथ ही साथ ही साथ गमलों को जमीन से थोड़ा ऊंचा रखने की कोशिश करें।

टमाटर के लिये मिट्टी तैयार करना।

++++++++++++++++++++
टमाटर को गमले में उगाने के लिए आपको अपने गार्डन की  नॉर्मल मिट्टी 60% लेनी होगी 30% गोबर खाद और 10% बालू मिट्टी या फिर बालू मिट्टी ना होने पर कोकोपीट का इस्तेमाल आप कर सकते हैं । टमाटर पर बहुत अधिक फल आते हैं तो ध्यान रखिए समय समय पर आपको गोबर खाद अपने पौधों में लगाते रहना होगा ।इसलिए आप समय-समय पर अपने पौधों में फ़र्टिलाइज़र भी देते रहें।

टमाटर की देखरेख

+++++++++++
टमाटर लगाने के बाद आपको पहले 15 से 20 दिन सिर्फ पानी देना है। 20 दिन बाद आप हल्की गोबर खाद लगाना शुरु कर दीजिए ।महीने में अधिकतम  दो बार आप गोबर खाद लगा सकते हैं ।हर सप्ताह मिट्टी के गुड़ाई  और धूप देना जरूरी है ।गुड़ाई करने के बाद 4 घंटे या 1 दिन टमाटर को धूप मिल जाए तो सर्वोत्तम रहता है । पौधे पर फूल आने की स्थिति में पानी ना दें या फिर देना जरूरी हो तो बहुत कम पानी दें फूल आने पर खाद जरूर लगाएं ।

गमले में टमाटर की देखरेख

××××××××××××××××××
आपने टमाटर गमले में लगाया हुआ है । तो टमाटर के पौधे को सपोर्ट देने के लिए आप बांस की या फिर प्लास्टिक की छड़ ( लकड़ी )का प्रयोग कर सकते हैं ।साथ ही साथ हर सप्ताह गमले को थोड़ा सा घूमाते (दिशा चैन्ज ) करते रहे ।अगर आपने टमाटर को इंडोर रखा हुआ है तो दिन में 3 से 4 घंटे की धूप टमाटर के लिए जरूरी है।

टमाटर के लिये खाद

++++++++++++
आप सब्जियां उगाने के लिए सदैव जैविक खाद का ही प्रयोग करें इसके लिए आप गोबर खाद या फिर स्वयं द्वारा किचन वेस्ट से बनी खाद का प्रयोग कर सकते हैं।

By Ravindra pratap ( Home garden )
गमले में टमाटर कैसे उगायें || How to Grow Tomato in Pots गमले में टमाटर कैसे उगायें || How to Grow Tomato in Pots Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 16, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.