सर्दियों में बीज उगाने की सावधानियां || Seedling Precaution || Potting mix for New seedling

Seedling की सावधानियां || Seedling Precaution ||  Potting mix for New seedling


नमस्कार दोस्तों

आज के इस लेख से आप जान सकेगें
▪बीजों को उगाने के लिये मिट्टी तैयार करना
▪मिट्टी में बीज लगाने के बाद देखरेख
▪सर्दियों में छोटे पौधों की देखरेख
▪सर्दियों के पौधे जो आप उगा सकते हैं।

सर्दियां आते ही फूलों की बहार आ जाती है। सर्दियों के मौसम में तरह तरह के फूलों के पौधे हम अपने बगीचे में उगाते हैं ।और यह सही समय है कि आप सर्दियों के पौधों के बीजों की सीडलिंग इस समय कर सकते हैं। सीडलिंग उगाने के लिए कुछ तैयारियां करनी होती है। और उस तैयारी में सबसे महत्वपूर्ण चीज है । उगाने के लिए Potting mix ( मिट्टी -खाद का मिश्रण) कैसे तैयार करें ? यह सर्दियों के जो flowers plant होते हैं उनके बीज काफी बारीक  होते हैं और बहुत ही सेंसिटिव होते हैं । यह बीज बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। तो हमें कुछ ध्यान रखना होता है ।आज हम आपको यही जानकारी देंगे कि सर्दियों में पौधे के बीज उगाने के लिए मिट्टी किस प्रकार से तैयार करें ? क्या ध्यान रखना है और किस प्रकार से सीडलिंग करनी है ?

आप हमारे कुछ वीडियो YouTube पर देखकर गार्डन संबंधी और भी अधिक जानकारी पा सकते हैं

सर्दियों के फूलों के पौधे।

डहेलिया ,गजेनिया ,बिगोनिया, डेन्थस,  जरबेरा, ग्लेडियस ,सूरजमुखी ,गेंदा जैसे और भी अनेक पौधे उगाए जाते हैं। कुछ पौधे बीजों से उगाते है तो कुछ पौधों की नन्ही सीडलिंग तैयार करनी होती है।जब सीडलिग तैयार हो जाती है तो हम उन्है दूसरी जगह लगा देते है।

बीज उगाने का मौसम

××××××××××××××
▪सर्दियों के मौसम में बीज उगाने का सही समय  सितंबर के अंतिम सप्ताह  से लेकर अक्टूबर के प्रथम सप्ताह तक  सबसे बेहतर होता है। ध्यान रखने वाली बात है कि इस समय मौसम ज्यादा गरम नहीं होना चाहिए ।
▪तापमान -20 ° से 30 ° तक सर्वोत्तम होता है।
▪मजबूत बीज वाले या बल्ब से उगाये जाने वाले पौधे आप सितंबर लास्ट तक लगा सकते है।जैसे डहलिया ,ग्लेडियस  जरबेरा आदि।
▪गजेनिया ,पोपी डेन्थस आदि के बारीक बीज वाले पौधे आप अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में लगायें।
Potting Mix Soil
▪साधारण मिट्टी -40%
▪बालू या नदी की रेत या Cocopeat-45%
▪गोबर खाद -15%
▪आप अपनी potting mix में कुछ फंगसनाशक दवा भी मिला सकते है।
▪दालचीनी या हल्दी पाउडर का बाद में छिड़काव कर सकते है।
▪ज्यादा बारीक बीज होने पर आप Potting mix में बालू की मात्रा बढ़ा दीजिये।

बीज कैसे लगायें

Potting Mix में बीज के लिये शाम का समय बेहतर होता है।बीज क्रम से और लाइन से लाइन में ही लगायें।बीज ज्यादा गहराई में ना लगायें।मिट्टी की उपरी सतह पर बीज रखकर आप मिट्टी की हल्की तह ( परत) मिट्टी को छिड़क कर बना दें ध्यान रखें यह तह ज्यादा मोटी नही करनी। इसके बाद बीजों के ऊपर अखबार, पॉलिथीन या घास की एक परत बिछा दीजिए जिससे बीजों में आवश्यक नहीं बनी रहे।

सावधानीं

▪स्वस्थ बीज ही उगायें
▪मिट्टी में ज्यादा नमी ना हो।
▪बीज लगाने के बाद मिट्टी में हल्का पानी लगा दें।
▪पानी प्रतिदिन आवश्यकतानुसार ही दें।
▪पानी धूप में ना दें सुबह सूर्योदय से पहले और शाम को सूर्यास्त के बाद ही पानी लगायें।
▪ बीज लगाने के 3 से 7 दिनों के भीतर बीजों से अंकुरण होना शुरू हो जाएगा। उस समय तक आपको अपने बीज ढक कर रखने हैं ।जैसे ही बीजों से अंकुरण शुरू हो जाए आप बीजों के ऊपर से पॉलिथीन ,घास आदि जो भी आपने लगाई हुई है उसे उठा दे। लेकिन अब भी आप अपने नए अंकुरण वाले बीजों को सीधे धूप वाली जगह पर ना ले जायें ।कुछ समय तक आप इन्हें छायादार जगह पर रखें ।जहां पर सुबह शाम की धूप आती हो।

आप हमारे कुछ वीडियो YouTube पर देखकर गार्डन संबंधी और भी अधिक जानकारी पा सकते हैं

विशेष सावधानी

▪इस समय बीजों का अंकुरण बहुत आसानी से हो जाता है। लेकिन बीजों के अंकुरित होने के बाद पौधों में फंगस बहुत जल्दी लगता है ।और आपके अंकुरित पौधे दो से 3 दिनों बाद मुरझाने  लगते हैं। इनके दो कारण होते हैं पहला कारण है मौसम का अत्यधिक गर्म होना। और दूसरा कारण है आपके छोटे पौधों की जड़ों में फंगस लग जाना फंगस लगना ।और यह दोनों ही ज्यादा पानी देने से होते है। तो आप जब भी बीज लगाएं तो अपने ट्रे या गमले में पानी निकलने की सही व्यवस्था रखें ।इसके अलावा कोई भी फंगस नाशक दवा अपने मिट्टी में या अपने पौधों पर अवश्य लगा दें।
आप हमारे कुछ वीडियो YouTube पर देखकर गार्डन संबंधी और भी अधिक जानकारी पा सकते हैं

By Ravindra pratap (  Home Garden )

सर्दियों में बीज उगाने की सावधानियां || Seedling Precaution || Potting mix for New seedling सर्दियों में बीज उगाने की सावधानियां || Seedling Precaution ||  Potting mix for New seedling Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 27, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.