How to Grow Ginger to Ginger || घर पर कैसे उगायें अदरक



नमस्कार दोस्तों

आप सभी काफी बेहतर होंगे और अपनी बागवानी में व्यस्त होंगे। सर्दियां आते ही मौसम में रौनक आ जाती है । सर्दी शुरू होते ही मौसम में फूलों की बहार आती है बाजार में हरी सब्जियां आने लगती हैं और मन बड़ा ही प्रसन्न हो जाता है। बागवानी में अगर हम सब्जियां उगाने लगे तो बागवानी का मजा ही दुगना हो जाता है।
दरक सब्जी नहीं है लेकिन सब्जी का सबसे बढ़िया घटक है। सब्जी बनाते समय अगर अदरक का प्रयोग कर लिया जाए तो सब्जी का स्वाद ही अलग हो जाता है ।अदरक को बगीचे में उगाना बड़ा ही सरल है ।जब भी आप अदरक बाजार से लेकर आते हैं लेकिन होता है क्या है कि आप अगर अदरक का प्रयोग नहीं कर पाते तो आपका अदरक  सूख जाता है या सड़ जाता है।
दोस्तो अगर आप उसे अपने बगीचे में पीली मिट्टी में दबा दें तो  आपका अदरक सूखेगा भी नहीं और उसमें कुछ बढ़ोतरी भी हो जाएगी ।
चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने बगीचे में अदरक को कैसे उगा सकते हैं जिससे आपके किचन में अदरक की कभी कमी ना हो।
अगर हमारे पास छोटी सी बगिया (Garden)है या फिर हमने छत पर अपना बगीचा बनाया हुआ है ।तो हम बड़ी आसानी से अपने उपयोग लायक अदरक अपने बगीचे में उगा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ पुराने कंटेनर प्लास्टिक की बाल्टियां या फिर पौधे उगाने वाले गमले चाहिए।
अदरक उगाने के लिये आप 6" गहरा और 20" लंबा कंटेनर प्रयोग कर सकते है।अदरक लिये गहराई की अपेक्षा लंबा गमला बेहतर रहता है।

उत्तर भारत में अदरक उगाने का समय

▪मार्च -अप्रैल
▪सितम्बर अक्टूबर
खेती के तौर पर अगर आप अदरक उगाना चाहते हैं तो मार्च आपके लिये सबसे बेहतर समय है।लेकिन आप शौकिया या वेजेटेबिल गार्डिन के तौर पर अदरक उगाना चाहता है तो दिसम्बर -जनवरी छोड़कर पूरे साल यह आसानी से उगाया जा सकता है।

अदरक का चुनाव

▪घर पर अदरक उगाने के लिये आप मोटा मजबूत अदरक खरीद कर लायें।
▪अदरक सड़ा -गला नही होना चाहिये।
▪अदरक ज्यादा सूखा भी नही होना चाहिये।
▪अदरक ज्यादा पुराना भी नही होना चाहिये।

मिट्टी का चुनाव

अदरक को पीली मिट्टी सबसे ज्यादा पसंद है ।अगर आपके पास पीली मिट्टी नही है तो फिर आप अपने बगीचे की मिट्टी में भी अदरक उगा सकते है।
साधारण मिट्टी -50%
बालू या नदी की रेत-30%
गोबर खाद-20%
इस प्रकार मिट्टी ,बालू, खाद का मिश्रण बनाकर आप गमले में अदरक उगा सकते है।

अदरक का रोपड़

गमलों / कंटेनर आदि में मिट्टी भर लीजिये उसके बाद अदरक के छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिये।अगर अदरक बड़े टुकड़ो में है तो उसे छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ लीजिये। उसके बाद ही मिट्टी में लगाना है।मिट्टी की तह बनाकर उस पर अदरक रख दीजिये फिर मिट्टी को अदरक के  ऊपर डालकर ढक दीजिये ।
▪अदरक 1" से ज्यादा गहरा नही लगाना।
▪अदरक से अदरक में 3" की दूरी होनी चाहिये ।
▪अदरक के ऊपर ज्यादा मोटी  मिट्टी की तह ना बनायें।
गमले में अदरक लगाने के बाद आप को पानी दे देना है  गमलें में 1 सप्ताह तक प्रतिदिन एक समय आप पानी देते रहें ।1 सप्ताह में आपके अदरक से अंकुरण शुरू हो जाएगा ।अदरक को अधिक पानी की आवश्यकता होती है तो अंकुरण होने के बाद भी प्रतिदिन आपको गमले में पानी देना है ।ध्यान रखिए पानी देने का समय सुबह या शाम के समय रखें जब तेज धूप में ना पड़ रही हो।


आप हमारी वीडियो देखकर और भी बहुत कुछ सीख सकते है


सावधानियां।

▪गमले में पानी देते समय ध्यान रखें की आपका गमला पानी सोख ले उसी अनुसार पानी दें। गमलें में पानी भरा होने पर पानी ना दें ।
▪अदरक को धूप की जररूत होती है तो अंकुरण होने बाद अदरक को खुली जगह रख सकते है।

बीमारियां।


अदरक में गलन की बीमारी आती है और यह ज्यादा पानी देने से होती है।फंगस रोकने वाली दवा के प्रयोग से यह दूर हो जाती है।हल्दी पाउडर से भी यह रोकी जा सकती है।
हमें उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा


आप हमारी वीडियो देखकर और भी बहुत कुछ सीख सकते है




How to Grow Ginger to Ginger || घर पर कैसे उगायें अदरक How to Grow Ginger to Ginger || घर पर कैसे उगायें अदरक Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 30, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.