How to Plant, Grow, and Care for Petunias || पिटूनिया उगाने का सही तरीका



नमस्कार दोस्तो
पेटूनिया से तो आप सभी परिचित होंगे। पेटूनिया पर  सर्दियों के मौसम में बहुत ही सुंदर फूल आते हैं। पिटूनिया दो तरह का होता है एक बड़े फूल वाला पिटूनिया और एक छोटे फूलों वाला पिटूनिया । छोटे फूलों वाले पिटूनिया के पौधे पर बहुत ज्यादा फ्लोवरिंग होती है ।जबकि बड़े फूल वाला पिटूनिया कम फूल देता है। आप दोनों ही तरह के पौधे अपने बगीचे में बड़ी आसानी से लगा सकते हैं । उत्तर भारत में पिटुनिया लगाने का जो समय है वह सितंबर से लेकर अक्टूबर तक  है इसे बीज के द्वारा उगाया जाता है आप नर्सरी से पौधे लाकर भी अपने गमलों में पिटूनियां  उगा सकते हैं।

बीज उगाने का समय

अक्टूबर से दिसम्बर तक आप पिटूनिया के बीज उगा सकते है। नर्सरी वाले  सितबंर में भी पिटूनिया उगाते है।आप अगर बगीचे के दिये पिटूनिया उगा रहे है तो अक्टूबर में ही उगायें।
पिटूनिया के बीज
पिटूनिया के बीज बहुत ही बारीक होते है।पिटूनिया के बीजों को Grow होने के लिये तेज धूप की जरूरत होती है। बीजों के अंकुरित होने के 4 सप्ताह बाद आप छोटे पौधों को गमलों में शिफ्ट कर सकते है। ज्यादा छोटे पौधे ग्रीननेट के नीचे रखने चाहिये।

बीज उगाने के लिये मिट्टी।

पिटूनिया के बारीक बीज उगाने के लिये आप Cocopeat या बालू मिट्टी का ही प्रयोग करें।पिटूनियां के बीज बहुत ज्यादा बारीक होते है।और यह आसानी से अंकुरित भी नही होते ।पिटूनिया उगने के लिये एक सप्ताह से ज्यादा समय ले जाता है तो अगर आपके बीज अंकुरित नही हुये तो आपको घवराने की जरूरत नही।थोड़ा इन्तजार कीजिये
▪Cocopeat -80%
▪Compost- 20%


you can watch my youtube video



फंगस रोकने के लिये थोड़ी दवा भी आप मिट्टी में मिला सकते है।

* सर्दियों के समय के कोई भी बीज उगाते समय मिट्टी में बालू की मात्रा ज्यादा रखें । साथ ही साथ मिट्टी में कुछ गोबर खाद भी मिला लें । जिससे बीज अंकुरित होने के बाद सही तरीके से ग्रोथ कर सकें । भारत में अक्टूबर से लेकर नवंबर के मध्य तक तेज गर्मी पड़ती है।तो  उस समय छोटी सीडलिंग के जल जाने का खतरा बना रहता है ।तो आप  अपने छोटे-छोटे पौधों को धूप से बचाने के लिए ग्रीन नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपनी सीडलिंग किसी बड़े पौधे के नीचे भी रख सकते हैं।
बीज बोने के 45 दिन बाद आपके पिटूनिया गमलों में लगाने को तैयार हो जाते है। गमलों में आप नार्मल मिट्टी के साथ गोबर खाद का मिश्रण भी भरें जिससे आपके पिटूनिया पर भरपूर फूल आयें।


you can watch my youtube video

How to Plant, Grow, and Care for Petunias || पिटूनिया उगाने का सही तरीका  How to Plant, Grow, and Care for Petunias || पिटूनिया उगाने का सही तरीका Reviewed by homegardennet.com on अक्तूबर 01, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.