सर्दियों में डहेलिया कैसे उगाएं || how to grow dahlia in winter

                 सर्दियों में डहेलिया कैसे उगाएं 


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको डहेलिया उगाने में क्या सावधानियां रखनी है ? यह बतायेगें साथ ही साथ विंटर सीजस्न के बीज उगाना भी बतायेगें

सर्दियों का मौसम आते ही फूलों की बहार आ जाती है बगीचों में पार्कों में गमलों में चारों तरफ रंग बिरंगे सुंदर प्यारे फूल उन्ही में से एक पौधे का नाम है डहेलिया जी हां दोस्तों डहेलिया सर्दियों के सीजन का बहुत ही सुंदर पौधा है और इस पर बहुत ही सुंदर रंग बिरंगे फूल आते हैं पहेलियां को बीज की सहायता से बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है।

डहेलिया 

  इसके बीज दो तरह के आते हैं एक छोटा डहेलिया और एक बड़ा डहलिया
अगर आप बीज से डहेलिया उगाना  चाहते हैं तो आप इसे बड़ी आसानी से उगा सकते हैं उत्तर भारत में सर्दियों के मौसम के फूल उगाने का जो सबसे अच्छा समय है वह सितंबर का अन्तिम सत्ताह से अक्टूबर के मध्य तक होता है तो आप इस मौसम में सर्दियों के सीजन के फ्लावर  बीज से उगा सकते हैं। हम इस लेख में आपको डहेलिया के बीज उगाना बताएंगे ,साथ ही साथ सर्दियों के मौसम में बीज उगाने में क्या सावधानियां रखें यह भी हम आपको बताएंगे। सबसे पहले बात करेंगे।

सर्दियों में बीज उगाने के लिए बीज कहां से लें

×××××××××××××××××××××××××××××
दोस्तों अगर आप अच्छे पौधे चाहते हैं तो आप सदैव अच्छे किस्म के बीज का चुनाव करें ।हमेशा अच्छी कंपनी के seeds ही खरीदें आप लोकल मार्केट से दुकान पर जा कर भी यह खरीद सकते हैं ।अगर आपको वहां यह ना मिले तो आप ऑनलाइन साइट से भी किसी अच्छे ब्रांड के बीज खरीद सकते है। खरीदने से पहले बीज खरीदने वालों के रिव्यु दिए होते हैं उन्हें आप चेक कर ले कोई अच्छा सैलर हो तभी आप साइड से भी खरीदें ।अब बात करेंगे आपने बीज खरीद लिए हैं बीज आपके पास आ गए हैं ।अब हम उन्हें उगाएंगे ।बीज उगाने के लिए सबसे पहले ट्रे में उगाना चाहते हैं। या फिर डिस्पोजल गिलास ,गमला या फिर सीधे सीधे मिट्टी में ,मेरा मानना है अगर आप डहेलिया को डिस्पोजल गिलास मेंउगायें तो  सबसे ज्यादा बेहतर है क्योंकि क्योंकि फिर पौधों को आसानी से दूसरी जगह लगाया जा सकता है।

बीज उगाने के लिए मिट्टी तैयार करना

+++++++++++++++++++++++
डहेलिया या फिर विंटर सीजन के फ्लावर उगाने  के लिए आप जब भी मिट्टी तैयार करें तो कोकोपीट सबसे बेहतर सोइल मीडिया है ।अगर आपके पास कोकोपीट नहीं है ।तो आप नदी की रेत यानी के बालू का प्रयोग बीज उगाने के लिए कर सकते हैं। 

बीज उगाने के लिए मिट्टी 


 विंटर सीजन के बीज उगाने के लिए  70% बालू मिट्टी और 20% नॉर्मल मिट्टी 10% गोबर खाद का प्रयोग करना बेहतर रहता है। अगर आप कोकोपीट का प्रयोग कर रहे हैं तो 90%  कोकोपीट और 10% डी कंपोस्ट गोबर खाद ,वर्मी कंपोस्ट का प्रयोग भी आप यह बीज उगाने के लिए कर सकते हैं। फंगस रोकने के लिए अगर आप फंगस रोधक पाउडर का प्रयोग करें तो और भी अच्छी बात है ।


सावधानियां 


बीज लगाने के बाद एक बार अच्छे तरीके से पानी दे दीजिए उसके बाद इन गिलास को उठाकर आप  ऐसी जगह रखेंगे जहां दोपहर की तेज धूप ना आती हो ,पौधों को सुबह शाम की धूप में मिलती रहे ।पानी सीमित अवस्था में देना है। ज्यादा पानी देने से बीज गलने का खतरा बना रहता है ।जब बीजों का अंकुरण हो जाए उसके बाद आप धीरे-धीरे पौधे धूप में रखना शुरू कर सकते हैं। अगर ग्रीन नेट हो तो उसमें रखें तो सबसे ज्यादा बेहतर है 15 से 20 दिन के पौधे होने पर आप विंटर सीजन के प्लांट या डहेलिया के पौधों को गमलों , मिट्टी में या जहां भी आप इन्हैं लगाना चाहें वहां  लगा सकते हैं।

आप हमारी video  देखकर और बेहतर तरीके से सीख सकते है |


सर्दियों में डहेलिया कैसे उगाएं || how to grow dahlia in winter   सर्दियों में डहेलिया कैसे उगाएं  || how to grow dahlia in winter Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 12, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.