आम फलों से भर जायेगा | Best fertilizer for mango tree

 आज हम बात करने वाले है कि आम ( mango tree) के पौधे पर ज्यादा फल लेने के लिए क्या करें ? जैसा कि आप सभी लोगों को पता है कि आम के पौधे पर फरवरी के अंतिम सप्ताह से मार्च अप्रैल के मध्य  तक फूल आना शुरू हो जाता है। तो आज हम आप के साथ एक ऐसा सरल तरीका शेयर करने वाले हैं अगर आपने हमारे द्वारा बताये तरीके को फोलो करेंगे तो आप अपने आम के पौधे को सुपर फलदार पौधे में बदल पायेंगे। और इसी के साथ फलों का साइज भी पहले से बडा हो जायेगा। यह तरीका काफी ज्यादा असरदार होने के साथ सरल भी है। तो चलिए जानते कि इस तरीके का कैसे प्रयोग करना है। 



आपने आम का पौधा जमीन में लगाया है या गमले में और ये जो तरीका है वो पाराम्परिका तरीका है ये तरीका आप जमीन में लगे पौधे पर भी कर सकते हैं और गमले में लगे हुए आम के पौधे पर भी कर सकते हैं। अगर आपका आम का पौधा जमीन में लगा है तो सबसे पहले आम के पौधे के तने की थोड़ी सी दूरी पर फावड़े की  सहायता से मिट्टी की अच्छी तरह गुडाई करनी चाहिए और वह मिट्टी काफी ज्यादा हार्ड होती है तो और जब हम को खाद या उर्वरक अपने पौधे में देते हैं तो वह उर्वरक की शक्ति पौधे को पूरी तरह से नही मिल पाती है। इसीलिए हमें मिट्टी की गुडाई करनी चाहिए तो हमें 2-3 इंच गहरी गुडाई फावडे से कर लेनी है गुडाई भी पौधे के चारों तरफ कर देनी है।



 गुडाई करने के बाद उस मिट्टी को उस जगह से बाहर कर लेना है मिट्टी बाहर करने के बाद फावड़े से फिर द्वारा से हल्की-हल्की गुडाई कर लेंगे क्यो कि हम पौधे में खाद देंगे तो मिट्टी में नमी होना बहुत आवश्यक है पौधे में खाद देने से पहले पौधे के चारों तरफ मिट्टी में थोडा-थोडा मिट्टी में पानी डाल देना है जिससे मिट्टी में नमी हो जाये और फिर उसके बाद हम पौधे में गोबर खाद डाल देंगे। गोबर खाद डालने के बाद अब हमें एक मिट्टी के घड़े की आवश्यकता होगी और हमें चाहिए 500 ग्राम सफेद चूना चाहिए जिससे कि हम अपने घरों की पुताई करते हैं। और 15-20 ग्राम नीला थोता या तूतिया चाहिए और उस मिट्टी के घड़े में 2-3 लीटर पानी में भर लेना है और फिर उसमे सफेद चूना और नीला थोता या तूतिया डाल देना है। और एक लकड़ी की सहायता से उसे मिला लेना है। और फिर कुछ समय बाद आपके सोलूसन आम के पौधे में प्रयोग करने के लिए बनकर तैयार हो जायेगा और उसी गोबर खाद के ऊपर इस सोलूसन को डाल देना है। और उसके ऊपर मिट्टी की एक परत बना देनी है। और उसी सोलूसन से आम के पौधे के तने को भी पोत देना है। और फिर आपके आम के पौधे पर पहले ज्यादा और बड़े साइज के फल आना शुरू हो जायेंगे। और अधिक जानकारी आप हमारी वीडियो देखकर पा सकते हैं।  



आम फलों से भर जायेगा | Best fertilizer for mango tree आम फलों से भर जायेगा | Best fertilizer for mango tree  Reviewed by Gardenupto on मार्च 09, 2022 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.