पौधो के लिये खाद घर पर ही बनाये






घर पर खाद बनाने की जरूरत क्यों है?

अच्छे पौधे उगाने के लिए अच्छी खाद की जरूरत होती है। आज हम आपको घर पर अच्छे स्तर की खाद बनाना बताएंगे। बाजार या नर्सरी पर मिलने वाली खाद ज्यादा अच्छी नहीं होती क्योंकि ज्यादा मात्रा में खाद बेचने के चक्कर में लोग कच्ची ( अनकंपोस्ट) खाद या फिर ऑर्गेनिक खाद में रासायनिक खाद मिलाकर बेचते है।इस प्रकार इस खराब खाद के प्रयोग से आपके पौधे या तो उचित ग्रोथ नहीं करते या रासायनिक खाद मिली होने के कारण जलकर मर जाते हैं।

अगर आप गार्डेनिंग में रुचि रखते है आपको आपको ऐसी ही अच्छी जानकारी चाहिए तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लें। सबसे नीचे email वाले कॉलम में जाकर अपने ईमेल को देकर हमें फॉलो करें। जिससे हमारी नई पोस्ट आने पर आपको सबसे पहले नोटिफिकेशन मिल जाएं



घर पर कौन सी खाद बनाई जा सकती है ?

घर पर आसानी से कई खाद बनाई जा सकती है।

1- गोबर खाद
2- कम्पोस्ट खाद
3- पत्तियों की खाद
4- केंचुआ खाद



आज हम आपको कुछ खाद घर पर कैसे तैयार करनी है यह बताएंगे।

गोबर खाद  बनाने की विधि -
पशुओं के मल से बहुत अच्छी गोबर खाद बनाई जाती है। जैसे गाय, भैंस,बकरी, ऊ ट ,गधा,घोड़ा, आदि जानवर से प्राप्त गोबर से हम घर पर अच्छी खाद बना सकते है।ताजा गोबर से गोबर खाद बनने में 3-6 महीने का समय लगत है । 
जमीन में गोबर खाद बनाना -
अगर आपके पास खुद की जमीन का बगीचा या खेत है तो सबसे पहले एक 6 फीट लंबा, 4 फिट चौड़ा और 4 फिट गहरा आयताकार गढ्डा खोदें। अगर ज्यादा गोबर खाद बनाना है तो गड्डे का आकार और ज्यादा किया जा सकता है। इसके बाद गड्डे में सबसे पहले गोबर की एक चार इंच मोटी यह लगायेगे। उसके ऊपर घरेलू कचरा, पौधों की पत्तियां,हरा चारा, भूसा,आदि की चार पांच इंच मोटी तह लगायेगे ऊपर से तीन से पांच लीटर पानी का छिड़काव करेगें। फिर दुबारा से गोबर की तह और उसके ऊपर सूखे कचरे की तह । इस तरह एक के बाद एक गोबर और कचरे की तह लगाते रहेंगे जब तक आपका गढ्डा भर ना जाए। यह प्रक्रिया धीरे धीरे करते रहे कोई जरूरी नहीं कि एक दिन में ही की जाए। गड्ढा भर जाने पर गोबर के ऊपर  मिट्टी डालकर अच्छे तरीके से उसे बंद कर तीन से छह महीने के लिए ऐसे ही छोड़ दें। छह महीने बाद आपको अच्छे तरीके से डिकंपोस्ट गोबर खाद प्राप्त होगी।



सावधानियां -

* गोबर में घास आदि के बीज ना हो वरना खाद देने पर फसल में खरपतवार उपजेगा
* गोबर को अच्छे तरीके से फैला दें। हर तह बनाते समय पानी का छिड़काव जरूर करें जिससे जरूरी नमी बनी रहे और जीवाणु जल्दी से जल्दी गोबर और कचरे को विघटित करना शुरू कर दें

घर पर बाल्टी में गोबर खाद कैसे बनाए
शहर या गांव में बगीचे के लिए आप छोटे स्तर पर भी गोबर खाद बना सकते है। इसके लिए आपको बीस से पचास लीटर की बाल्टी या प्लास्टिक के बड़े ड्रम की जरूरत पड़ेगी। इस विधि में हम घर पर बायोगैस बनाने वाले तरीके का प्रयोग करेगें। किसी बड़ी बाल्टी या ड्रम में  गोबर को पानी में घोलकर पेस्ट बना लेना है( 70% गोबर और 30% पानी ) अब इस गोबर और पानी से बने मिश्रण को बाल्टी या ड्रम में भर कर एक छायादार जगह पर रख देना है। हर दो से तीन दिन में एक बार इस मिश्रण को डंडे से अच्छे तरीके से हिलाना है। जिससे गोबर पानी आपस में मिल जाएं। एक महीने तक ऐसा करते रहे( जब तक मिश्रण मिलने लायक रहे )  उसके बाद इस बाल्टी को छाया से हटाकर धूप में रख देना है।
40_50 दिन में इस मिश्रण को जमीन या छत पर फैलाकर सूखा लीजिए। अब आप इसे खाद के रूप में प्रयोग कर पाएंगे। क्योंकि पानी में लंबे समय तक रहने के कारण या डीकंपोस्ट हो जाता है।लेकिन यह नॉर्मल तरीके से बनाई गई गोबर खाद जैसा असरदार नहीं होता।





सावधानियां 
गोबर खाद बनते समय दुर्गन्ध आ सकती है इसलिए इसे घर के किसी ऐसे कौने में बनाए जहां आना जाना ना हो आप इसे छत पर भी बना सकते है।

तीस दिन बाद अगर गोबर डिकंपोस्ट ना दिखे तो एक बार फिर पानी डालकर दुबारा से इस मिश्रण को घोल बनाकर फिर से दीकंपोस्ट होने के लिए छोड़ दें।

बाल्टी में खाद बनाते समय बाल्टी में नीचे की तरफ एक छेद बना से उसमे से कुछ पानी टपककर आएगा। इस पानी को खाद के रूप में काम में लिया जा सकता है।ऐसे फेकें नहीं। यह काफी तेज खाद होती है ज्यादा छोटे पौधों में ना दें।



पत्तियों की खाद घर पर कैसे बनाएं - 
घर पर सबसे आसानी से पत्तियों की खाद बनाई जा सकती है। आपके बगीचे से निकलने वाली पत्तियों या घर के आसपास खड़े बड़े पौधों की पत्तियों से आप आसानी से पत्तियों की खाद बना सकते है।



किस पौधे की पत्तियां -

पत्तियों से खाद बनाते समय यो तो सभी तरह के पौधों की पत्तियां काम में ली जा सकती है। लेकिन आम, पीपल,गूलर,सागवान,अमरूद,केला,जामुन, या जितने भी चोड़ी पत्ती के पौधे है उन सब पौधों की पत्तियों से बहुत अच्छी खाद ( leaf compost ) बनाई जा सकती है।
सबसे पहले आप ज्यादा से ज्यादा तरह के पौधों की पत्तियां इकट्ठी कर लें। उसके बाद किसी प्लास्टिक की बाल्टी ,ड्रम या मटके में इन पत्तियों को तोड़कर २ कर अच्छे तरीके से भर दें। बीच बीच में थोड़ा पानी भी डालते रहें। इस तरह ऊपर तक बाल्टी को पत्तियों से भर दें जब एक बाल्टी भर जाए उसे किसी छायादार जगह रख दें दूसरी बाल्टी में पत्तियां भरते रहें ऐसे ही जब दूसरी बाल्टी भर जाए तब तीसरी बाल्टी भरें। जब आपकी तीसरी बलती भरने को होगी तब तक पहली बाल्टी में बहुत अच्छी पत्तियों की खाद बनकर तैयार हो जाएगी।

आप यह वीडियो देखकर यह आसानी से सीख सकते हैं

पौधो के लिये खाद घर पर ही बनाये पौधो के लिये खाद घर पर ही बनाये Reviewed by homegardennet.com on जून 11, 2020 Rating: 5

1 टिप्पणी:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.