फ्री में कबाड़ से उगाएं सब्जियां

घर पर उगायें हरी सब्जियां -
-
अगर आप बागवानी करने के शौकीन हैं तो घर पर बड़ी आसानी से सब्जियां उगा सकते हैं। आज हम बात करने वाले हैं कि घर पर कम से कम खर्च पर ज्यादा से ज्यादा सब्जी कैसे उगाई जा सकती है? यो कहे कबाड़ से जुगाड़ कैसे किया जा सकता है? हमारे चारों तरफ दिनों-दिन प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है खाने पीने की चीजें भी प्रदूषित होती जा रही है।सब्जियां भी जहरीली होती जा रही है लगातार रासायनिक कीटनाशकों का अन्धाधुन्ध प्रयोग , जरूरत से ज्यादा रासायनिक खाद का प्रयोग करना इसलिये सबसे अच्छा है कि हम अपने खुद के लिए अपने बगीचे में सब्जियां उगा लें। जिससे हमें मुफ्त में सब्जियां खाने को मिलेंगी और साथ ही वह जहरमुक्त भी हीगीं।  




                 





कब उगायें सब्जियां - किचन गार्डन के लिए मौसम के अनुसार जो भी सब्जी उगाई जाती है वह सब्जी आप अपने बगीचे में उगा सकते हैं सामान्यतः समय से उगाई गई सब्जियां तेजी से ग्रो होती है और अच्छा उत्पादन भी देती हैं लेकिन घर पर बगीचे में आप थोड़ा आगे पीछे ( बिना मौसम के ) भी कोई सब्जी बनाएंगे तो उग जाती है और आपके खाने लायक उससे सब्जी पैदा हो जाएगी तो यह टेंशन मत लीजिए कि आपको क्या उगाना है और कैसे हो उगाना है? कुछ ऐसी सब्जियां है जो कभी भी किसी भी मौसम में बढ़िया उगाई जा सकती हैं अगर आप पहली बार सब्जी उगा रहे हैं तो आपको इतना तो आईडिया होगा कि बाजार में कौन सी सब्जी किस मौसम में मिलती है तो उसी हिसाब से उस सब्जी को एक दो महीने पहले आप अपने बगीचे में लगा दे जिससे मौसम आने पर वह सब्जी आपको खाने को मिल जाएगी।
सर्दियों में - सितम्बर से नवम्बर मध्य तक
धनियां ,टमाटर,मिर्च, पालक,मैथी,मूली,गोबी,पत्ता गोबी,शलजम,सोया,बैगन,चुकन्दर,सेम,राजमा,लहसन,प्याज आदि
गर्मियों में - फरवरी से अप्रैल अन्तिम सप्ताह तक
भिन्डी,मूली, करेला,टिन्डा,तोरई,लौकी,धनियां,कद्दू,ग्वार फली,आदि
बरसात में - जून से जुलाई तक
सेम,करेला,टिन्डा,प्याज,लौकी,धनियां,मूली,तोरई,आदि
मुफ्त का क्या मामला है ? - सामान्यतः कोई भी चीज मुफ्त नहीं होती लेकिन हम कोशिश कर रहे हैं कि आप जब अभी घर पर सब्जियां उगा है तो वह कम से कम खर्चे में हो सके इस तरीके में हम घर पर पाए जाने वाले पुराने गमले मटके कबाड़ में पड़ा हुआ गत्ते का डिब्बा आज जो के कबाड़ के रूप में पड़ा रहता है उस कबाड़ का प्रयोग हम अपने किचन गार्डन में करेंगे जो कबाड़ हम यूं ही फेंक देते हैं उसका प्रयोग करके हम कुछ पैसे बचाएंगे साथी साथ घर पर सब्जियां उगाने से हमारी और भी बचत होगी।

यह video देखकर आप यह चीज और भी आसानी से कर सकते हैं -







छत पर इस तरीके से भी आप बेलदार सब्जियां उगा सकते हैं -
छत्तीसगढ़ के किसी आदिवासी महिला ने इस तकनीक को याद किया था इस तकनीक में हम प्लास्टिक के 1 बोरी में अपनी छत पर बेलदार सब्जियां बड़ी आसानी से होगा सकते हैं जैसे लौकी कद्दू तोरई करेला इस तरह की बेलदार सब्जी इस तकनीक की सहायता से बड़ी आसानी से की जा सकती हैं सामान्यतः प्लास्टिक के यह बोरी 2 से 3 महीने बाद खराब हो जाती है आप चाहें तो प्लास्टिक का ड्रम या प्लास्टिक की बड़ी बाल्टी का प्रयोग करके भी अपनी छत पर सब्जियां उगा सकते हैं

यह video देखकर आप यह चीज और भी आसानी से कर सकते हैं -







फ्री में कबाड़ से उगाएं सब्जियां फ्री में कबाड़ से उगाएं सब्जियां Reviewed by homegardennet.com on नवंबर 12, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.