teabags use in garden || चायपत्ती का बगीचे में यूज

नमस्कार दोस्तो।
चाय से तो सभी परिचित ही होगें अरे भाई हम सभी चाय का प्रयोग सुबह सुबह पेय के रूप में करते है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग चाय के दूसरे फायदों से परिचित नही है।चाय बनाने के बाद ज्यादातर लोग चाय की पत्ती को फेंक देते है।लेकिन यह यूज की हुई चाय की पत्ती हमारे बगीचे के पौधों के लिये बहुत ही अच्छी खाद हो सकती है ।जरूरत है केवल उसका प्रयोग करने की तो चलिये आज हम आपको चाय की पत्ती का प्रयोग करने का तरीका बताता हूं।
you can watch my youtube video



■ साधारण चाय की पत्ती का प्रयोग- आप प्रतिदिन  यूज की हुई चाय की पत्ती को किसी प्लास्टिक के बर्तन में इकड्डा करते रहे। इस चाय की पत्ती को धूप में रखें लगभग एक सप्ताह बाद इस चाय की पत्ती को साफ पानी से धोकर सीधे अपने बगीचे के पौधों में डाल सकते है।

■ टीबैग -  अगर आप टीबैग का प्रयोग करते है। तो टीबैग यूज करने के बाद आप उस टीबैग का पाउडर अपने पौधों की जङो में डालें चायपत्ती पाउडर प्रयोग करने से मिट्टी में ph मान सही रहता है जो गुलाब के पौधे के लिये सही रहता है।
● चाय की पत्ती हमेशा छाया / धूप में सुखाकर ही पौधों में डालें।
● चाय की पत्ती को साफ पानी से धोकर ही प्रयोग करें।
●अगर आप ज्यादा छोटे पौधों में चायपत्ती डाल रहे है तो अदरक आदि के टुकङे निकाल दें।
● चायपत्ती डालने के बाद हल्का पानी दें।फंगस आदि लगने पर तुरन्त फंगसरोधी दवा प्रयोग करें।
●आप चाय की पत्ती को मिट्टी में मिलाकर भी पौधों में प्रयोग कर सकते है।
you can watch my youtube video

■ चाय की पत्ती डालने का फायदा - चाय की पत्ती में पोटेशियम होता है जो फूलों के रंग एवं अच्छे आकार के लिये जिम्मेदार होता है।अगर आपके पौधे सही रंग के फूल नही दे रहे या उनकी पत्तियां पीली पङ रही है तो चाय की पत्ती आपके पौधे के लिये बहुत ही फायदेमंद हो सकती है।
■ किन पौधे में डाले चाय की पत्ती - आप चाय की पत्ती का प्रयोग करें ।
गुलाब ,कमेलिया,गुलदाऊदी, गुलहङ ,जरबेरा,टुलिप
आदि पौधों में चाय की पत्ती का प्रयोग कर सकते है।
गुलाब के पौधों में महीने में 2 बार आप चाय की पत्ती का प्रयोग कर सकते है। अधिकतम 50 ग्राम तक आप चाय की पत्ती गुलाब में डाल सकते है।
अगर आपको हमारा आर्टीकल अच्छा लगा है तो अपने विचारों से हमें अवगत करायें।
teabags use in garden || चायपत्ती का बगीचे में यूज teabags use in garden || चायपत्ती का बगीचे में यूज Reviewed by homegardennet.com on जून 21, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.