बरसात में पौधों पर लगने वाली प्रमुख बीमारियां

नमस्कार दोस्तों ।
आप सभी काफी बेहतर होंगे और अपने बगीचे में नए-नए पौधे और सब्जियां उगा रहे होंगे ।जैसा कि आप सभी को पता है कि मौसम चेंज हो रहा है गर्मियों का मौसम जा रहा है और बरसात आ रही है । नया मौसम आने पर हमारे पौधों में कुछ नई बीमारियां भी आ जाती हैं ।आज हम  उन्हीं बीमारियों पर बात करेंगे और आपको बताएंगे कि आप इन बीमारियों से किस प्रकार से छुटकारा पा सकते हैं । लेकिन उससे पहले दोस्तों अगर आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आते हो तो आप कमेंट करके हमें बतायें जरूर और आप क्या नया जानना चाहते हैं यह भी बतायें । तो चलिए शुरुआत करते हैं।





बरसात के मौसम में लगने वाली बीमारी-
********************************
• फंगस - बरसात के मौसम में पानी की मात्रा बढ़ जाती है दूसरी तरफ तापमान भी ज्यादा रहता है।नतीजा सङन के रूप में सामने आता है।फंगस बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बीमारी है।यह फलदार ,सब्जियां ,फूलों के पौधे सभी को प्रभावित करती है।फंगस का अगर सही समय पर उपचार ना किया जाये तो पूरा पौधा ही नष्ट हो जाता है।छोटे पौधों को तो यह बहुत जल्दी खराब करता है।   
                                                                    






रोकथाम- फंगस से बचाव के लिये आप अपने पौधों को ऐसी जगह लगायें जहां जल भराव ना हो।मिट्टी में रेत मिलाकर पौधे लगायें जिससे ज्यादा बारिश होने पर आपके पौधों में पानी ना भरे। फंगीसाइड दवा जैसे कि साफ पाउडर या वाबिस्टीन का प्रयोग फंगस लगने से पहले और फंगस लगने के बाद भी कर सकते है। बरसात के मौसम में हर 15 दिन बाद आप अपनी फसल पर फंगसरोधी दवा का छिङकाव जरूर करें।पानी में लगे हुये पौधों का पानी हर सप्ताह चैन्ज करे ।

•तना छेदक सुङी- बरसात के मौसम में सब्जियों पर  सबसे ज्यादा तना छेदक सुङी का हमला होता है।बरसात के समय मौसम साफ होने पर इसकी संख्या बहुत जल्दी बढ़ती है।बैंगन ,टमाटर,आम,भिन्डी आदि फसलों को यह बहुत ज्यादा नुकसान पंहुचाती है।तना छेदक का प्रकोप फसलों के उत्पादन को कम कर देता है।इसलिये इसका तुरन्त निरोध किया जाना चाहिये।



  

रोकथाम- नीम आइल को पानी में मिलाकर छिङकाव करें।व्यवसायिक फसलों में कोई भी कीटनाशक( इन्डोसल्फान) लगा सकते है। रोग की शुरूआत होने पर टहनी को तोङकर मिट्टी में दबा दें। बीमारी को अनदेखा ना करें क्योकि यह बहुत तेजी से बढने वाली बीमारी है जो बहुत जल्दी पौधों को नुकसान दे देती है।
बरसात में पौधों पर लगने वाली प्रमुख बीमारियां बरसात में पौधों पर लगने वाली प्रमुख बीमारियां Reviewed by homegardennet.com on जून 21, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.