बरसात से पहले गुलाब के पौधे की देखरेख



दोस्तो गर्मी का मौसम अब खत्म होने को है उत्तर भारत में बरसात की शुरूआत हो गयी है।तो आप अब अपने बगीचे के पौधों को बरसात के लिये तैयार कर सकते है।आज हम आपको गुलाब के पौधे को कैसे तैयार करें जिससे वह बरसात के मौसम में सही तरक्की कर सके।
गुलाब में गुङाई -
गर्मीयों के समाप्त होने पर आप तुरन्त ही अपने गुलाब के गमले की मिट्टी में एक हल्की गहरी गुङाई कर दें। एक दो दिन की धूप लगने के बाद मिट्टी में लगभग 30 ग्राम गोबर या कम्पोस्ड खाद लगा दें।खाद देने के बाद शाम के समय गुलाब के गमले में पानी दे दीजिये।दो दिन बाद मिट्टी की पुन हल्की गुङाई कर दे।
गमले की देखरेख-
बरसात के मौसम में आपके गमले में पानी नही ठहरना चाहिये।इसके लिये गमले में पानी निकासी की समुचित व्यवस्था रखें।गुलाब के लिये जो मिट्टी आपने बनायी है उसमें 20 से 30% रेत मिला ले जिससे पानी की सही निकासी होती रहे।
दवा का छिङकाव-
बरसात के मौसम में गुलाब की जङो को सङने से बचाने के लिये आप हर सप्ताह कोई भी साधारण फंगीसाइड का प्रयोग गमले की मिट्टी में कर सकते है।जैसे साफ या बाबिस्टीन दोनो दवा बहुत ही सही काम करती है।
ज्यादा फूल लेने के लिये -
बरसात में गुलाब से अधिक मात्रा में फूल लेने के लिये आप गुलाब में यूज की हुई चाय की पत्ती को खाद के रूप में प्रयोग किजिये।केले के छिलके की खाद गुलाब और गुलहङ दोनो पौधों के लिये फायदेमन्द है।

बरसात से पहले गुलाब के पौधे की देखरेख बरसात से पहले गुलाब के पौधे की देखरेख Reviewed by homegardennet.com on जून 18, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.