Neem oil कीटनाशक के तौर पर क्यो काम नही करता ?

नमस्कार दोस्तो ।
इस बार हम आपसे जैविक कीटनाशक के रूप में प्रयोग होने वाले नीम आइल के बारें में चर्चा करेगें कि यह आपके पौधे की बीमारियों पर प्रभावी रूप से काम क्यों नही करता ? दोस्तो सबसे पहले मै आपको बता दूं कि अगर आप बाजार से मिलने वाले सस्ते नीम तेल का प्रयोग करते है तो भूल ही जायें कि यह काम करें।बाजार में मिलने वाला नीम तेल बहुत ही घटिया किस्म का होता है।और उसमें भी मिलावट की जाती है।
नीम आइल कहां से लें।

×××××××××××××××
आप अपने बाजार की किसी बड़ी दुकान से या फिर किसी विश्वासपात्र दुकान से ही अच्छी कंपनी का तेल खरीदें। वैसे आप चाहें तो घर पर नीम की पत्तियों से बहुत ही अच्छा कीटनाशक बना सकते है।
घर पर बनायें नीम कीटनाशक
घर पर नीम कीटनाशक बनाना बहुत ही सरल है इसके लिये आप नीम की 2 किलो पत्तियों को 5 लीटर पानी में 20मिनट  उबालिये। फिर इस पानी को ठण्डा करने के बाद छान लीजिये ।यह छना हुआ तरल आपका बहुत अच्छा नीम कीटनाशक के रूप में काम करता है।
कैसे प्रयोग करें
नीम कीटनाशक का प्रयोग आप सीधे तौर पर कर सकते है।आपको इस तरल को पानी में नही मिलाना।सप्ताह में 2 बार इसका छिड़काव करने से आपके पौधों पर कोई रोग नही आयेगा।
Neem oil कीटनाशक के तौर पर क्यो काम नही करता ? Neem oil कीटनाशक के तौर पर क्यो काम नही करता ? Reviewed by homegardennet.com on अप्रैल 14, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.