Rose care in winter || Home garden






नमस्कार दोस्तों
 सर्दियों की शुरुआत हो गई है और आप अपने बगीचे में पौधों की देखरेख करने की शुरुआत कर दीजिए अगर आपने गुलाब उग आए हुए हैं तो जरूरत है गुलाब की देखरेख कि आज हम आपको बताएंगे कि सर्दी की शुरुआत होने पर आप अपने गुलाब के पौधों की किस प्रकार से देखरेख कर सकते हैं जिससे वह आने वाले समय में बहुत अच्छे फूल दे सके।

गुलाब के लिए खाद


सर्दियां आते ही पौधों को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है क्योंकि सर्दियों में पौधे अधिक फूल देते हैं। साथ ही साथ मौसम में ठंड भी बढ़ जाती है गुलाब के लिए सबसे अच्छी खाद गोबर खाद है। अगर आपके पास गोबर खाद नहीं है तो आप कंपोस्ट खाद या फिर वर्मी कंपोस्ट खाद का प्रयोग भी अपने गुलाब के पौधों में कर सकते हैं। बाजार में गुलाब के लिए अनेक प्रकार की ऑर्गेनिक खाद मौजूद हैं आप किसी अच्छी कंपनी की खाद खरीद कर अपने गुलाब के पौधों में लगा सकते हैं।

you can watch my youtube video 

खाद की मात्रा

गुलाब के पौधों में खाद की मात्रा पौधे की ऊंचाई और गमले के आकार से दी जाती है अगर आपका 10 इंच का गमला है और 1 वर्ष पुराना पौधा है तो आप महीने में दो बार 50 ग्राम से अधिक गोबर खाद और 10 ग्राम हड्डी चुरा साथ में 5 ग्राम पोटाश भी दे सकते हैं । गुलाब में फास्फोरस की अधिक जरूरत होती है तो बनाना पील फ़र्टिलाइज़र महीने में एक बार आप प्रयोग कर सकते हैं ।

you can watch my youtube video 

 

खाद देने में सावधानी

गुलाब या अन्य पौधों में खाद देते समय ध्यान रखें खाद ज्यादा ना दें ।खाद देने का दिन निश्चित करें जिससे एक निश्चित अंतराल पर आप अपने पौधों में खाद दे सकें। कभी भी ऑर्गेनिक खाद और रासायनिक खाद एक साथ ना दे ।15 से 20 दिन का अंतर रखते हुए इन खादों  का प्रयोग कर सकते हैं।

you can watch my youtube video 


गुलाब की कटाई छटाई

गुलाब से अगर आप ज्यादा से ज्यादा फूल लेना चाहते हैं तो आपको अक्टूबर के महीने में गुलाब की pruning  कर  देनी चाहिए । पौधों की कटाई छटाई करते समय विशेष ध्यान रखें कि पौधे की ग्राफ्ट ब्रांच ना कटे ।

you can watch my youtube video 


By Ravindra pratap
Rose care in winter || Home garden Rose care in winter || Home garden Reviewed by homegardennet.com on नवंबर 07, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.