Rose caring in winter || सर्दियों में गुलाब की देखभाल



नमस्कार दोस्तो
कैसे हैं आप मैं उम्मीद करता हूं आप सभी काफी बेहतर होंगे और अपनी बागवानी में व्यस्त भी होंगे। दोस्तों अक्टूबर शुरू हो गया है और सर्दियों की शुरुआत होगई है ।तो अब हमें अपना बगीचा भी सर्दियों के हिसाब से तैयार करना होगा। और बगीचे में हमने आपने गुलाब लगाया हुआ है तो गुलाब की देख से करना बहुत जरूरी है। अगर आपने देशी गुलाब लगाया हुआ है तो उसे prun करने  का समय है। तुरंत ही अपने देशी गुलाब की प्रूनिंग कर दीजिए ।चलिए आज हम आपको बताएंगे कि  सर्दियों में आप अपने बगीचे में  गुलाब के पौधों की देखभाल किस प्रकार कर सकते हैं?

सर्दियों में गुलाब की Pruning

सर्दियों का समय गुलाब की pruning करने का सबसे सही समय है। आप 10 अक्टूबर के बाद गुलाब की pruning कर सकते है।आपने देशी गुलाब लगाया हुआ है तो आप गुलाब की सभी शाखायें काट दें ।English गुलाब की pruning करते समय ध्यान रखें की आपको गुलाब Graft शाखा नही काटनी। गुलाब को prun करने के बाद आप उसमें लगभग 50 ग्राम गोबर खाद लगा दीजिये ।कुछ दिन बाद गुलाब की मिट्टी की गुड़ाई करने के बाद पानी दे दीजिये।

सर्दियों में गुलाब के पौधे के लिये खाद।

सर्दियों में गुलाब को growth के लिये इनर्जी की अधिक जरूरत होती है।अगर आपने गुलाब को गमले में लगाया हुआ है तो हर महीने 30 gram गोबर खाद अपने गुलाब के पौधे में लगा सकते है।
गुलाब के पौधे के लिये दूसरी खाद
▪हड्डी चूरा (Bone meal ) खाद
इस खाद में केल्सियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में होता है।   बोनमील खाद गुलाब के लिये बहुत ही अच्छी खाद है।हर महीने 10 gram बोनमील खाद आप अपने गुलाब के पौधे में दे सकते है।
▪बनाना पील फर्टीलाइजर खाद
केले के छिलकों से बनी खाद पोटेशियम का अच्छा श्रोत है।अगर आपके गुलाब के पौधे पर फूल नही आ रहे तो आप बनाना पील फर्टीलाइजर खाद दे सकते है।इस खाद से आपके गुलाब के पौधे पर फूल आना शुरू हो जायेगें।
▪जाइम (zyme)खाद
यह अकार्बनिक जैविक खाद है ।यह खाद बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाती है।पौधों के संपूर्ण विकास के लिये यह बहुत अच्छी खाद है।महीने में एक बार प्रयोग करने पर तीन महीने तक आपके पौधे को खाद की जरूरत नही पड़ेगी।

सर्दियों में गुलाब के पौधे की सिंचाई

सर्दियों के मौसम में तापमान कम हो जाता है। लेकिन उत्तर भारत में अक्टूबर से लेकर 15 दिसंबर तक तेज गर्मी पड़ती है ।तो इस समय आप नियमित रूप से शाम के समय हल्की सिंचाई अपने गुलाब के पौधों में करते रहें ।दिसंबर से जनवरी के बीच में जब काफी तेज सर्दी पड़ती है। उस समय आपको अपने गुलाब में ज्यादा पानी नहीं देना है ।सर्दियों में ध्यान रखिए कि आपके गमलों में पानी ना भरा रहे वरना आपका गुलाब मर सकता है।

Caring tips for rose plant in winter


▪सर्दियों में गुलाब के पौधों में नियमित खाद दीजिये।
▪ज्यादा गर्मी होने पर गुलाब की पत्तिया सिकुड़ने लगती है।यह फंगसजनिज रोग है।कोई भी फंगसनाशक कीटनाशक का प्रयोग कर सकते है।नीम की पत्तियों से बना कीटनाशक भी सही काम करता है।
▪सर्दियों में गुलाब से अच्छे फूल
लेने के लिये आपको अपना गुलाब का पौधा धूप में रखना होगा।
हमारी यह जानकारी आपको कैसी लगी ? अपने विचारों से हमें अवगत करायें।
By Ravindra prata (Honegarden)
आप हमारें video youtube पर भी देख सकते हैं।

Rose caring in winter || सर्दियों में गुलाब की देखभाल Rose caring in winter || सर्दियों में गुलाब की देखभाल Reviewed by homegardennet.com on अक्तूबर 02, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.