How to Grow & Care Bougainvillea

how to grow bougainvillea



नमस्कार दोस्तों
मैं हूं रवींद्र और उम्मीद करता हूं कि आप सभी काफी बेहतर होंगे और अपनी बागवानी में खुश भी होंगे। हम अनेंक तरह के पौधे अक्सर लगाते रहते हैं ।पौधे हमारे मन को प्रसन्न रखते हैं साथ ही साथ हमें कुछ अलग करने के लिए प्रेरित करते हैं ।बोगनबिलिया  तो आपने सुना ही होगा बहुत ही खूबसूरत पौधा होता है। आप कभी किसी हाईवे पर गए होंगे तो आपने उसके किनारे रंग-बिरंगे बोगनविलिया के पौधे तो देखे ही  होंगे। आज के इस लेख में हम आपको बोगनवेलिया की देखरेख  करना बताएंगे ।साथ ही साथ बताएंगे कि अगर आप अपने घर पर अच्छे बोगनवेलिया Grow  करना चाहते हैं ।तो उसके लिए आपको क्या करना होगा ? 

how to grow bougainvillea 


बोगनविलिया कैसे ग्रो करें ?

××××××××××××××××××××
बोगनवेलिया कटिंग से बड़ी आसानी grow हो जाता है इसका कटिंग से grow होने का सबसे अच्छा मौसम गर्मी का जो मार्च से लेकर मई तक का है। बोगनवेलिया ग्रो करने के लिए सबसे बेहतर है गर्मी का मौसम बरसात के समय इतनी आसानी से grow नहीं होता। क्योंकि इसे थोड़ा सा गरम मौसम नहीं चाहिए । बोगनबिलिया बहुत ही मजबूत पौधा होता है ।साथ ही  साथ उसकी देखरेख मी इतनी नहीं करनी होती। तो हम इसे अपने घर पर आसानी से लगा सकते हैं। इसे गमले में भी लगाया जा सकता है ।इसे ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं होती ।

आप हमारी video  देखकर और भी बहुत कुछ सीख सकते हैं 


बोगनविलिया के प्रकार

×××××××××××××××××
▪ साधारण बोगनबिलिया
▪Graft बोगनबिलिया
▪ साधारण बोगनबिलिया
इस प्रकार की बोगनविलिया पर एक ही कलर के फूल आते हैं ।और इसके जो कलर होते हैं वह काफी  गहरे डार्क और प्यारे लगते हैं ।इसे उगाना बहुत ही सरल है और देख रेख भी बड़ी आसान है।
▪ Graft बोगनबिलिया

इस प्रकार की बोगबिलिया के एक ही पौधे पर दो या दो से अधिक तरह के फूल आप पा सकते हैं। इसकी देखरेख थोड़ी सी कठिन है ।क्योंकि ग्राफ्ट ब्रांच टूटने का खतरा बना रहता है। तो graft ब्रांच को सहारा देने के लिए लकड़ी आदि की व्यवस्था करनी पड़ती है। इसके फूलों का  कलर हल्का होता हैं लेकिन बहुत ही सुंदर दिखता है।

बोगनबिलीया के लिये गमला /मिट्टी  का चुनाव


××××××××××××××××××××××××××××××
बोगनवेलिया के पौधे को आप 12 इंच से बड़े गमले में बड़ी आसानी से उगा  सकते हैं ।इसके लिए नॉर्मल  गार्डन की मिट्टी 70% और उसमें 20 से 30% गोबर खाद मिलाकर मिश्रण बना ले ।उस मिट्टी में आप चाहे तो कटिंग से या फिर सीधे सीधे पौधे से बोगबिलिया को Grow कय सकते है।
▪साधारण मिट्टी -70%
▪गोबर / Compost khad -30%
▪थोड़ी नीम खली भी मिला लें


आप हमारी video  देखकर और भी बहुत कुछ सीख सकते हैं 





How to Grow Bougainvillea from Cutting

×××××××××××××××××××××××××××××××
अगर आप इसे cutting से उगाने की सोच रहे है ।तो किसी मजबूत पौधे की एक शाखा लेकर उसके 3 से 4 इंच के टुकड़े बना लीजिये।इन सभी टुकड़ों की Cutting को आप गमले में लगा सकते है।या फिर जमीन पर लगाकर भी grow कर सकते है। cutting लगाने के 7 से 8 दिन में cutting से अंकुरण शुरू हो जाता है। cutting में लगातार पानी देकर नमी बनाये रखें ।अगर जमीन सूख गयी तो दीमक आपके पौधों को नुकसान पंहुचा सकती है। या आपके पौधे सूख भी सकते है।
सावधानी
▪ दीमक से बचाव के लिये दीमकरोधी दवा का प्रयोग करें
▪ Cutting ज्यादा पुरानी ना ले ।1 वर्ष पुरानी शाखा सर्वोत्तम रहती है।
▪ बरसात के मौसम में  गमले या क्यारी में पानी ज्यादा ना ठहरने दें।

बोगनबिलिया के लिये खाद | Fertilizer

××××××××××××××××××××××××××
▪इसे ज्यादा खाद की जरूरत नही होती फिर भी गमले में लगे पौधे में हर दो महीने में एक बार 200 gram गोबर खाद या फिर 50 gram Compost khad लगा दिया करें।
▪ फूल ना आने पर आप पानी की मात्रा सीमित कर दें और पौधे में कुछ वर्मीकम्पोस्ड खाद लगा दें।
▪ पौधे के तेज विकास के लिये आप Bone meal खाद का प्रयोग कर सकते है।


बोगनबिलिया के लिये क्या जरूरी है ?

××××××××××××××××××××××××
▪ अगर आपने इसे गमले में लगाया हुआ है।तो वर्ष में एक बार मार्च इसकी Pruning होना जरूरी है।इससे आपके पौधे पर फूल आते रहेगें।
▪ रोज 6,7 घन्टे की तेज धूप मिलती रहे तो बहुत अच्छी बात है।
▪ ज्यादा पानी से इसकी जड़े बहुत जल्दी खराब होती हैं तो गमले में पानी निकलने की सही व्यवस्था रखें।
यह पौधा बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है तो हमें उम्मीद है ।कि आप इस पौधे को अपने घर पर जरूर  उगायेंगें ।दोस्तों आप यह पौधा उगाकर खुद भी लगाएं और अपने दोस्तों को भी दे। साथ ही साथ हम आपसे एक निवेदन करना चाहते हैं ।कि आप अपने जन्मदिन पर कम से कम  एक पौधा जरुर लगाएं ।अगर आपके पास जगह ना हो तो आप किसी स्कूल को ,किसी मंदिर को या किसी पार्क को कोई भी पौधा गिफ्ट कर सकते हैं ।हमें उम्मीद है कि हमारी जानकारी आपको पसंद आई होगी ।अगर आपको लगता है कि यह जानकारी अच्छी है। तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कर सकते हैं

By Ravindra pratap ( Home garden)



आप हमारी video  देखकर और भी बहुत कुछ सीख सकते हैं 



How to Grow & Care Bougainvillea How to Grow & Care  Bougainvillea Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 24, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.