rooftop vegetable garden ideas in hindi

rooftop vegetable garden ideas in hindi


छत पर सब्जियां उगाने का चलन बढ़ता जा रहा है देश में बढ़ती जनसंख्या और हो रहे शहरीकरण के कारण खेतों का आकार छोटा होता जा रहा है।रासायनिक कीटनाशकों के अन्धाधुन्ध उपयोग से भी सब्जियां और फल खाने लायक नही रहे और कीमते तो आसमान छू रही हैं। यही सब कारण है कि आजकल छतों पर सब्जियां उगाने का चलन बढ़ चला है।छत पर सब्जियां उगाना अच्छी बात है पौष्टिक,ताजा और कीटनाशक रहित सब्जियां खाने को मिलती है साथ ही हमारा कीमती पैसा भी बचता है। चलिये आज हम सीखेगें कि घर पर सब्जियां कैसे उगायें ?

सब्जियां उगाने की कब करें शुरूआत ?
जितनी जल्दी हो सके आप अपने घर पर,छत पर या बालकनी में सब्जियां उगाने की शुरूआत कर दीजिये।gardening करना भी एक शौक है जो हमारे मन को खुश रखता है मानसिक तनाव भी दूर होता है साथ ही हमारे बच्चे भी कुछ नया सीखते हैं। मौसम की बात की जाये तो सर्दियों का मौसम किसी भी नये गार्डनर के लिये सबसे अच्छा है।क्योकि सर्दियों में पौधे आसानी से grow हो जाते हैं।
Vegetables growing Ideas -
दोस्तो आपको घर पर सब्जियां बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास बहुत अच्छी व्यवस्था हो ,सब्जियां उगाने की शुरुआत करने के लिए आपके अपने घर में जो भी टूटे-फूटे गमले ,बर्तन प्लास्टिक की बास्केट या और दूसरे छोटे-मोटे सामान हैं उनमें सब्जियां उगाने की शुरुआत कर सकते हैं जैसे जैसे आप सीखेंगे उसके बाद आप धीरे-धीरे पॉलीबैग ग्रोबैग या बड़े टब में सब्जी उगा सकेंगे ।सब्जियां उगाने की शुरुआत में आसानी से लगने वाली सब्जियां उगानी चाहिए जैसे मूली , बैगन , पालक,मैथी,शलजम आदि।

मटके - गर्मियों में ज्यादातर घरों पानी ठन्डा रखने के लिये मिट्टी का मटका जरूर आता है।एक सीजन में यह खराब हो जाता है।आपको इन मटको फेंकना नही है आप इन मटको को ऊपर से काटकर गमले का रूप दे दें और इनमें मैथी पालक,धनियां जैसी सब्जियां आसानी से उगा सकते हैं।
प्लाष्टिक की बोतल,टब,बास्केट आदि - आजकल हर घर में कवाड़ के रूप में प्लास्टिक की बोतल,टब या बास्केट आपको मिल ही जायेगा इन्हैं फेंके नही इनमें भी टमाटर मिर्च,बैंगन,गोबी आदि सब्जियां उगाई जा सकती हैं। प्लास्टिक की बोतल बास्केट या टावर में सब्जियां आने से पहले इन्हें अच्छे तरीके से धोकर साफ कर लेना चाहिए आप चाहे तो निरंतर अच्छा लुक दे सकते हैं


Vegetable Garden seed - घर पर सब्जियां उगाने के लिए ज्यादातर देशी बीजों का प्रयोग करें अगर आप जल्दी सब्जियां पाना चाहते हैं तो संकर किस्म के बीज आप बाजार से या ऑनलाइन मार्केट से खरीद सकते हैं अच्छी क्वालिटी के बीज लगाने पर आपको अच्छी किस्म की पौष्टिक सब्जियां मिलती रहेंगी।


rooftop vegetable garden ideas in hindi rooftop vegetable garden ideas in hindi Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 16, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.