Indoor plants || Top 5 house plants

नमस्कार दोस्तों
आप में से बहुत सारे हमारे जो मित्र हैं उनके पास अपना छोटा सा मकान है ,बालकनी है लेकिन ग्राउंड का बगीचा नहीं है ।वह अक्सर हमसे पूछते रहते हैं कि क्या कुछ ऐसे पौधे हैं जो घर के अंदर लगाए जा सकते है। तो आज हम बात करने वाले हैं कुछ ऐसे इन्डोर पौधों के बारे में जिन्हें आप बड़ी आसानी से अपने घर के अंदर ,  कमरों के अंदर और बालकनी में आसानी से लगा सकेंगे ।  यह पौधे देखने में बहुत ही सुंदर होते हैं साथ ही साथ आपके घर के वातावरण को साफ स्वच्छ और हवादार बनाए रखने में आपकी सहायता करते है।
1- एरिका पाम -
इस पौधे को कही से भी खरीद सकते हैं । इस पौधे को धूप बिल्कुल पसंद नहीं है। आप इन्हें खिङकी के पास रखिए जहां केवल रोशनी आ सके, धूप आएगी तो यह पौधा खराब हो जाएगा।एरिका को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है ।
2-  एलोवेरा -
इस पौधे से तो आप सभी परिचित होंगे सबसे ज्यादा औषधीय कार्यों में प्रयुक्त होने वाला पौधा है ।बालकनी में बड़ी आसानी से लगा सकते हैं इसे पानी से समस्या हो सकती है। धूप से परेशानी नहीं होती है तो आप इसे अपनी बालकनी में लगाइए ।इसमें पानी  ज्यादा नहीं जाना चाहिए और जिस गमले में आप इसे लगाएं उसमें पानी निकलने की सही व्यवस्था होनी चाहिए ।आप इसे ऐसी जगह लगा सकते हैं जहां अच्छा प्रकाश आता हो।
3- पीसलिली-
हवा को साफ करने की बात आये तो पीसलिली का पौधा आपके लिये सबसे बेस्ट हो सकता है।इस पौधे को आप फुल इन्डोर कमरे में रख सकते है।पीस लिली पर सुन्दर सुन्दर फूल भी आते है। सप्ताह में एक दो बार आप इसे सूरज की रोशनी में रख दें जिससे यह अपना सही विकास कर सके।
4- स्पाइडर प्लान्ट -
स्पाइडर प्लान्ट बहुत ही तेज गति से ग्रोथ करता है।देखने में भी यह सुन्दर होता है।इसको भी आप अपनी बालकनी में लगा सकते है ।स्पाइडर प्लान्ट को हमेशा छाया में ही पानी दें ।धूप या गर्मी में पानी देने पर यह सङ सकता है। स्पाइडर प्लान्ट की कई वैराइटी आती है।
5- स्नैक प्लान्ट -
इन्डोर प्लान्ट में सबसे आसानी से देखरेख वाले पौधे में स्नैक प्लान्ट का नाम आता है। यह पौधा हवा को साफ करने के लिये सबसे ज्यादा फेमस है।आप इसे इन्डोर या आउटडोर कैसे भी लगा सकते है।यह cutting से भी उग जाता है। आप इसे बङी आसानी से लगा सकते हैं।
Indoor plants || Top 5 house plants Indoor plants || Top 5 house plants Reviewed by homegardennet.com on जून 28, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.