अप्रैल में उगायी जाने वाली सब्जियां । summer vegetables

नमस्कार दोस्तो
घर पर सब्जियां उगाने का मजा ही कुछ और है।जहां आपको घर पर ही ताजी सब्जियां खाने को मिल जाती है वहीं घर की सब्जियां साफ और सुरक्षित भी होती है। आज हम आपको बतायेगें कि आप अपने घर पर अप्रैल के महीने में कौन कौन सी सब्जियां उगा सकते है।


अप्रैल के महीने में उगायी जाने वाली सब्जियां
×××××××××××××××××××××××××××××
अप्रैल के महीने में आप लौकी ,तोरई ,टिन्डा,भिन्डी,करेला,hybrid टमाटर,hybrid मिर्च,खीरा,परवल,धनियां,बैंगन जैसी सब्जियां बड़ी आसानी से उगा सकते है।

बीज कैसे खरीदें
××××××××××
अगर आप गमलों में सब्जियां उगाने के शौकीन है तो आपको hybrid बीजों से सब्जियां उगानी चाहिये ।लेकिन देशी बीजों से उगायी गयी सब्जियां स्वाद में बहुत ही अच्छी होती है।तो आप कुछ देशी बीज से भी सब्जियां उगायें।


मिट्टी-
××××
घर पर सब्जियां उगाने के लिये आपको अपने बगीचे की साधारण मिट्टी का प्रयोग करना है।सब्जियां में रासायनिक खाद का प्रयोग ना करें बल्कि गोबर खाद ,कम्पोस्ड खाद,किचिन वेस्ड खाद का प्रयोग करने से आप अच्छी सब्जियां उगा सकते है।साथ ही आपकी सब्जी जहर रहित भी होगीं।


कीटनाशक-
×××××××
सब्जियों में लगने वाली बीमारियों पर आप घर का बना जैविक कीटनाशक ही प्रयोग करें।नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर घर पर कीटनाशक बना सकते है।सप्ताह में एक बार सब्जियों पर कीटनाशक का छिड़काव करने से आपकी सब्जियों से बीमारियां दूर रहेगी।
आप हमारी कुछ video youtube पर Homegarden चैनल पर देख सकते है।
अप्रैल में उगायी जाने वाली सब्जियां । summer vegetables अप्रैल में उगायी जाने वाली सब्जियां । summer vegetables Reviewed by homegardennet.com on अप्रैल 07, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.