गर्मियों में बगीचे की देखभाल ||How to take care of the garden in the summer.

नमस्कार दोस्तों


यों तो पौधे सभी को बहुत ही प्यारे और सुन्दर लगते है।सभी चाहते है। कि उनके पास भी अपना एक सुन्दर बगीचा हो।अगर आपके पास भी एक सुन्दर बगीचा है ? तो आपको उसकी देख-रेख करना भी आना चाहिये।आपका सुन्दर बगीचा उस समय तक ही सुन्दर रह सकता है ,जब तक आप उसकी सही देखरेख करते रहेगें। सभी मौसम में पौधों की देखभाल आवश्यक होती है ।लेकिन गर्मी के मौसम में कुछ ज्यादा ही देखभाल हमें करनी होती है ।गर्मी के मौसम में बगीचे की देखभाल कैसे करें चलिये आज जानते हैं।
                  गर्मी में पौधों की देखभाल

गर्मियों के मौसम में अगर आपने एक भी दिन अपने पौधे की देखभाल नही की तो दूसरे दिन शायद ही आपका पौधा सही मिले।
■ ग्रीननेट /सेडनेट 
▪अगर आपके पौधे गमलों में लगे हुये है तो गर्मियों में बहुत जल्दी झुलस सकते हैं।पौधों में फूल आना कम हो जाता है।और बहुत से पौधे सूख भी सकते है।
▪पौधों को सूखने से बचाने के लिये आप अपने बगीचे को Green Net से कवर कर सकते है।
▪Green Net बाजार में आसानी से और सामान्य कीमतों पर उपलब्द हैं।
▪Green Net 50,75,90 छाया अनुपात में आते हैं।जो पौधे अधिक धूप चाहते हों उनके लिये 50 वाला Green Net और कम धूप चाहने वाले पौधों के लिये आप 90अनुपात वाला Green Net प्रयोग में ला सकते हैं।
▪आप बिना Green Net के भी अपने बगीचे में पौधों को इस प्रकार व्यवस्थित कर सकते है कि उन पर दोपहर की तेज धूप कम से कम पड़े । इस प्रकार आप अपने पौधों को गर्मी के नुकसान से बचा सकते हैं।

   ■ पौधों में पानी लगाने का समय और तरीका।
▪गर्मी के सीजन में पौधों में पानी उस समय लगायें जब धूप ना हो यानि सुबह सूरज निकलने से पहले और शाम को सूरज डूबने के बाद ।
▪पानी आपके गमलों /क्यारियों में ज्यादा समय ठहरना नही चाहिये 
▪पौधों में पानी भरपूर मात्रा में दें।

▪सुबह शाम दोनों समय पानी देना चाहिये।
▪शाम के समय पौधों को पानी की फुहार से नहला भी देना चाहिये।
 ■ गर्मीयों में पौधों  में खाद कितनी और कब ?

▪गर्मी के सीजन में आप अपने पौधों में रासायनिक खाद ना दें तो ज्यादा बेहतर है।रासायनिक खाद पौधों को जला सकता है।
▪गर्मियों में आप जैविक खाद / गोबर खाद पौधों में महीने में दो बार लगा सकते हैं। लगभग 20 -50 ग्राम प्रति पौधा गोबर खाद आप दे सकते हैं।
▪पौधों में खाद देने से पहले मिट्टी में नमी होनी चाहिये।कभी भी कोई भी फर्टीलाइजर मिट्टी सूखी होने की अवस्था में तो कतई नही देना चाहिये।
▪जैविक और रासायनिक खाद पौधों में एक साथ नही देनी चाहिये।


■ पौधों की कटाई छटाई
 ▪पौधे की सूखी टहनियां या सूखा भाग तुरन्ट काट देना चाहिये।
▪पौधों पर फ्लोवरिंग होने के बाद आप बड(Buds ) को काट दें जिससे पौधों की इनर्जी पौधे की growth में काम आयेगी।
▪पौधों की कटी टहनियों ,फूल,फल पत्तियां आदि को फेंकें नही,आप कम्पोस्ट खाद बनाने के काम ले सकते है।पत्तियों की खाद बहुत जल्दी और आसानी से तैयार हो जाती है।
▪Grafted पौधों में अगर कोई Extra टहनी जो कि Graft एरिया के अलग भाग से निकल रही है।उसे तुरन्त काट दें।वह जगंली branch बनेगी उस पर कोई फूल नही आयेगें।
▪कुछ पौधे जैसे गुलाब ,कन्नैर ,चांदनी आदि बिना कटाई -छटाई किये अच्छे फूल नही देते।इन पौधों की समय से और नियमित रूप से Pruning होती रहनी चाहिये।


गर्मियों में बगीचे की देखभाल ||How to take care of the garden in the summer. गर्मियों में बगीचे की देखभाल ||How to take care of the garden in the summer. Reviewed by homegardennet.com on मई 06, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.