घर पर मूली कैसे उगाये || Growing radishes from seeds at home

नमस्कार आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने घर पर organic सब्जियां कैसे उगा सकते है। तो दोस्तों आज हम आपको घर पर Radish (मूली) कैसे उगा सकते हैं। ये बतायेगें। और Raddish kids के नाम से food कंपनी भी है। वैसे तो हम बाजार से मूली खरीद कर ला सकते हैं। लेकिन जो हम आपने आप organic Radish (मूली) उगाकर और उन्हें खाने का स्वाद अलग है। क्योकि हम जहर मुक्त और ताजा मूलियां (Radishes) खाने का तो मजा ही अलग है। तो आज हम हम यही सब बाते बताने वाले हैं। मूली यानी Radish को उगाने में क्या-क्या सावधानियां रखनी हैं। मूली दो रंगों में पायी जाती है। white radish, Red radish,black radish अथवा मूली को खाने में कई रूपों में उपयोग किया जाता है। जैसे कि सलाद,सब्जी,मुरब्बा आदि में किया जाता है।


मूली (Radish) उगाने के लिए बीज का चुनाव कैसे करें 
अगर आप मूली को गमले या containers में उगा रहे हैं। तो फिर Hybrid किस्म के बीज का चुनाव करें। या फिर आप जमीन बगीचे में मूलियो (Radishes) को उगा रहे हैं। तो फिर देशी किस्म के बीजों का चुनाव कर सकते हैं। hybrid किस्म के बीज भी जमीन के बगीचे में उगा सकते हैं।


मूली (mooli) उगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें 
मूली उगाने के लिए सबसे उपयुक्त बलुई दोमट मिट्टी है। या फिर रेतीली मिट्टी भी ले सकते हैं। उस मिट्टी का ph मान 5-8 तक होना चाहिए। इसी के साथ मिट्टी ढीली होनी चाहिए। और उसमें पानी अच्छी तरह से रिसना चाहिए, मिट्टी कंकडो से मुक्त होनी चाहिए। 


मूली के बीज बोने के स्थान का चुनाव कैसे करें। 
अगर आप मूली को जमीन के बगीचे में उगा रहें हैं। तो उस जगह का चुनाव करें। जहां पर छाया नहीं आती हो। या फिर Gardening करने के शौकीन हैं तो फिर अपने garden में गमलो में मूली उगाना पसंद करेंगे। तो आप उन गमलो इधर-उधर कर सकते हैं। और साथ ही उस मिट्टी में  गोबर खाद या वर्मी कम्पोस्ट डाले। 

मूली के लिए मौसम 
मूली winter season की फसल है। और मूली को बोना  वसंत और शरद ऋतु में बोना सवैसे अच्छा रहता है। मूली को गर्मी के महीने में उगाने से वह ठीक तरह से नहीं उग पाएगी। आप पहली फसल को वसंत ऋतु के अंतिम पाले से 2-3 सप्ताह पहले बो सकतें हैं। क्योकि मूली पर पाले का प्रभाव ज्यादा नही होता। मूली को गर्म मौसम में न बोएं। इसका मतलब है कि यदि काफी दिन से आपके क्षेत्र का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा है तो मूली को तब तक न बोएं कि जब तक मौसम ठंडा न हो जाए। वसंत की मूली को अंकुरित होने में तकरीबन 5-7 दिन लगते हैं। और 3-4 सप्ताह के बाद उसकी फसल निकाली जा सकती है, क्योंकि मूली काफी जल्दी उगती है। 


मूली के बीज कैसे बोये 
जब आप मूली के बीज बोये तो सबसे पहले गमले या कन्टेनर या Playstic की बाल्टी ले और फिर उसमें मिट्टी और गोबर खाद या वर्मी कम्पोस्ट को मिलाकर कर भर लें। उसके बाद उंगलियो की सहायता से मिट्टी होल बना ले। और फिर उसमें मूली के बीज डालकर उसे मिट्टी से ढक दें। और फिर पानी दे दें। 

मूली खाने के योग्य के लिए होती है कि जब तक मूली की जड़ की चौड़ाई 1-2 inch की हो जाए। आप मिट्टी हटाकर देख सकते हैं कि मूली उग चुकी है कि नहीं । यदि वह उग चुकी है, तो कुछ मूलियों को बाहर खींचें और उन्हें चखें । ऐसा करने से आप जान जाएंगे कि क्या उनकी कटाई की जा सकती है कि नहीं, अधिकांश जड़ों वाली सब्जियों के विपरीत, मूलियों को जमीन में नहीं छोड़ा जा सकता है, क्योंकि वे कठोर हो सकती हैं ।


प्रमुख कीट एवं रोग

माहू

हरे सफेद छोटे-छोटे कीट होते हैं। जो पत्तियों का रस चूसते हैं। इस कीट के लगने से पत्तियां पीली पड़ जाती हैं। तथा फसल का उत्पादन काफी घट जाता है। इसके प्रकोप से मूली पत्तियां खाने योग्य नहीं रह जाती है।

रोकथाम 

इस कीट की रोकथाम के लिए आप organic कीटनाशक का छिड़काव कर इस रोग से छुटकारा पा सकते हैं। या  मैलाथियान 2 मि.ली. प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करने से लाभ होता है। इसके अलावा 4 प्रतित नीम गिरी के घोल में किसी चिपकने वाला पदार्थ जैसे चिपकों या सेण्ड़ोविट के साथ छिड़काव उपयोगी है।

घर पर मूली कैसे उगाये || Growing radishes from seeds at home घर पर मूली कैसे उगाये || Growing radishes from seeds at home Reviewed by Gardenupto on फ़रवरी 05, 2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.