5 Best flower to Grow in your Garden

 अगर आप Gardening करते हैं। तो फिर आप सभी लोगों को अपने को फूलों से भरे बगीचे को तो जरूर ही देखना चाहेंगे। और साथ ही में अपने बगीचे को सुन्दर और हरियाली से भरा देख पायेंगे। तो दोस्तों आज हम आप लोगों के साथ 10 ऐसे फूल वाले पौधे शेयर करने वाले हैं जिन्हें आप अपने बगीचे में लगाकर अपने को सुन्दर हरा-भरा बना सकते हैं।


Nasturtiums 

Nasturtiums के फूल देखने में  काफी सुन्दर होता है। इसके फूल 2  प्रकार के रंगों में पाए जाते हैं जैसे कि Red और  yellow कलर में पाये जाते हैं। Nasturtiums एक        बेलदार पौधा आप इसकी बेल को अपनी छत पर भी चढा सकते हैं। इसके seeds को आप सर्दियों के मौसम में Grow करें। Nasturtiums के बीजो को Growकरने के लिए 15 - 30॰C  की आवश्यकता होती है। इसके लिए सबसे अच्छी मिट्टी बलुई दोमट मिट्टी होती हैं। तो आप अपने Garden इसके पौधे अवश्य लगाये।

यह भी देखिए 




Cosmos
               इसके बाद Cosmos के पौधे भी आप अपने बगीचे में उगा सकते हैं। Cosmos के फूल  medium size के होते हैं। और Cosmos के फूल भी काफी खूबसूरत होने साथ सुन्दर भी होते हैं।  Cosmos के seeds को गर्मियों के मौसम में Grow  किये जाते हैं। Cosmos के उगाने के लिए 20-45°C तापमान की आवश्यकता होती है। cosmos के flowers कई रंगों में पाये जाते हैं। जैसे yellow,red,white आदि। cosmos seeds उगाने के लिए सबसे सर्वोत्तम मिट्टी बलुई दोमट होती है।

यह भी देखिए





Marigold 
               
 Marigold के फूलों का उपयोग कई तरह से किया जाता है। marigold के फूलो का उपयोग पूजा-पाठ के लिए हम अक्सर गेंदे के फूल का उपयोग किया जाता है। साथ ही इसके फूलों की माला बनाकर उपयोग करते हैं। आप चाहें तो गेंदे के इन फूलों से अपनी बगीचे की खूबसूरती को भी बढ़ा सकते हैं। गेंदे के बीजो की बुवाई का सर्वोत्तम समय मई से जुलाई तक का होता है। बीजो को उगाने के लिये मिट्टी का तापमान 20-50°C बीजों को Grow होने में 8-10 दिन लग जाते हैं। 




Calendula 
                 अगर आप सर्दियों में फूल वाले पौधे उगाते हैं।  तो आप Calendula के फूल वाले अपने बगीचे में जरूर उगाये। अगर आपके पास जमीन बगीचा नहीं है। तो आप Terrace Garden पर गमलो में उगा सकते हैं। Calendula के फूल भी काफी खूबसूरत लगते हैं। इसके बीज सर्दियों के मौसम में उगाये जाते हैं। और बीजों को Grow करने के लिए 10-30°C तापमान की आवश्यकता होती है। 


Petunia 
             सर्दियों के मौसम में Petunia के पौधे फूलों से भर जाते हैं। इसी के साथ फूलों से भरा गमला भी काफी सुन्दर लगने लगता है। और petunia flowers भी कई सारे रंगों में पाये जाते हैं। जैसे white,red,yellow,orange,blue,white red आदि रंगो में पाये जाते हैं। इसके seed को Grow करने के लिए 10-30°C तापमान की आवश्यकता होती है। 





5 Best flower to Grow in your Garden 5 Best flower to Grow in your Garden Reviewed by Gardenupto on जनवरी 28, 2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.