सर्दियों में उगाये जाने वाले फूलों के पौधे

 सर्दियों का मौसम आ गया है और एक बार फिर हम सभी रंग बिरंगे फूल उगाने के लिए तैयार हो गए हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं सर्दियों के सीजन में उगाए जाने वाले ऐसे फूलों के पौधे जिन्हैं उगाना बहुत ही आसान है ।लेकिन उन पर फूल बहुत अच्छे और बहुत ज्यादा आते हैं। अगर आपको हमारी दी गयी यह जानकारी अच्छी लगे। तो प्लीज इसे शेयर और लाइक जरूर कीजिएगा आप अपने कमेंट करके हमें अच्छा काम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

सर्दियों में उगाये जाने वाले फूलों के पौधे -
1- डहेलिया ( Dahlia )

डहेलिया सर्दियों में फूलों  का एक प्रमुख पौधा है। डहेलियां पर अनेक रंग के फूल आते है इसके फूल बड़े सुंदर और आकार में बड़े होते हैं। जो कि देखने में बड़े प्यारे लगते हैं। डहेलिया को बीज और बल्ब दोनों से उगाया जाता है। डहेलिया को किसी बड़े गमले में लगाएं जिससे उस पर ज्यादा बड़े और अधिक संख्या में फूल आयें। आप बगीचे के चारों तरफ डहेलिया को उगा सकते हैं।

सर्दियों में उगाएं जाने वाले दस फूलों के पौधे 




उगाने का सही समय - 10 अक्टूबर से मध्य नवम्बर तक
तापमान - 20-25°
गमले का साइज = 10 -16"




2- क्लेनडूला ( Calendula)

अगर आप पहली बार गार्डनिग कर रहे हैं या आपको पौधे उगाने की सही जानकारी नही तो आप क्लेनडूला को जरूर उगायें। इस पौधे पर पीले रंग के बहुत सुन्दर सुन्दर फूल आते है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत तेजी से ग्रोथ करता है।यानि कि इसे उगाना बहुत ही आसान है। 6-8" के गमले में भी इसे बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है।
लगाने का समय - 15 सितम्बर से अक्टूबर के आखिर तक
तापमान -20-35°
गमले का साइज - 6-10"

3- पेटूनियां ( Petunia )
सर्दियों के सीजन में पेटूनियां सबसे ज्यादा पंसद किये जाने वाला फूलों का पौधा है। यह अनेंक रंग और आकार में पाया जाता है। इसकी देशी और संकर किस्म (hybreed seed) दोनों तरह का होता है। पेटूनियां के बीज काफी छोटे होते है। इसे बीज से उगाया जाता है। पेटूनियां को छोटे गमलों में भी बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है। आप इनके पौधे हैंगिग पोट में लगाकर भी कही टांग सकते है।
पेटूनियां लगाने का सही समय  - 15अक्टूबर से 15 नवम्बर 
तापमान - 20-25° तक
गमले का साइज -6-8"



4- बरबिना (  Varbina )

सर्दियों का मौसम सुन्दर फूलों के लिये जाना जाता है। बेरबिना सर्दियों के मौसम में उगाए जाने वाला फूलों का बहुत ही सुंदर पौधा होता है। जिस पर रंग बिरंगे छोटे-छोटे फूलों के गुच्छे आते हैं। जो कि देखने में बड़े सुंदर लगते हैं।बेरबिना को स्मॉल साइज के गमलों में भी बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है ।इसे लगाने का सही समय अक्टूबर नवंबर का महीना होता है। इसके बीज काफी बारिक होते हैं ।इसलिए बड़ी सावधानी के साथ इसे लगाना चाहिए।
उगाने का सही समय - 15 अक्टूबर से 20 नवम्बर तक
तापमान - 20-25°
गमले का साइज - 5-8"





5- डैन्थस - ( Dianthus )

डैन्थस बहुत ही सुन्दर फूलों का पौधा है। इसके आकार में बहुत ही छोटा होने के कारण गमलों में भी बड़ी आसानी के साथ उगाया जा सकता है। डैन्थस पर अनेंक रंगो के फूल आते है। यह दिखने में घास जैसा लगता है लेकिन होता बहुत प्यारा है।
डैन्थस उगाने का सही समय - 10 अक्टूबर से 20 नवम्बर तक
तापमान -20 -25°
गमले का साइज -4-6"







6- गजेनिया ( Gazania )

गजेनिया सबसे आसानी से फूल देने वाला पौधा है। यह बड़ी आसानी से लग जाता है और इसकी देखरेख करना भी बहुत आसान है। इसके पौधे आकार में छोटे होते है। गजेनियां गर्मियों में भी लंबे समय तक फूल देता रहता है। गजेनिया को आप गमलों में भी आसानी से लगा सकते हैं। इसके बीज काफी छोटे और वजन में काफी हल्के होते है। 
गजेनियां को उगाने का सही समय - 10अक्टूबर से 20 नवम्बर तक
तापमान - 20-25°
गमले का साइज - 5 -8"

7- पोपी ( Popy flowers)

पाॅपी का पौधा भी सर्दियों के मौसम में ही उगाया जाता है यह तीन चार तरह के अलग-अलग रंगों में मिल जाता है। पॉपी के जो फूल हैं वह काफी गहरे सुंदर रंगो के होते हैं। जो दिखने में बड़े अच्छे लगते हैं। पाॅपी पर प्रतिदिन ढेरों फूल आते हैं। आप पोपी को किसी गमले में आसानी से उगा सकते हैं। सर्दियों में यह बड़ी तेजी से ग्रोथ करता है। इस पर बड़ी संख्या में फूल आते हैं।
पोपी को उगाने का सही समय - 15 अक्टूबर से 25 नवम्बर
तापमान -20-25°
गमले का साइज - 6-10"



8 - होलीहाॅक ( Hollyhock )
होलीहाॅक पर बड़े आकार के फूल आते है। यह बड़ी आसानी से कहीं पर भी लगाया जा सकता है। यह गुलहड़ जैसा दिखता है। होलीहाॅक का पौधा काफी मजबूत होता है। यह बीज से उगाया जाता है। इसके बीज आकार में थोड़े बड़े होते है बीज आसानी से अंकुरित हो जाते है। होलीहाॅक को बड़े साइज के गमले की जरूरत होती है। आप इसे जमीन पर लगाये तो ज्यादा सही रहेगा।
होलीहाॅक उगाने का सही समय - 10 अक्टूबर से 20 नवम्बर
तापमान   - 20-25° 
गमले का साइज - 10-16"

इसके अलावा आप Pansy,alyssum,aster,clarkia,antirrhinumm, larkspur, phlox,salvia, sweet pea आदि फूलों के पौधे भी उगा सकते है।



फूलों के लिये मिट्टी कैसे बनायें -
 सर्दियों में फूलों के पौधे उगाने के लिए मिट्टी की तैयारी काफी जरूरी होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके उगाए गए पौधों पर अच्छे फूल आए तो उसके लिए आपको अच्छी पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी तैयार करनी होगी जिससे सर्दियों के पूरे सीजन आपको अब आप के पौधों पर अच्छे बड़े-बड़े फूल मिलते रहें। आज हम आपको सर्दियों के सीजन के पौधों लिए मिट्टी बनाना बता रहे हैं।
जरूरी चीजें 
साधारण खेतों की मिट्टी - 50%
गोबर /वर्मी कम्पोट खाद - 40%
रेत /Sand                   - 10%

सर्दियों में फूलों के पौधों के लिए मिट्टी तैयार करते समय आपको 50% साधारण मिट्टी लेनी है उसमें 30% गोबर वर्मी कंपोस्ट या कंपोस्ट खाद मिलाना है मिट्टी को भुरभुरा बनाने के लिए आप इसमें 10% रेत मिक्स करें। इन सभी चीजों को अच्छी तरीके से मिलाकर मिट्टी को तैयार करें। इस मिट्टी को गमलों में भरकर फूलों के पौधे लगा सकते हैं।





फूलों के बीज कैसे उगायें -
 सर्दियों में फूलों के बीज उगाने के लिए आपको अच्छे मिट्टी तैयार करनी होगी पौधों के बीज लगाने के लिए हम ऐसी मिट्टी तैयार करेंगे जो पोषक तत्वों से भरपूर और भुरभुरी हो जिससे मिट्टी में  पानी ना भरे और हमारे पौधे सड़े नही।

साधारण मिट्टी -40%
ऑर्गनिक खाद - 40%
रेत / कोकोपीट -20%
इस तरह सभी चीजों को मिलाकर बीज उगाने के लिये मिट्टी तैयार करें। ज्यादातर पौधों के बीज काफी बारिक होते है। इसलिये बीजों को ज्यादा गहराई में ना लगायें। बीज उगने के बाद सड़े नही इसके लिये मिट्टी में फंगीसाइड पाउडर को जरूर मिला लें।
सर्दियों में उगाये जाने वाले फूलों के पौधे सर्दियों में उगाये जाने वाले फूलों के पौधे Reviewed by homegardennet.com on अक्तूबर 11, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.