ग्रो बैग में फूलों के पौधे कैसे उगाएं

 

जैसे ही सर्दियों का मौसम धीरे-धीरे आने लगता है वैसे ही हमारे बगीचे में  फूलों की बहार आना शुरू हो जाती हैं। बगीचे के चारो तरफ हरे-भरे एवं सुन्दर फूल वाले पौधे दिखाई देने लगते हैं। चारों तरफ फूल होने के साथ-साथ हरियाली का भी मौसम छाने लगता है। सर्दियों का मौसम फूलों के लिये किसी वरदान से कम नही हैं। साथ सर्दियों में फूल वाले पौधों को लगाना बहुत ही आसान है। क्योकि इस मौसम में कोई भी पौधा बडी आसानी से लग जाता है। और सर्दियों के मौसम में हम सभी लोग अपने बगीचे को सुन्दर बना सकते हैं।




अगर आप गार्डनिंग करने के शौकीन हैं। और आप शहर में रहते हैं आपके पास खाली जगह नहीं है तो आप सब्जियां और फूल वाले पौधे grow Bags में बडी आसानी से सहायता से उगा सकते हैं। आज के समय में टेरेस गार्डन या रूफटॉप गार्डन काफी पॉपुलर हो रही है। और लोग अपनी छत पर टेरेस गार्डन बनाना भी काफी पसंद कर हैं। तो आज हम आप लोगों से बात करने वाले हैं grow bags में फूल वाले पौधे कैसे उगा सकते हैं। 




Grow Bags के फायदे 


अगर आप अपनी छत पर में फूल वाले पौधे उ चाहते हैं और आपके पास गमले नहीं है तो फिर उसकी जगह आप grow bags का चुनाव कर सकते हैं।
(1) Grow bag वजन में काफी हल्के होते हैं 
(2) Grow bag को आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी ले जा सकते हैं।
(3) grow bag काफी मजबूत और लम्बे समय तक चलते हैं।
(4)Price में काफी सस्ते होते हैं।

Grow bags के प्रकार 
Grow bags दो तरह के पाये जाते हैं।
(1) Polythin Grow Bags 
(2) HDPE Grow Bags

Grow bag में उगाये जाने वाले फूल वाले पौधे 

 सर्दियों के मौसम में जो फूल उगाए जाते हैं उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं 
गजेनिया,iceflower,डहेलिया,पेंसी,स्टाँक,डेन्थस,पैटूनियां,टोरेनिया आदि फूलो को आप सर्दियों में आसानी से उगा सकते हैं।



सर्दियों में लगातार फूल देने वाले पौधे

 रातरानी गुड़हल गुलाब मोगरा कनेर अपराजिता कामिनी आदि फूल वाले पौधे सर्दियों के मौसम में बड़ी आसानी की सहायता से उगा सकते हैं यह सभी पौधे ज्यादातर कटिंग से उगाए जाने वाले हैं इन पौधों को आप अक्टूबर के महीने में कटिंग से उगा सकते हैं।

Grow bag में सर्दियों के फूल वाले पौधे ऐसे उगाये 
Grow bag में सर्दियों के पौधे उगाने के लिए मिट्टी ऐसे तैयार करें बलुई दोमट या आपके बगीचे की उपजाऊ मिट्टी होनी चाहिए अगर आपके बगीचे में रेत वाली मिट्टी है तो आप उसमें गोबर खाद को डालकर मिट्टी को उपजाऊ बना सकते हैं।
40 % बगीचे की मिट्टी 
60 % गोबर खाद / वर्मी कम्पोस्ट 
इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर मिक्स कर लें उसके बाद इस मिट्टी को Grow Bags या Pot में भर सकते हैं। मिट्टी तैयार करने के 20-24 घंटे बाद आप उस मिट्टी में बीज या फूल वाले पौधे लगा सकते हैं। फूल वाले पौधे में जैविक खाद का use करें। जैसे गोबर खाद, वर्मी कम्पोस्ट खाद पौधो में डाले इस खाद से पोधे को किसी तरह से नुकसान नही पहुंचायेगी।



Grow Bag मे उगाये गये फूल वाले पौधे की देखभाल कैसे करें

Grow bag में उगाये गये पौधो को सर्दियों मे ज्यादा से ज्यादा धूप मिलनी चाहिए। पौधे को धूप की कमी होने पर फूलों के आकार असर शुरू हो जाता है। सर्दियों के फूल के पौधो को हर 15-20 दिनों में एक बार जैविक खाद जरूर डाले। साथ ही में फूलो पर फंगीसाइड पाउडर का Spray करें। पौधो को ठंडा पानी देने की कोशिश करें। Grow Bags या Pot के पौधो में रासायनिक खाद का प्रयोग बहुत कम मात्रा में करने की कोशिश करें।


ग्रो बैग में फूलों के पौधे कैसे उगाएं ग्रो बैग में फूलों के पौधे कैसे उगाएं Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 16, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.