vegetables garden on rooftop in hindi

Vegetables Garden on rooftop in hindi
आजकल बढ़ती जनसंख्या और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमें पौष्टिक सब्जियां नहीं मिल पा रही हैं। मंहगाई के साथ सब्जियां ताजा भी नही मिलती इसलिये आजकल शहरों में बहुत सारे लोग अपने घर के छत पर सब्जियां उगाने लगे हैं और यह अच्छी बात है। घर की छत पर आप भी अपने किचन के लिए ताजा सब्जियां उगा सकते हैं ।सब्जियां उगाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको बहुत थोड़ी मेहनत करनी होगी और धीरे-धीरे आपको अच्छी ताजा सब्जियां खाने को मिलने लगेगीं। जब आप सब्जियां उगाने की शुरूआत करें तो बहुत सारी ऐसी सब्जियां हैं छोटे-छोटे गमले, पॉलीबैग या बाल्टी आदि में इन सब्जियों को आसानी से उगाया जा सकता है। शुरू में घर के पुराने मटके,बाल्टी, टब आदि  में छत पर सब्जियां उगाने की शुरुआत आप कर सकते हैं। वेजिटेबल गार्डन की शुरुआत में पालक, मेथी,धनिया,टमाटर, मिर्च जैसी सब्जियां जो बड़ी आसानी से ग्रो होती है इनसे आप शुरुआत कर सकते हैं।

गमले या पाॅलीबैग किसमें उगायें छत पर सब्जियां -
छत पर सब्जियां उगाथे समय पॉलीबैग का प्रयोग करना ज्यादा अच्छा रहता है। क्योंकि गमलों की अपेक्षा पॉलीबैग में वजन कम होता इसके अलावा उन्हैं एक से दूसरी जगह लाना ले जाना सरल है। लेकिन इसके लिए आपको प्रोफेशनल ग्रोबैग लेने चाहिए जिसमें लंबे समय तक हम सब्जियां उगा सके । यों तो गमले भी लंबे समय तक चलते हैं लेकिन उनमें ज्यादा वजन ज्यादा होता है इस वजह से हम छत पर ज्यादा गमले नहीं रख सकते।

छत पर सब्जियां उगाने के लिये मिट्टी कौन सी लें -
छत पर सब्जियों उगाते समय हमें यह ध्यान रखना है कि हमारी छत पर ज्यादा वजन ना होने पाए इसके लिए अगर हो सके तो #cocopeat  या परलाइट जैसी हल्की मीडिया का प्रयोग सब्जियां उगाने के लिए करना चाहिए ।अगर आप इनकी व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं तो फिर जो मिट्टी आप प्रयोग करें उसमें गोबर खाद ,वर्मी कंपोस्ट या रेत की मात्रा ज्यादा रखें जिससे मिट्टी में कम से कम वजन बने और हम ज्यादा से ज्यादा गमले छत पर रख सकें।

छत पर सब्जियां उगाने के लिये सबसे जरूरी चीज -
यों तो छत पर सब्जियां उगाने के लिए बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। लेकिन छत पर अच्छी सब्जियां उगाने के लिए धूप का होना बहुत जरूरी है।तो अपना वेजिटेबल गार्डन बनाते समय यह ध्यान रखिए कि जहां भी आप सब्जियां उगा रहे हैं वहां पर ज्यादा से ज्यादा समय तक सूरज का प्रकाश आता रहना चाहिए। सूरज का प्रकाश कम होने पर आपके द्वारा उगाई गयीं सब्जियां अच्छी ग्रोथ नहीं करेंगी और फिर आपको अच्छी सब्जियां नहीं मिलेंगी।


vegetables garden on rooftop in hindi vegetables garden on rooftop in hindi Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 23, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.