घर पर बनायें जैविक कीटनाशक

आधुनिक समय में रासायनिक कीटनाशकों के प्रयोग करने से हमारा पर्यावरण जहर से भर गया है ।खाने की तमाम चीजों में रासायनिक कीटनाशकों की जरूरत से ज्यादा मात्रा होती जा रही है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है ।आज हम आपको सब्जियों फलदार पौधों फूलदार पौधों पर प्रयोग किए जाने वाले जैविक कीटनाशक को कैसे बनाया जाता है। यह बताएंगे जैविक कीटनाशक हमारे आसपास के परिवेश में पाए जाने वाले औषधीय पौधों की पत्तियों से तैयार किया जाने वाला कीटनाशक है या कीटनाशक काफी प्रभावी होता है लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। इसे बड़ी आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है जैविक कीटनाशक बनाने के लिए जाता चीजें आपके आसपास के पर्यावरण में मिल जाती हैं।


जैविक कीटनाशक-
जैविक कीटनाशक से तात्पर्य ऐसे कीटनाशक से है जिसे बनाने के लिये किसी रासायनिक पदार्थ की जरूरत नही होती आज पास के परिवेश में पाये जाने वाले पेड़ पोधों आदि से हम जैविक कीटनाशक का निमार्ण कर सकते हैं।जैविक कीटनाशक भी कई तरीकों से बनाए जा सकते हैं आज हम जो तरीका आपके साथ शेयर करने वाले हैं वह सबसे सरल तरीका है जैविक कीटनाशक बनाने के लिए आज हम विभिन्न पौधों की पत्तियों का प्रयोग करेगें।


कितने तरह की पत्तियां चाहिये ?-
जैविक कीटनाशक बनाने के लिए कम से कम 5 तरह के औषधीय पौधों की पत्तियों का प्रयोग करना होता है अगर आपके पास से अधिक औषधीय पौधों की पत्तियां हैं तो यह और भी अच्छी बात है हमारे पर्यावरण में नीम, बकायन, धतूरा गेंदा ,तुलसी ,सहजन जैसे बहुत सारे औषधीय पौधे हैं जिनका प्रयोग हम जैविक कीटनाशक के रूप में कर सकते हैं। यह सभी पौधों हमारे आज पास मिल जाते हैं।
जैविक कीटनाशक कितने समय तक रखा जा सकता ?-
जैविक कीटनाशक एक बार तैयार होने के बाद सामान्यतः 40 से लेकर 50 दिन तक प्रयोग किया जा सकता है।अगर जैविक कीटनाशक को छानकर प्लास्टिक या मिट्टी के बर्तन में रखेंगे तो 90 दिन तक जैविक कीटनाशक प्रयोग करने लायक बना रहता है। वैसे ताजा जैविक कीटनाशक बीमारियों पर ज्यादा असरकारक होता है इसलिये कम मात्रा में जैविक कीटनाशक बनाकर रखना चाहिये जिससे हर बार ताजा जैविक कीटनाशक प्रयोग करने के लिये मिलता रहे ।गोमूत्र की सहायता से बनाया गया जैविक कीटनाशक 1 वर्ष तक भी प्रयोग किया जा सकता है।

जैविक कीटनाशक किससे बनाये जा सकते हैं ।
1- लहसून - हरीमिर्च की सहायता से।
2- तंबाकू और लालमिर्च की सहायता से
3- नीबू और साबुन की सहायता से
4- नीम- धतूरा आदि पौधों की पत्तियों की सहायता से
5- गोमूत्र आदि की सहायता से
6- राख एवं चूने की सहायता से
इस प्रकार से हमारे परिवेश में बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिनकी सहायता से हम जैविक कीटनाशक तैयार कर सकते हैं और इन पदार्थों की सहायता से तैयार हुआ जैविक कीटनाशक पौधों की बीमारियों पर काफी असरकारक भी होता है साथ ही साथ यह हमारे स्वास्थ्य को बिल्कुल नुकसान नहीं पहुंचाते या बहुत कम नुकसान पहुंचाते हैं कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि अगर आप अपने पौधों पर खासकर सब्जियों पर जैविक कीटनाशक का प्रयोग करेंगे तो रासायनिक कीटनाशकों से होने वाले नुकसान से आप आसानी से बच जाएंगे।


घर पर बनायें जैविक कीटनाशक घर पर बनायें जैविक कीटनाशक Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 15, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.